Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 21, 2024

उत्तराखंड के सभी सरकारी कार्यालयों में अब बायोमैट्रिक प्रणाली से दर्ज होगी कार्मिकों की उपस्थिति, आदेश जारी

1 min read
उत्तराखंड में अब सभी राजकीय कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति बायोमैट्रिक प्रणाली से दर्ज की जाएगी। इस संबंध में मुख्य सचिव डॉ. सुखबीर सिंह संधु की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं।

उत्तराखंड में अब सभी राजकीय कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति बायोमैट्रिक प्रणाली से दर्ज की जाएगी। इस संबंध में मुख्य सचिव डॉ. सुखबीर सिंह संधु की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं। गौरतलब है कि कोरोना की पहली लहर से ही बायोमैट्रिक प्रणाली से उपस्थिति दर्ज करनी बंद कर दी गई थी। अब इसे पूर्व की भांति लागू कर दिया गया है।
आदेश में कहा गया है कि ये प्रणाली राज्य में कार्यरत समस्त सेवाओं के अधिकारी, कर्मचारी, आउटसोर्स कार्मिक, होमगार्ड, पीआरडी आदि पर प्रभावी होगी। सभी विभाग इस व्यवस्था के संचालन करेंगे। सभी कर्मचारियों के लिए इस प्रणाली के जरिये उपस्थिति दर्ज कराना आवश्यक होगा। साथ ही कार्यदिवस के निर्धारित समय पर कार्यालय में उपस्थित रहना आवश्यक होगा।
आदेश में कहा गया है कि सभी कार्मिक कार्यालय खुलने के निर्धारित समय से 15 मिनट के भीतर उपस्थिति दर्ज कराएंगे। यदि कोई इस समय के भीतर उपस्थित दर्ज कराने में असमर्थ है और यदि किसी को कार्यालय बंद होने के समय से पहले जाना है तो वह अपने नियंत्रक अधिकारी को एक दिन पूर्व आवेदन पत्र देकर सूचित करेगा। अपरिहार्य परिस्थितियों में एमएमएस और ई मेल के जरिये सूचना दी जा सकती है।
मुख्य सचिव की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कोविड संक्रमण को ध्यान में रखना भी जरूरी है। उपस्थित दर्ज करने से पहले और इसके बाद हाथों को सैनिटाईज करना अनिवार्य है। यदि किसी कार्मिक को अपने आवास से सीधे किसी बैठक, न्यायालय, अधिकारी के निर्देश पर फील्ड में जाना है तो वह अपने नियंत्रक अधिकारी को एक दिन पूर्व पत्र के माध्यम से सूचित करेगा। अपरिहार्य परिस्थितियों में एमएमएस और ईमेल की जा सकती है। साथ ही चेतावनी दी गई है कि जानबूझकर विलंब से आने वाले कार्मिकों के विरुद्ध नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।
मुख्य सचिव के आदेश देखने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

New Doc 2022-05-02 19.40.18

Website | + posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
वाट्सएप नंबर-9412055165
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *