Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 23, 2024

हर दिन खा लें एक सेब, मिलेंगे अनगिनत फायदे, बीमारियों और डॉक्टर से रहेंगे दूर, जानिए खाने का सही समय

1 min read

सेब हर किसी को पसंद होता है। यह सेहत के लिए भी अनगिनत फायदों से भरा होता है। इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करके आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। आज से ही एप्पल को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं और इसके सभी लाभ उठाएं। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से यह कहावत सच हो जाती है कि हर दिन एक सेब डॉक्टर को दूर रखता है। सेब ऐसा स्वादिष्ट फल है, जो पोषक तत्वों से भरपूर है। पाचन से लेकर स्किन हेल्थ तक सेब के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आइए हम हर दिन एक सेब खाने के फायदे गिनाते हैं। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

सेब फ्री रेडिकल्स को दूर करता है
पोषक तत्व से भरपूर सेब क्वेरसेटिन और विटामिन सी से भरपूर होते हैं। जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में काफी ज्यादा मदद करते हैं। साथ ही शरीर की पुरानी बीमारियों को ठीक भी करते हैं।
सेब हेल्दी डायजेशन को बढ़ावा देता है
सेब घुलनशील और अघुलनशील फाइबर का अच्छा स्रोत हैं, जो हेल्दी डायजेशन को बढ़ावा देने में बड़ी भूमिका निभाते हैं। सेब बदले में कब्ज को रोकता है और पाचन को बढ़ावा देता है।
हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाता है
हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए सेब खासकर फायदेमंद होता है। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है। इसका मतलब है कि यह किसी भी हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

वेट मैनेजमेंट में मददगार
सेब में हाई फाइबर होता है। इससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। यह वजन को नियंत्रित करने में सहायक होता है और मोटापे से बचाता है।
हड्डियों के लिए फायदेमंद
सिर्फ डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन ही नहीं माना जाता है कि सेब में पाए जाने वाले कुछ यौगिक जैसे बोरॉन, हड्डियों को भी मजबूत बनाते हैं।
डायबिटीज में मददगार
सेब का सेवन टाइप 2 डायबिटीज के कम जोखिम से जुड़ा है। ऐसा उनके फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के कारण है। डायबिटीज रोगियों के लिए सेब का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

स्किन और बाल की हेल्थ के लिए फायदेमंद
सेब में पाया जाने वाला विटामिन सी हेल्दी कोलेजन को बढ़ावा देता है, जो स्किन की इलास्टिसिटी और ऑलओवर हेल्थ को बनाए रखने के लिए जरूरी है। साथ यह बाल की हेल्थ को भी बेहतर बनाता है।
नोटः यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करता है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

दांतों के लिए फायदेमंद
सेब चबाने से लार का उत्पादन बढ़ता है, जिससे मुंह के बैक्टीरिया कम होते हैं और दांतों की सड़न से बचाव होता है।
मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद
सेब का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। यह मधुमेह के रोगियों के लिए एक आदर्श फल है।
मस्तिष्क के लिए लाभकारी
सेब में क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनोइड होता है, जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है और अल्जाइमर जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करता है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

कैंसर से बचाव
सेब में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स कैंसर रोधी गुणों से भरपूर होते हैं। यह कोशिकाओं के ऑक्सीडेटिव डैमेज को कम करके कैंसर जैसे गंभीर रोगों से बचाव में सहायक होते हैं।
अस्थमा से बचाव
सेब में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो अस्थमा जैसी श्वसन संबंधी बीमारियों से राहत दिलाते हैं। इसका नियमित सेवन फेफड़ों की कार्यक्षमता को बढ़ाता है और श्वसन तंत्र को स्वस्थ रखता है।
आँखों की समस्याएँ
सेब में विटामिन A और C होते हैं, जो आँखों की रोशनी को बनाए रखने में सहायक होते हैं। यह मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित अन्य आँखों की बीमारियों से बचाता है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

खाली पेट ना खाएं सेब
खाली पेट सेब खाने से परहेज के लिए कहा जाता है। इसकी वजह है कि इसमें नेचुरल एसिड्स और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। इसके कारण अगर सेब को खाली पेट खाया जाए तो पेट बिगड़ सकता है। बहुत से लोगों को सेब खाली पेट खाने पर असहजता महसूस होती है।
रात में सेब खाने से परें परहेज
रात में सेब खाना फायदे के बजाय नुकसानदेह साबित हो सकता है। साथ ही ऐसा करने पर आपकी नींद में भी खलल पड़ सकती है। दरअसल, सेब में शक्कर और फ्रूक्टोज होता है जो आपके शरीर को सक्रिय बनाए रखता है, जिससे नींद आने में दिक्कत होती है। वहीं सेब में उच्च फाइबर होता है। रात को सेब खाने से कब्ज जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे में रात के समय में भूलकर भी सेब नहीं खाना चाहिए (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

खाना खाने के तुरंत बाद न खाएं सेब
खाना खाने के बाद भी सेब का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने पर पाचन प्रक्रिया पर असर पड़ता है। भोजन के बाद तुरंत इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है और सेब का एसिड भोजन के पाचन को धीमा कर सकता है और अपच का कारण बन सकता है। इसलिए, खाना खाने के कम से कम 1-2 घंटे बाद ही सेब का सेवन करना चाहिए।
शाम को न खाएं सेब
शाम को सेब खाने से रात में पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। शाम के समय में सेब खाने से एसिडिटी, गैस या पेट दर्द की शिकायत हो सकती है। ऐसे में अगर आप इन समस्याओं से बचना चाहते हैं, तो शाम के समय में सेब खाने से बचें।
नोटः सच का साथ देने में हमारा साथी बनिए। यदि आप लोकसाक्ष्य की खबरों को नियमित रूप से पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आप्शन से हमारे फेसबुक पेज या व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं, बस आपको एक क्लिक करना है। यदि खबर अच्छी लगे तो आप फेसबुक या व्हाट्सएप में शेयर भी कर सकते हो।

+ posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
भानु बंगवाल
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *