Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 21, 2024

आप सांसद संजय सिंह पूरे सत्र के लिए निलंबित, कल पार्टी करेगी देशभर में प्रदर्शन, जानिए 267 के तहत चर्चा से क्यों डर रही सरकार

1 min read

मणिपुर में हिंसा को लेकर विपक्षी सांसद उच्च सदन में नियम 267 के तहत चर्चा की मांग कर रहे हैं। इस मांग से सरकार घबराई हुई है। वहीं, इस मांग को लेकर सदन की कार्यवाही को बाधित करने के कारण आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को पूरे सत्र के लिए राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया है। राज्यसभा सभापति ने कहा कि संजय सिंह ने बार बार मना करने के बाद भी सदन की कार्यवाही को बाधित की। इसलिए उन्हें पूरे मानसून सत्र के लिए निलंबित किया जाता है। राज्यसभा सभापति ने ये कार्यवाई पीयूष गोयल की शिकायत पर की। सांसद पीयूष गोयल ने कहा था कि सरकार चर्चा को तैयार है, फिर भी कारवाई बाधित की जा रही है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

सदन में भारी हंगामे के बीच सभापति ने राज्यसभा में प्रश्नकाल शुरू कराया। प्रश्नकाल के चार उत्तर ही दिए जा सके थे कि मणिपुर हिंसा पर चर्चा की मांग को लेकर संजय सिंह नारेबाजी करते हुए सभापति के आसन के समीप जा पहुंचे। सभापति की ओर से चेतावनी देने के बावजूद संजय सिंह अपने स्थान पर नहीं गए और मणिपुर हिंसा पर चर्चा कराए जाने की मांग और नारेबाजी करते रहे। ऐसे में सभापति ने आदेश की अवेहलना का हवाला देते हुए उन्हें सस्‍पेंड किया गया है। संजय सिंह का यह निलंबन ऐसे समय में हुआ है, जब दिल्ली में नौकरशाहों पर नियंत्रण पर केंद्र के अध्यादेश को लेकर भाजपा और आप आमने-सामने हैं। ऐसे में यदि अध्यादेश लाया जाता है तो राज्यसभा में आप आदमी पार्टी का एक वोट कम हो जाएगा। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के घटक दलों ने मानसून सत्र के तीसरे दिन, सोमवार को भी मणिपुर के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से संसद के दोनों सदनों में बयान देने और चर्चा की मांग जारी रखी। राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कई विपक्षी सांसदों ने उच्च सदन में नियम 267 के तहत मणिपुर के मुद्दे पर चर्चा करने और प्रधानमंत्री मोदी के बयान की मांग करते हुए कार्यस्थगन के नोटिस दिए। खड़गे के अलावा आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा, कांग्रेस के सैयद नासिर हुसैन और कुछ अन्य विपक्षी सदस्यों ने भी इसी विषय पर कार्यस्थगन के नोटिस दिए। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

सरकार नहीं कराना चाहती 267 के तहत चर्चा
विपक्ष जहां रूल 267 के तहत बहस की मांग कर रहा है, वहीं सरकार इस नियम के तहत चर्चा नहीं कराना चाहती है। कारण ये है कि इसे लेकर सरकार घबराई हुईहै। सरकार का कहना है कि रूल 176 के तहत चर्चा होष इस नियम को परिभाषित किया गया है कि नियम 176 किसी विशेष मुद्दे पर अल्पकालिक चर्चा की अनुमति देता है, जो ढाई घंटे से अधिक नहीं हो सकती। अगर किसी मुद्दे को नियम 267 के तहत स्वीकार किया जाता है तो यह दर्शाता है कि यह आज का सबसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय मुद्दा है। राज्यसभा नियम पुस्तिका में कहा गया है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

कोई भी सदस्य ला सकता है प्रस्ताव
267 के तहत कोई भी सदस्य सभापति की सहमति से यह प्रस्ताव कर सकता है। वह प्रस्‍ताव ला सकता है कि उस दिन की परिषद के समक्ष सूचीबद्ध एजेंडे को निलंबित किया जाए। इस प्रस्ताव को पारित करने के लिए वोटिंग का प्रावधान है। राज्यसभा में बीजेपी की स्थिति कमजोर है। यदि अन्य सारे दल प्रस्ताव के समर्थन में वोट कर देते हैं तो बीजेपी कमजोर पड़ सकती है। ऐसे में अगर प्रस्ताव पारित हो जाता है तो विचाराधीन नियम को कुछ समय के लिए निलंबित कर दिया जाता है। विपक्ष मणिपुर को लेकर इसी कारण रूल 267 के तहत चर्चा की मांग कर रहा है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

इसके साथ ही विपक्षी दल मानसून सत्र के पहले दिन से ही मणिपुर के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से संसद के भीतर वक्तव्य देने और चर्चा की मांग कर रहे हैं। इस मुद्दे पर हंगामे के कारण संसद के मानसून सत्र के पहले दो दिन दोनों सदनों की कार्यवाही बार-बार बाधित हुई थी। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

देशभर में आप का प्रदर्शन 25 को
संजय सिंह को निलंबित करने और मणिपुर हिंसा के खिलाफ आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता 25 जुलाई को जिला स्तर पर प्रदर्शन करेंगे। इसका ऐलान आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने किया है। उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी के प्रदेश संगठन समन्वयक जोत सिंह बिष्ट ने बताया कि उत्तराखंड में भी सभी 13 जिला मुख्यालयों पर आम आदमी पार्टी के साथी प्रदर्शन करेंगे। मणिपुर की सरकार को बर्खास्त करने के लिए जिलाधिकारी के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजेंगे। देश में लोकतंत्र की बहाली और संविधान की रक्षा के साथ हिंसा पर रोक लगाने तथा महिलाओं की अस्मिता की रक्षा करने के संकल्प के साथ आम आदमी पार्टी हमेशा अपना काम करती रहेगी।
नोटः सच का साथ देने में हमारा साथी बनिए। यदि आप लोकसाक्ष्य की खबरों को नियमित रूप से पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आप्शन से हमारे फेसबुक पेज या व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं, बस आपको एक क्लिक करना है। यदि खबर अच्छी लगे तो आप फेसबुक या व्हाट्सएप में शेयर भी कर सकते हो।

+ posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
भानु बंगवाल
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *