Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 21, 2024

इस साल हो सकता है कोरोना महामारी का अंत, इसके लिए करना होगा ये जरूरी काम

1 min read
कोरोना की पहली और दूसरी लहर ने पूरी दुनिया में आतंक मचाया। तीसरी लहर में मरने वालों की संख्या कुछ कम हुई। इसका कारण ये भी रहा कि लोगों का टीकाकरण तेज होने लगा और इससे सुखद परिणाम सामने आए।

कोरोना की पहली और दूसरी लहर ने पूरी दुनिया में आतंक मचाया। तीसरी लहर में मरने वालों की संख्या कुछ कम हुई। इसका कारण ये भी रहा कि लोगों का टीकाकरण तेज होने लगा और इससे सुखद परिणाम सामने आए। अमेरिकी वैश्विक स्वास्थ्य शोधकर्ता क्रिस्टोफर मरे के अनुसार कोविड -19 जारी रहेगात, लेकिन महामारी का अंत अब निकट है। डब्ल्यूएचओ (WHO) के मुताबिक इस साल के मध्य तक महामारी का मुश्किल दौर समाप्त हो सकता है। इसके लिए दुनिया के लगभग 70 प्रतिशत लोगों को टीका (Vaccine) लगाया जाना जरूरी है।
ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के वायरोलॉजिस्ट एरिस काटज़ोराकिस ने कहा कि स्थानिक शब्द महामारी के सबसे अधिक दुरुपयोग में से एक बन गया है। कोई बीमारी स्थानिक, व्यापक और घातक दोनों हो सकती है। उन्होंने पिछले हफ्ते नेचर पत्रिका में लिखा था कि मलेरिया ने 2020 में 600,000 से अधिक लोगों को मार डाला, जबकि 1।5 मिलियन तपेदिक से मर गए।
ब्रिटिश सरकार की वैज्ञानिक सलाहकार संस्था SAGE के मुताबिक सबसे खराब स्थिति के तहत, नए अप्रत्याशित वेरिएंट बार-बार जन्म लेते हैं। इसलिए ऐसे वायरस से बचने के लिए कठोर प्रतिबंधों की वापसी की आवश्यकता होती है। विभिन्न परिणाम दो प्रमुख अनिश्चितताओं पर टिके हैं। जिनमें वायरस के नए रूपों का संभावित उद्भव शामिल है। इसी के साथ लंबी अवधि में बीमारी से बचाव के लिए टीकों की क्षमता भी काफी मायने रखती है।
अभी गारंटी नहीं कि नए वैरिएंट होंगे कम घातक
कई महामारी विज्ञानियों का कहना है कि केवल कोविड को अनियंत्रित फैलने देने से इसके नए रूप लेने की अधिक संभावना है और इस बात की कोई पुख्ता गारंटी नहीं है कि ऐसे नए वैरिएंट कम घातक होंगे। काटज़ोराकिस ने कहा कि डेल्टा संस्करण (Delta Variant) चीन के वुहान में उभरे पहले वायरस की तुलना में घातक था। ओमीक्रोन वर्तमान में उपलब्ध टीकों से आंशिक रूप से बचाव करता है। लेकिन तीसरे बूस्टर शॉट जो दुनिया भर में शुरू किए गए हैं, वे गंभीर बीमारी और मृत्यु को रोकने में बहुत प्रभावी हैं ।
ये हैं बचाव के उपाय
इज़राइल और स्वीडन जैसे देशों ने वैक्सीन की चौथी खुराक देना शुरू कर दिया है, लेकिन विशेषज्ञों को डर है कि बूस्टर शॉट्स देना एक अदूरदर्शी रणनीति है। क्योंकि जनवरी में एक इज़राइली परीक्षण के दौरान ये भी पाया गया कि चौथी खुराक ओमीक्रोन (Omicron) के खिलाफ कम प्रभावी थी। जानवरों पर किए गए परीक्षणों के शुरुआती परिणामों ने सुझाव दिया है कि लक्षित टीके उनके पहले की तुलना में ओमीक्रोन के खिलाफ अधिक प्रभावी नहीं हैं।
इसका एक और तरीका हो सकता है कि टीके के दायरे को कम करने के बजाय इसे ज्यादा व्यापक बनाना। एंथोनी फौसी सहित तीन शोधकर्ताओं ने एक ऐसी कोरोनावायरस वैक्सीन (Vaccine) का जिक्र किया है जो न केवल कोविड के खिलाफ बल्कि भविष्य के नए कोरोना वायरस वेरिएंट के खिलाफ भी असरदार होगी। शोधकर्ताओं ने न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में लिखा कि हमें अब व्यापक रूप से सुरक्षात्मक टीकों के विकास को प्राथमिकता देनी चाहिए।
हालांकि इस तरह के टीके को बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और पहले प्रयासों ने अभी-अभी मनुष्यों पर परीक्षण शुरू किया है। इस बीच, डब्ल्यूएचओ (WHO) इस बात पर जोर देता है कि महामारी के बुरे दौर को समाप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है कि वैक्सीन की खुराक सभी के साथ साझा की जाए। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, पिछले महीने के अंत तक केवल 13 प्रतिशत अफ्रीकियों को पूरी तरह से टीका लगाया गया था – जो कि 70 प्रतिशत लक्ष्य से बहुत कम है।

Website | + posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
वाट्सएप नंबर-9412055165
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *