Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 21, 2024

सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों की कुशलता को लेकर कांग्रेसियों ने किया पूजन और हवन

1 min read

उत्तराखंड में उत्तरकाशी के सिलक्यारा में निर्माणाधीन सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों की सुरक्षा तथा सुरक्षित निकासी को लेकर देहरादून में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पंचायती मंदिर में पूजन और हवन किया। महानगर कांग्रेस की ओर से आयोजित कार्यक्रम में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा भी शामिल हुए। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

इस मौके पर माहरा ने कहा कि दैवीय शक्तियों से प्रार्थना का अपना स्थान है, लेकिन खेद की बात यह है कि सुरंग निर्माण में और दुर्घटना के बाद रेसक्यू ऑपरेशन में गलतियां की गई हैं। न ह्यूम पाइप ही रखा गया न एस्केप टनल रखी गयी। रेस्क्यू की रणनीति को लेकर भी शासन भ्रमित दिख रहा है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

महानगर कांग्रेस अध्यक्ष डॉ जसविंदर सिंह गोगी ने कहा कि इन कठिन परिस्थितियों में कांग्रेस कार्यकर्ता पीड़ित श्रमिकों और उनके परिवारों के साथ हैं। गोगी ने कहा कि संवेदनशील क्षेत्रों में निर्माण कार्य वैज्ञानिक तरीके से और मानक प्रक्रियाओं का अनुपालन करते हुए होने चाहिए। इस मामले में कहीं न कहीं कुछ कमी दिख रही है। अभी समय रेस्क्यू पर ध्यान देने का है, लेकिन इसके बाद घटनास्थल पर निर्माण की जांच की जानी आवश्यक है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

इस अवसर पर कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष संगठन मथुरादत्त जोशी, प्रदेश उपाध्यक्ष पूरण सिंह रावत, प्रदेश प्रवक्ता गरिमा दौसोनी, प्रदेश महासचिव नवीन जोशी, शीशपाल, दर्शन लाल, सुनीता प्रकाश, अभिषेक तिवारी, अनिल बस्नेत, प्रमोद गुप्ता, आनंद त्यागी, राजेश पुंडीर, शिवा वर्मा, डॉक्टर अरुण रतूड़ी, रोबिन त्यागी, मुकीम अहमद, विकास ठाकुर, विजय, वकार अहमद, शिवम, जगदीश धीमान, सुरेंद्र सैनी, प्रवीण भारद्वाज, शहजाद अंसारी, अरुण बालोनी, दर्शन लाल, विक्रम सिंह, महताब आलम, अमित अरोड़ा, कुलदीप, राहुल तलवार, सुनील, नितिन चंचल, शकील मंसूरी, मनीष गर्ग, उदय सिंह पवार, वंश चौधरी, रईस, फैसल खान आदि उपस्थित थे। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

ये है घटनाक्रम
गौरतलब है कि जनपद उत्तरकाशी के यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर धरासू एवं बड़कोट के मध्य सिल्क्यारा के समीप लगभग 4531 मीटर लम्बी सुरंग का निर्माण हो रहा है। इसमें सिल्क्यारा की तरफ से 2340 मीटर तथा बड़कोट की तरफ से 1600 मीटर निर्माण हो चुका है। इसमें 12 नवम्बर 2023 की सुबह सिल्क्यारा की तरफ से लगभग 270 मीटर अन्दर लगभग 30 मीटर क्षेत्र में ऊपर से मलबा सुरंग में गिर गया था। इसमें 41 व्यक्ति फँस गए। उसी दिन से श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू अभियान चल रहा है। हालांकि, अभी तक इसमें सफलता नहीं मिल पाई है।
नोटः सच का साथ देने में हमारा साथी बनिए। यदि आप लोकसाक्ष्य की खबरों को नियमित रूप से पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आप्शन से हमारे फेसबुक पेज या व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं, बस आपको एक क्लिक करना है। यदि खबर अच्छी लगे तो आप फेसबुक या व्हाट्सएप में शेयर भी कर सकते हो।

+ posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
भानु बंगवाल
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *