Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 23, 2024

48.7 करोड़ व्हाट्सएप यूजर्स का डाटा लीक, आनलाइन पर बिक्री के लिए उपलब्ध

1 min read

इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप के करोड़ों यूजर्स के डाटा को हैकर्स ने चुरा लिया है। बताया जा रहा है कि भारत, अमेरिका, सऊदी अरब और मिस्र सहित 84 देशों के यूजर्स के डाटा को हैक करके ऑनलाइन बेचा जा रहा है। दुनियाभर के करीब 48.7 करोड़ व्हाट्सएप यूजर्स का डाटा हैक किया गया है। हैक हुए डाटा में 84 देशों के व्हाट्सएप यूजर्स का मोबाइल नंबर भी शामिल है, जिनमें 61.62 लाख फोन नंबर भारतीयों के हैं। बता दें कि इससे पहले पिछली साल फेसबुक के 50 करोड़ से अधिक यूजर्स का डाटा भी चोरी हुआ था। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

रिपोर्ट के अनुसार एक हैकिंग कम्युनिटी फोरम पर विज्ञापन देकर 48.7 करोड़ व्हाट्सएप यूजर्स के मोबाइल नंबर्स की बिक्री का दावा किया गया है। बताया जा रहा है कि यह 2022 का हालिया डाटा है। बता दें कि इस तरह के डाटा का इस्तेमाल अधिकतर फिशिंग अटैक्स में किया जाता है। साथ ही इन नंबरों का इस्तेमाल मार्केटिंग में भी हो सकता है। खासतौर पर वित्तीय सेवाएं दे रही कंपनियां इनका उपयोग अपने उत्पाद बेचने के लिए यूजर्स को कॉल या मैसेज भेजने में कर सकती हैं। हालांकि, सबसे बड़ा खतरा फिशिंग व फ्रॉड का है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

दुनियाभर के करीब 84 देशों के यूजर्स का डाटा हैक हुआ है। 84 देशों में से सर्वाधिक 4.48 करोड़ यूजर्स का डाटा मिस्र का है। इसके बाद इटली के 3.56 करोड़, अमेरिका के 3.23 करोड़, सऊदी अरब के 2.88 करोड़ व फ्रांस के 1.98 करोड़ यूजर्स का डाटा शामिल है। हैक हुए यूजर्स की सूची में भारत 25वें नंबर पर है। व्हाट्सएप से पहले पिछली साल फेसबुक के 50 करोड़ से अधिक यूजर्स का डाटा भी चोरी हुआ था। जिसके बाद हैकर्स ने यूजर्स की इस जानकारी को मुफ्त देने की पेशकश की थी। हैक हुए डाटा में यूजर्स के फोन नंबर और अन्य डिटेल्स भी शामिल थी।

 

+ posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
भानु बंगवाल
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *