Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 23, 2024

भारी बारिश के चलते दून में आज स्कूल और कॉलेज बंद, नैनीताल में चार दिन का अवकाश

1 min read

उत्तराखंड में इन दिनों पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश का सिलसिला जारी है। कल रविवार को देहरादून सहित उत्तरकाशी, टिहरी में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया था। सोमवार को पूरे प्रदेश में बारिश का ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसे देखते हुए देहरादून में जिलाधिकारी ने 10 जुलाई को स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की है। वहीं नैनीताल जिले में आज से चार दिन के लिए स्कूल बंद हैं। वहीं, उत्तरकाशी जिले में भी आज एक दिन 10 जुलाई , ऊधमसिंह नगर में दो दिन 10 व 11 जुलाई, अल्मोड़ा में तीन दिन 10 से 12 जुलाई तक स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। हरिद्वार में कांवड़ मेले के चलते सारे स्कूल, कॉलेज आदि 10 से 17 जुलाई तक बंद रहेंगे। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

जिलाधिकारी कार्यालय देहरादून की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, मौसम विभाग द्वारा भारी वर्षा की चेतावनी के दृष्टिगत जिलाधिकारी सोनिका ने कल 10 जुलाई 2023 को जनपद के कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के समस्त शासकीय, गैर शासकीय स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र बंद रखने के आदेश दिए हैं। आदेश में कहा गया है कि जिन स्कूल एवं कॉलेजों में परीक्षा कार्यक्रम पूर्व निर्धारित हैं, वह अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार परीक्षाएं संचालित कर सकेंगे। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

इसके अतिरिक्त जनपद के कक्षा 01 से कक्षा 12 तक के अन्य समस्त स्कूल, कॉलेज, आंगनवाडी केंद्रों में 1 दिन का अवकाश घोषित किया गया है। मुख्य शिक्षा अधिकारी को समस्त स्कूलों एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास को समस्त आंगनवाड़ी केंद्रों पर आदेशों का परिपालन कराने के निर्देश दिए गए हैं। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

नैनीताल में चार दिन स्कूल बंद
मौसम विभाग देहरादून की ओर से जारी मौसम पूर्वानुमान को देखते हुए नैनीताल जिला प्रशासन ने जिले में 10 जुलाई से 13 जुलाई तक अवकाश घोषित कर दिया है। इस दौरान कक्षा एक से 12 तक के सभी विद्यालय बंद रहेंगे। डीएम वंदना सिंह ने बताया कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान में नैनीताल जिले में दस से बारह जुलाई के बीच कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है। साथ ही वर्तमान में जिले के सभी पर्वतीय और मैदानी क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश होने व नदियों, नालों, गधेरों में तेज जल प्रवाह की संभावना है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

उन्होंने बताया कि ऐसी स्थिति को देखते हुए जिले के सभी शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालयों में कक्षा एक से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं व आंगनबाड़ी केंद्रों में 10 जुलाई से 13 जुलाई तक चार दिवसीय अवकाश घोषित किया है। डीएम ने कहा कि इस अवधि में प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापक, समस्त शैक्षणिक एवं मिनिस्ट्रियल व अन्य कार्मिक निर्धारित समयानुसार अपने-अपने विद्यालयों, कार्यालयों में उपस्थित होंगे। ऐसा न होने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई होगी। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

उधर, बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसे लेकर हल्द्वानी पब्लिक स्कूल एसोसिएशन ने आनलाइन पढ़ाई का निर्णय लिया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष कैलाश भगत ने कहा कि लगातार स्कूल बंद होने बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। ऐसे में आगामी चार दिन अवकाश के दौरान अध्यापन कार्य जारी रखा जाएगा। सभी स्कूलों के शिक्षक आनलाइन माध्यम से बच्चों के साथ जुड़े रहेंगे। इसका उद्देश्य यह है कि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो।
नोटः सच का साथ देने में हमारा साथी बनिए। यदि आप लोकसाक्ष्य की खबरों को नियमित रूप से पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आप्शन से हमारे फेसबुक पेज या व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं, बस आपको एक क्लिक करना है। यदि खबर अच्छी लगे तो आप फेसबुक या व्हाट्सएप में शेयर भी कर सकते हो।

+ posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
भानु बंगवाल
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *