Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 27, 2024

भारत चीन सीमा विवाद पर पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने किया केंद्र सरकार पर बड़ा प्रहार

1 min read
भारत चीन सीमा विवाद को लेकर उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने केंद्र सरकार के साथ भाजपा पर बड़ा हमला किया। सोशल मीडिया में उन्होंने पोस्ट के माध्यम से सरकार की नीति पर सवाल उठाए।


भारत चीन सीमा विवाद को लेकर उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने केंद्र सरकार के साथ भाजपा पर बड़ा हमला किया। सोशल मीडिया में उन्होंने पोस्ट के माध्यम से सरकार की नीति पर सवाल उठाए। साथ ही इस मुद्दे पर राहुल गांधी के बयान का समर्थन किया। गौरतलब है कि कल राहुल गांधी ने कहा था कि पीएम ने हिंदुस्तान की जमीन का टुकड़ा चीन को सौंप दिया।
हरीश रावत ने अपनी पोस्ट में लिखा कि-1962 में चीन ने हमसे धोखा किया। तब हम सैन्य रूप से इतने शक्तिशाली नहीं थे, मगर बहादुर थे। तब भी थे आज भी हैं। इस बार भी चीन ने दोस्ती की आड़ में हमारी LAC के अंदर घुसकर कुछ हिस्सों पर कब्जा किया। आज हम शक्तिशाली देश हैं। भाजपा के लोग 1962 के सवाल पूछ सकते हैं, मगर उन सवालों की आड़ में इस सत्य को नहीं झुठला सकते हैं कि आप आमने-सामने खड़ी सेनाओं की वापसी के नाम पर फिंगर 4 जैसी अति महत्वपूर्ण संवेदनशील स्थिति से पीछे फिंगर 3 की स्थिति में आएं।
उन्होंने आगे सवाल किया- आखिर ऐसा करने की आवश्यकता क्यों पड़ी है? जबकि हमारा दावा यह है कि हमारी टेरिटरी फिंगर 8 तक है। राहुल जी ने यह सवाल पूछ दिया तो भाजपाई बमबाडमेंट टीम जेपी नड्डा जी के नेतृत्व में टूट पड़ी। सेना की आड़ लेकर आप बमबाडमेंट करते हैं। उन्होंने कहा कि- सेना पर हम सबको गर्व है वो भारत माँ की सेना है। हमारे सैनिकों ने अपनी बहादुरी से जिन महत्वपूर्ण स्थानों पर कब्जा किया है, यदि उनसे पीछे हटेंगे तो सवाल उठेंगे।
हरीश रावत ने कहा कि- सवाल हम ही नहीं उठा रहे हैं, रक्षा विशेषज्ञ लेफ्टिनेंट जनरल मोहन भंडारी जी ने भी कहा है कि चीन से देपसांग (Depsang) खाली करने के लिए क्यों नहीं कहा जा रहा है? क्योंकि वो एक महत्वपूर्ण मुकाम है। जहां चीन ने अपना बड़ा ठिकाना बना लिया है। आखिर राहुल गांधी जी वही सवाल कर रहे हैं, जो रक्षा विशेषज्ञ उठा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि-हम जानते हैं नेहरू जी से भाजपा को बहुत प्यार है। लंबे इतिहास के मोड़ पर देवता भी धोखा खा जाते हैं, महापुरुष भी धोखा खाते हैं। नेहरू जी भी धोखे के शिकार हुए थे। मगर ये नेहरू का बनाया हुआ ही सैन्य बिल्डअप है, जिसके आधार पर हम लगातार पाकिस्तान को पराजित कर पाए और हम आज चीन के मुकाबले में भी अपने को सशक्त पा रहे हैं।

Website | + posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
वाट्सएप नंबर-9412055165
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *