Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

October 1, 2024

सत्ता से सवाल का खामियाजा या दाल काली, अभिनेता प्रकाश राज को ईडी का समन

1 min read

अब ईडी फिल्म अभिनेता प्रकाश राज तक पहुंच गई है। प्रकाश राज अपनी फिल्मों से ज्यादा अपने बयान को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। वह अक्सर सत्ता से सवाल पूछते हैं और केंद्र की सरकार को कटघरे में खड़ा करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। वह अभिनेता इंडस्ट्री और राजनीति से जुड़े हर मुद्दे पर बेबाकी से अपनी बात रखते हैं। ऐसे में अब उनकी मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। प्रकाश राज को ईडी ने तलब किया है। हालांकि, जांच में साफ होगा कि उन पर लगे आरोपों में कितना दम है, लेकिन ईडी की इस कार्रवाई पर सवाल भी खड़े हो रहे हैं। कारण ये है कि अधिकांश मामलों में ईडी की कार्रवाई एक इवेंट की तरह होती है। शुरुआती दौर में हल्ला मचता है। किसी व्यक्ति को जेल में डाल दिया जाता है। बाद में ढाक के तीन पात ही निलकता है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

प्रवर्तन निदेशालय ने प्रणव ज्वैलर्स मनी लॉन्ड्रिंग केस में उन्हें तलब किया है। पोंजी स्कीम घोटाले मामले में ईडी ने तमिलनाडु के त्रिची के मशहूर प्रणव ज्वेलर्स के यहां छापा मारा था। प्रणव ज्वेलर्स की एडवरटाइजिंग यानी एंड्रोसेमेंट मशहूर अभिनेता प्रकाश राज करते हैं। छापेमारी के बाद अब जांच एजेंसी ने प्रकाश राज को नोटिस भेजा है। वहीं, सवाल उठने लगे हैं कि क्या प्रकाश राज को सत्ता से सवाल पूछने का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। या फिर उनकी दाल भी काली है। क्योंकि जिस तरह के आरोप इस मामले में लग रहे हैं, इससे बड़े आरोप यानि की सेल कंपनियों के जरिये लाखों, करोड़ों का हेरफेर के आरोप बाबा रामदेव पर भी लग रहे हैं। वहीं, हिंडनवर्ग की रिपोर्ट में अडानी की कंपनियों पर भी ऐसे ही आरोप लगे हैं। मजाल है कि ईडी इनके दरवाजे की तरफ फटक जाए। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

किया गया ये दावा
ईडी सूत्रों के मुताबिक, तमिलनाडु के त्रिची के मशहूर प्रणव ज्वेलर्स के यहां PMLA के तहत सर्च ऑपरेशन के दौरान कई ऐसे कागजात मिले थे। इसमें करीब 23 लाख 70 हजार रुपये के संदिग्ध लेनदेन की जानकारी मिली थी। इतना ही नहीं, ईडी ने सर्च के दौरान 11 किलो 60 ग्राम सोने के गहने भी जब्त किए थे। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

गोल्ड स्कीम में एकत्र किए 100 करोड़ रुपये
जांच एजेंसी की तरफ से कहा गया था कि जनता से गोल्ड स्कीम के जरिए इक्कट्ठे किए गए 100 करोड़ रुपये प्रणव ज्वेलर्स के लोगों ने कई शेल कंपनियों के जरिए ठिकाने लगाए है। ईडी के मुताबिक जांच के दौरान पता चला है कि प्रणव ज्वेलर्स और उससे जुड़े लोगों ने धोखाधड़ी से हासिल किए इन पैसों को दूसरी शेल कंपनी में डायवर्ट कर दिया है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

बयानों को लेकर रहे हैं चर्चाओं में रहते हैं प्रकाश राज
चन्द्रयान तीन पर अपनी आपत्तिजनक टिप्पणी और पहले भी अपने बयानों को लेकर विवादों में रहे नामी एक्टर प्रकाश राज प्रणव ज्वेलर्स के ब्रांड एम्बेसडर थे। वही इस ज्वैलर कंपनी के विज्ञापन का चेहरा रहे हैं। जैसे ही प्रणव ज्वेलर्स पर आरोप लगे तो उन्होंने चुप्पी साध ली। सूत्रों के मुताबिक, ऐसे में वे भी अब जांच एजेंसी के रडार पर हैं। उन्हें भी जल्द ईडी इस मामले में समन कर पूछताछ के लिए बुला सकती है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

अभिनेता ने जारी नहीं किया आधिकारिक बयान
बता दें कि प्रकाश राज इस कंपनी का चेहरा रहे हैं। हालांकि, मामला सामने आने के बाद उन्होंने चुप्पी साध ली है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो प्रकाश राज को अगले सप्ताह चेन्नई में ईडी के समक्ष पेश होने के लिए कहा गया है। बता दें कि ईडी की कार्रवाई तमिलनाडु पुलिस आर्थिक अपराध शाखा (EoW) की एफआईआर पर आधारित है। अब देखते हैं कि अभिनेता कब अपना आधिकारिक बयान जारी कर सफाई देते हैं।
नोटः सच का साथ देने में हमारा साथी बनिए। यदि आप लोकसाक्ष्य की खबरों को नियमित रूप से पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आप्शन से हमारे फेसबुक पेज या व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं, बस आपको एक क्लिक करना है। यदि खबर अच्छी लगे तो आप फेसबुक या व्हाट्सएप में शेयर भी कर सकते हो।

+ posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
भानु बंगवाल
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *