Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 25, 2024

दून में किसानों ने किया राजभवन कूच, कई स्थानों पर देहरादून आ रहे किसानों को रोका

1 min read
तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आज संयुक्त किसान मोर्चे के आह्वान पर विभिन्न संगठनों का राजभवन कूच है। इसे लेकर पुलिस और प्रशासन ने भी तैयारी कर रखी है।

नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 125 बर्षगांठ के अवसर पर तीन कृषि बिलों के विरोध में विभिन्न संगठनों ने राजधानी देहरादून में गांधी पार्क से राजभवन के लिए कूच किया। इस दौरान पुलिस ने हाथीबड़कला बैरिकेडिंग पर प्रदर्शनकारियों को रोक दिया गया। इस पर सिटी मजिस्ट्रेट के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन प्रेषित किया और तीनों कृषि बिलों को वापस लेने की पुरजोर मांग की। वहीं, किसान नेताओं का कहना है कि हरिद्वार देहरादून बॉर्डर पर रैली में शामिल होने जा रहे किसानों की बस को पुलिस ने रोक दिया। हरिद्वार के किसानों को बॉर्डर पर सप्तऋषि चौक के निकट पुलिस ने रोका है। इस पर किसान वहीं धरने पर बैठ गए। वहीं, चकराता, विकासनगर, सहसपुर से आने वाले उत्तराखंड संवैधानिक अधिकार संरक्षण मंच के कार्यकर्ताओं को सेलाकुई जंगल में उत्तराखंड पुलिस ने रोका। इसमें 35 ट्रैक्टर एक बस कई मोटर साइकिल पर सवार थे।

हाथीबड़कला में आयोजित सबा में वक्ताओं ने काले कानून वापस लेने की मांग के साथ ही मोदी सरकार की दमनकारी नीतियों का जोरदार विरोध किया। सभा में राजभवन कूच के लिए आ रहे किसानों के जत्थो तथा ट्रैक्टरों को रोकने की कडे़ शब्दों में निन्दा की गई। साथ ही कहा कि भाजपा सरकार किसानों की एकता से घबरा गई है। रैली में किसान सभा, किसान यूनियन, सीटू, महिला समिति, एसएफआई, महिला मंच, बीज बचाओ आन्दोलन, वन जन श्रमिक यूनियन, वन गुजर यूनियन, सर्वोदय मण्डल, किसान यूनियन सतबीर आर्य आदि संगठनों ने हिस्सेदारी की।


प्रमुख वक्ताओं में संयुक्त किसान मोर्चा उत्तराखंड के संयोजक मंडल के सुरेन्द्र सिंह सजवाण, किसान सभा के महामंत्री गंगधार नौटियाल, कोषाध्यक्ष शिवपप्रसाद देवली, किसान नेता कमरूद्दीन, सर्वोदय मण्डल के हरबीर कुशवाहा, बीज बचाओ आन्दोलन बीजू नेगी, किसान यूनियन के सतबीर सिंह, दौलत कुवंर, वन गुजर यूनियन मुस्तफा चोपडा, सीटूअध्यक्ष राजेंद्र नेगी, जिला महामन्त्री लेखराज, महिला समिति महामंत्री दमयन्ती नेगी, एसएफआई के अध्यक्ष तथा महामंत्री नितिन मलेठा, हिमांशु चौहान, महिला मंच की निर्मला बिष्ट, भार्गव चन्दोला, नौजवान सभा के अध्यक्ष यूसुफ तिवारी, मदन मिश्रा, भूपाल सिंह रावत, राजा राम सेमवाल, माला गुरुंग, आरपी जोशी, अनन्त आकाश, रजनी गुलेरिया, किशन गुनियाल, सतकुमार, सचिन कुमार, सुरेंद्र सिहं राव, नुरैशा, उमा नौटियाल, शैलेन्द्र, शम्भु प्रसाद, अनुराधा सुप्रिया, सोनाली, नन्दन सिहनेगी, आसाढ सिह, विजय भट्ट, भगवन्त पयाल, रविन्द्र नौडियाल, सतीश धौलाखण्डी, सैदुल्लाह, कमलेश, गीता बिष्ट, नरेन्द्र, मोहन रावत, देवेश्वरी देवली, सुन्दर थापा, जगमोहन रांगड, राजेश कुमार आदि प्रमुख थे ।

 

डोईवाला में किसानों को रोकने का प्रयास विफल
देहरादून में राजभवन कूच को जा रहे किसानों को डोईवाला स्थित लच्छीवाला टोल प्लाजा के पास बड़ी संख्या में तैनात पुलिस ने किसानों को रोकने का प्रयास किया, लेकिन किसान पुलिस बल पर भारी पड़ रहे हैं। टोल प्लाजा पर किसान और पुलिस के बीच झड़प की स्थिति बनी।
भारी संख्या में ट्रैक्टर में सवार किसान डोईवाला में गुरुद्वारे के बाहर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अचानक अपना रूट प्लान बदल दिया है। पहले कृषि कानूनों के खिलाफ किसान डोईवाला होते हुए देहरादून की ओर जाने वाले थे, जहां पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए जगह-जगह अवरोधक लगाए थे। इसके बाद किसान डोईवाला गुरुद्वारे से वापस भानियावाला पहुंचे, जहां से भानियावाला-लच्छीवाला फ्लाईओवर बाईपास से होते हुए आगे बढ़ गए हैं। यहां फ्लाईओवर पर भी पुलिस ने बैरिकेडिंग की थी, लेकिन किसानों ने बैरिकेडिंग को हटाकर देहरादून की ओर कूच कर दिया था।

Website | + posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
वाट्सएप नंबर-9412055165
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *