Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 30, 2024

भारतीय पहलवानों के समर्थन में वामदलों और किसान संगठनों का प्रदर्शन, आरोपी बीजेपी सांसद का फूंका पुतला

1 min read

यौन शोषण के आरोपों में घिरे बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी ना होने से गुस्सा वामदलों के साथ ही किसान संगठनों के प्रतिनिधियों ने उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में जोरदार प्रदर्शन किया। इस दौरान भारतीय पहलवानों के आंदोलन को समर्थन किया गया। साथ ही कहा गया कि यदि जल्द उन्हें न्याय नहीं मिला तो आंदोलन तेज किया जाएगा। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली के जंतर मंतर में करीब एक माह तक धरना देने वाले भारतीय पहलवानों को रविवार 28 मई को दिल्ली पुलिस ने तब गिरफ्तार किया था, जब वे नए संसद भवन की तरफ कूच करने का प्रयास कर रहे थे। इस दौरान कई पहलवानों को घसीटा गया। जंतर मंतर को पूरी तरह से खाली करा लिया गया। जंतर-मंतर से पहलवानों के अलावा सभी प्रदर्शनकारियों को हटाया गया। पहलवानों के टेंट और अन्य सामान को भी हटाकर जंतर मंतर को साफ कर दिया गया। हालांकि, रात को पहलवानों को रिहा कर दिया गया, लेकिन उन पर गंभीर धाराओं में मुकदमा भी दर्ज किया गया था। इससे दुखी होकर 30 मई को आंदोलनरत पहलवान अपने मैडल को गंगा में बहाने के लिए हरिद्वार पहुंच गए थे। भारतीय किसान यूनियन के नेता नरेश टिकैत की अपील पर उन्होंने मैडल नहीं बहाए और गिरफ्तारी के लिए दिल्ली पुलिस को पांच दिन का समय दिया। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

बीजेपी सांसद और कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण की गिरफ्तारी न होने पर आज देहरादून में विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने प्रदर्शन किया। इसमें संयुक्त ट्रेड यूनियन सीटू, एटक, इंटक एवं किसान सभा के प्रतिनिधि शामिल हुए। देहरादून में राजपुर रोड स्थित लोकल बस अड्डा इन्दिरा मार्केट से जुलूस निकाला गया और राजपुर रोड पर सड़क

किनारे बीजेपी सांसद का पुतला जलाया गया। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)
इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा है कि पहलवानों के फैसलों का पूर्ण समर्थन करते हैं और महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के आरोपी बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग पूरी होने तक हम अपना आन्दोलन जारी रखेंगे। इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि दिल्ली में मोदी सरकार द्वारा न्यायोचित मांगों के लिए संघर्ष कर रही महिला खिलाड़ियों के साथ अमानवीय व्यवहार की कड़ी निंदा की। साथ ही ऐसी घटना को देश के लिए शर्मसार बताया। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

वक्ताओं ने बताया कि आज एक जून 2023 को भारत भर में जिला और तहसील स्तर पर ऐसे प्रदर्शन किए जा रहे हैं। ऐसे प्रदर्शनों में ट्रेड यूनियनों, महिलाओं, युवाओं, छात्रों और व्यापारियों, बुद्धिजीवियों की हिस्सेदारी की खबरें आ रही हैं। उन्होंने महंत और आरएसएस कार्यकर्ताओं की ओर से आरोपी बृजभूषण शरण सिंह के समर्थन में फैजाबाद में रैली की घोषणा की निन्दा की। साथ ही कहा कि आपराधिक आचरण का पर्दाफाश करने और पूरे आज भारत में गांव और शहर स्तर तक उनका पुतला जलाने का कार्य किया जा रहा है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

इस अवसर सीटू के जिला महामंत्री लेखराज, एटक के प्रांतीय महामन्त्री अशोक शर्मा, किसान सभा के महामंत्री कमरुद्दीन, इंटक के जिला अध्यक्ष अनिल कुमार, अनंत आकाश, एसएस रजवार, भगवंत पयाल, राजेन्द्र पुरोहित, चित्रा, माला गुरुंग, रविन्द्र नौढियाल, रामसिंह भंडारी, अनुज गोयल, राजकुमार, रमेश नोटियाल, केपी सिंह, लक्ष्मी नारायण, विशेष शर्मा, कुसुमलता शाह, शोभा, हरिओम, रमेश सिंह, सुरेंद्र सिंह बिष्ट, बच्चन सिंह राणा, रेबेका तमांग, पीताम्बर, सोनू कुमार, प्रदीप कुमार, राजकुमार, सुखपाल, खजान सिंह, दिनेश कुमार आदि उपस्थित थे। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

 

पहलवानों ने लगाए हैं ये आरोप
पहलवानों का आरोप था कि रेसलर फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने अपशब्दों का प्रयोग किया था और खिलाड़ियों को गाली भी दी थी। साथ की यौन शोषण के भी आरोप लगाए। पहलवानों ने कहा था कि हम यहां खेलने आए हैं। वो विशेष रूप से खिलाड़ी और राज्य को टारगेट कर रहे हैं। अध्यक्ष के खिलाफ सात महिला पहलवानों ने पुलिस को लिखित तहरीर भी दी है। इसमें एक नाबालिग पहलान भी शामिल है। इन महिला पहलवानों ने संघ अध्यक्ष पर यौन उत्पीड़न का भी आरोप लगाया है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में देश के शीर्ष पहलवानों की भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह द्वारा कथित यौन दुराचार के खिलाफ एक याचिका पर सुनवाई हुई थी। इसके बाद दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश का सम्मान करते हैं, लेकिन धरना जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि हमें दिल्ली पुलिस पर भरोसा नहीं, वह कमजोर प्राथमिकी दर्ज कर सकती है। अब इस मामले में केस भी दर्ज कर लिया गया है।
नोटः सच का साथ देने में हमारा साथी बनिए। यदि आप लोकसाक्ष्य की खबरों को नियमित रूप से पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आप्शन से हमारे फेसबुक पेज या व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं, बस आपको एक क्लिक करना है। यदि खबर अच्छी लगे तो आप फेसबुक या व्हाट्सएप में शेयर भी कर सकते हो। यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब (subscribe) कर सकते हैं।

+ posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
भानु बंगवाल
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *