Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 26, 2024

Video: उत्तराखंड में तेज बारिश, बदरीनाथ हाईवे और कैलास मानसरोवार मार्ग बंद, बढ़ा नदियों का जलस्तर, ओरेंज अलर्ट

1 min read
उत्तराखंड में मानसून की बारिश का दौर गति पकड़ने लगा है। गुरुवार की शाम से ही गढ़वाल मंडल के अधिकांश हिस्सों में बारिश का दौर शुरू हो चुका है।

उत्तराखंड में मानसून की बारिश का दौर गति पकड़ने लगा है। गुरुवार की शाम से ही गढ़वाल मंडल के अधिकांश हिस्सों में बारिश का दौर शुरू हो चुका है। वहीं, कुमाऊं में पिछले दो तीन दिनों से बारिश का दौर चल रहा है। बारिश के चलते पहाड़ियों में भूस्खलन से सड़कें बंद होने का सिलसिला भी शुरू हो चुका है। बदरीनाथ हाईवे के साथ ही कैलास मानसरोवर मार्ग भी अवरुद्ध है। मौसम विभाग के मुताबिक बारिश का दौर जारी रहेगा। आज शुक्रवार के लिए तीन जिलों में ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
यूं तो उत्तराखंड में मानसून 13 जून को पहुंच चुका था, लेकिन इसका शुरुआती असर कुमाऊं मंडल में ही देखा गया। गढ़वाल के अधिकांश इलाके सूखे रह गए थे। कहीं कहीं गढ़वाल क्षेत्र में हल्की बारिश हो रही थी। गुरुवार की शाम से मौसम ने रंग बदलना शुरू किया और गढ़वाल के अधिकांश इलाकों में बारिश होने लगी। उत्तरकाशी में गंगा भागीरथी का जल स्तर भी बढ़ने लगा है।

 

बारिश के चलते गढ़वाल और कमाऊं में नदी नालों का जल स्तर बढ़ने लगा है। अलकनंदा नदी सहित अन्य नदियां उफान पर आ गई हैं। बदरीनाथ हाईवे कौड़िया और गुलाबकोटी में भूस्खलन होने से बंद है। उधर, पर्वतीय क्षेत्रों में अब भी कुछ स्थानों पर मार्ग अवरुद्ध हैं। मलबा आने से बंद मार्ग पर पिथौरागढ़ से हल्द्वानी के लिए यातायात संचालन वाया थल-सेराघाट से हो रहा है। तीन दिनों से मार्ग में फंसे लोग पैदल पिथौरागढ़ आ रहे हैं। पहाड़ी दरकने के कारण कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग भी बंद है। कुमाऊं में मानसून मजबूत होने की संभावना है। शुक्रवार की तड़के से ही देहरादून, नैनीताल सहित पर्वतीय और मैदानी इलाकों में कहीं कहीं तेज बारिश हो रही है।

मौसम विभाग ने आज शुक्रवार 18 जून के लिए पिथौरागढ़, नैनीताल, चंपावत जिले में कहीं कहीं बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है। साथ ही चमोली, अल्मोड़ा, उधमसिंह नगर जिले में भारी बारिश की चेतावनी का ओरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा टिहरी, पौड़ी, देहरादून, बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल, उधमसिंह नगर, चंपावत, पिथौगढ़ जिलों में कई स्तानों पर आकाशीय बिजल चमकने के साथ ही तेज बौछार पड़ने की संभावना है। अन्य इलाकों में यलो अलर्ट है।
राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक रोहित थपलियाल के मुताबिक 19 जून को बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल, उधमसिंह नगर, चंपावत तथा पिथौरागढ़ जिले में कहीं कहीं गर्जन के साथ आकासीय बिजली चमकेगी। साथ ही बारिश की तेज बौछार पड़ेंगी। 20 व 21 जून को उत्तराखंड के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश गर्जन के और बौछार के साथ हो सकती है।

फोटो व वीडियोः उत्तरकाशी से सुमित कुमार

Website | + posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
वाट्सएप नंबर-9412055165
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *