Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

October 1, 2024

मिचौंग तूफान का खतरा, भारी बारिश और तेज हवा की संभावना, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में स्कूल बंद, 144 ट्रेन कैंसिल

1 min read

दक्षिणी राज्यों में इस वक्त एक नये तूफान ‘मिचौंग’ का खतरा मंडरा रहा है। संभावना है कि ये तूफान आज यानी सोमवार चार दिसंबर को तमिलनाडु के तटवर्ती तट से टकराएगा। इस दौरान तेज बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं। इसके साथ ही ये चक्रवाती तूफान पूर्वी तटीय क्षेत्रों को भी प्रभावित कर सकता है। राज्य सरकार ने इस तूफान के संभावित खतरे से निपटने के लिए एहतियाती कदम उठाए हैं। यही वजह है कि पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के तटीय जिलों में स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

कई ट्रेन कैंसिल
मौसम विभाग ने तमिलनाडु और पुडुचेरी के लिए बारिश, तूफान और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। सरकार ने प्राइवेट कंपनियों से कहा है कि वो कर्मचारियों से वर्क फ्राम हॉम कराएं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि वह चक्रवात ‘मिचौंग’ को लेकर देश के पूर्वी तटीय राज्यों की सरकारों के साथ निरंतर संपर्क में हैं। साइक्लोन को देखते हुए साउथ सेंट्रल रेलवे ने 144 ट्रेन कैंसिल कर दी हैं। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

110 किलोमीटर की रफ्तार से चल सकती है हवा
बयान में कहा गया है कि उसके बाद वह उत्तर की ओर बढ़ेगा तथा दक्षिण आंध्रप्रदेश के तट के समानांतर आगे बढ़ते हुए पांच दिसंबर को पूर्वाह्न नेल्लोर एवं मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंधप्रदेश तट को पार करेगा। इस चक्रवाती गतिविधि के कारण 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे से 110 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवा चल सकती है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

एनडीआरएफ की टीमें तैनात
एनडीआरएफ ने तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश और पुडुचेरी में 21 टीम तैनात की हैं तथा अतिरिक्त आठ टीम को तैयार रखा गया है। तटरक्षक बल, सेना, नौसेना के बचाव एवं राहत दल जहाज एवं विमान के साथ तैयार रखे गये हैं। एसएमएस और मौसम बुलेटिन के माध्यम से स्थानीय भाषाओं में अलर्ट जारी किये जा रहे हैं। मछुआरे तथा नौकाएं सुरक्षित जगह लौट आयी हैं। जरूरी सामान का प्रबंध कर लिया गया है। स्थानीय प्रशासन ने चौबीसों घंटे की निगरानी के लिए पर्याप्त संख्या में अधिकारियों को तैनात किया है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

तमिलनाडु ने कई क्षेत्रों में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक तमिलनाडु में, सरकार ने सोमवार को चेन्नई, कांचीपुरम, चेंगलपेट और तिरुवल्लूर में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। क्योंकि आईएमडी ने इन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जहां अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं ओडिशा सरकार ने अगले पांच दिनों के लिए पांच जिलों के कृषि विभाग के फील्ड अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

पीएम मोदी ने राज्य सरकार से की बात
पीटीआई एजेंसी के मुताबिक, पीएम मोदी ने तमिलनाडु, पुडुचेरी, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में बीजेपी कार्यकर्ताओं से राहत और बचाव प्रयासों में शामिल होने और स्थानीय प्रशासन की मदद करने का भी आग्रह किया। पीएम ने बीजेपी मुख्यालय में चुनावी जीत पर अपने संबोधन के दौरान कहा कि चक्रवात ‘मिचौंग’ पूर्वी तटीय क्षेत्रों को प्रभावित कर सकता है। केंद्र सरकार निरंतर राज्य सरकारों के संपर्क में है और उनकी मदद कर रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इससे पहले दिन में चक्रवात ‘मिचौंग’ से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए रविवार को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई. एस. जगन मोहन रेड्डी से बात की और उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

आईएमडी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हवा के कम दबाव का क्षेत्र रविवार को चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ में तब्दील हो गया। यह उत्तर की ओर बढ़ेगा और दक्षिण आंध्रप्रदेश के तट के समानांतर आगे बढ़ते हुए पांच दिसंबर को पूर्वाह्न नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंधप्रदेश तट को पार करेगा। इस चक्रवाती तूफान के कारण 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 110 किलोमीटर प्रति घंटे तक की गति से हवा बह सकती है।
नोटः सच का साथ देने में हमारा साथी बनिए। यदि आप लोकसाक्ष्य की खबरों को नियमित रूप से पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आप्शन से हमारे फेसबुक पेज या व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं, बस आपको एक क्लिक करना है। यदि खबर अच्छी लगे तो आप फेसबुक या व्हाट्सएप में शेयर भी कर सकते हो।

+ posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
भानु बंगवाल
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *