Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 30, 2024

ग्राफिक एरा में इस सत्र से शुरू होगा इंजीनियरिंग का स्पेशल सीएसबीएस कोर्स, उत्तराखंड में पहला ऐसा विश्वविद्यालय

1 min read

ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी में इस सत्र से इंजीनियरिंग का एक स्पेशल कोर्स शुरू किया जाएगा। कंप्यूटर साइंस एंड बिजनेस सिस्टम्स (सीएसबीएस) नाम के इस कोर्स को ग्राफिक एरा ने देश की टॉप आईटी कंपनी टीसीएस के एक्सपर्ट्स के साथ मिलकर डिजाइन किया है। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने टीसीएस के साथ करार भी किया है। उत्तराखंड में इंजीनियरिंग का ये स्पेशल कोर्स अब तक सिर्फ ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी में उपलब्ध है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

सीएसबीएस की शुरुवात यूनिवर्सिटी 60 सीटों से करेगी। कोर्स शुरू करने के लिए यूनिवर्सिटी ने टीसीएस के साथ एक एमओयू भी किया है। एमओयू के तहत टीसीएस के एक्सपर्ट्स यूनिवर्सिटी के शिक्षकों को कोर्स के विषयों को पढ़ने की ट्रेनिंग देंगे। साथ ही वे ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं को पढ़ने के लिए भी उपलब्ध रहेंगे। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

एमओयू में टीसीएस की तरफ से कंपनी के ग्लोबल हेड, एकेडमिक इंटरफेस प्रोग्राम, डॉ. के. एैम. सूूसिनडरन और यूनिवर्सिटी की तरफ से डायरेक्टर जनरल, डॉ. संजय जसोला ने हस्ताक्षर किए। मौके पर टीसीएस के श्री रजत सिक्का, श्री विकास गुप्ता और ग्राफिक एरा ग्रुप के प्लेसमेंट हेड, डॉ. राजेश पोखरियाल उपस्थित रहे। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)
ग्राफिक एरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के अध्यक्ष, प्रो (डॉ.) कमल घनशाला ने कहा कि यह चार वर्षीय इंजीनियरिंग कोर्स एआईसीटीई अप्रूव्ड है। इंटर डिसिप्लिनरी एप्रोच से विकसित ये स्पेशल कोर्स छात्र-छात्राओं को इंजीनियरिंग के कोर विषयों के साथ मैनेजमेंट साइंसेज और ह्यूमैनिटीज का भी एक्सपोजर देगा। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

साइबर सिक्योकिटी पर नया पाठ्क्रम किया जा रहा विकसित
हाल ही में ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी में साइबर सिक्योरिटी पर नया पाठ्यक्रम विकसित करने के लिए अमेरिका की प्रख्यात कंपनी इसी-कॉउंसिल से हाथ मिलाया है। इसी-काउंसिल विश्व की जानी मानी साइबर सिक्योरिटी कंपनी होने के साथ सर्टिफाइड एथिकल हैकर सर्टिफिकेशन भी करवाती है। ग्राफिक एरा का यह कोलैबोरेशन विश्वविद्यालय के साइबर सिक्योरिटी पाठ्यक्रम को संयुक्त रूप से विकसित करने के साथ प्रोडक्ट डेवलपमेंट और इन्क्यूबेशन सेंटर की मदद से छात्र छात्राओं को साइबर रेडी बनाएगा। इस पार्टनरशिप की मदद से छात्र छात्राओं को सोल्यूशन ओरिएंटेड सिक्योरिटी में ट्रेन किया जाएगा। अपने तकनीकी कौशल से छात्र-छात्राओं की ट्रेन्ड टीमें इनोवेटिव प्रोडक्ट्स और सेवाओं से साइबर खतरों से लोगों की सुरक्षा करेंगे। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

एमबीए इम्पैक्ट के लिए किया जा चुका है आईआईएम इंदौर के साथ एमओयू
हाल ही में मैनेजमेंट में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं को नई ऊंचाई से जोड़ने के लिए ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी ने एमबीए इम्पैक्ट के रूप में एक विशेष और नया कोर्स शुरु किया है। आईआईएम इंदौर इस कोर्स का कैरिकुलम और सेशन प्लान तैयार करेगा। इसके लिए आईआईएम इंदौर के साथ ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी ने एमओयू किया है। दुनिया के टॉप बी-स्कूल के एमबीए प्रोग्राम की तर्ज पर इसके लिए व्यवस्थाएं की गई हैं।  एमबीए के इस कोर्स की शुरुआत 60 सीटों के साथ की गई है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

डॉ. कमल घनशाला

ग्राफिक एरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन डॉ कमल घनशाला ने बताया कि ग्राफिक एरा के दोनों विश्वविद्यालयों में एमबीए होने के बावजूद इस नई तरह के एमबीए कोर्स को शुरू करने का मुख्य कारण देश और दुनिया के प्रमुख बी-स्कूल्स में संचालित एमबीए की तरह का प्रोग्राम एक विकल्प के रूप में प्रस्तुत करना है। इस कोर्स में दो वर्षों में ही काफी ज्यादा घंटे पढ़ाई और ट्रेनिंग के लिए निर्धारित किए गये हैं। यह एमबीए के मौजूदा कोर्स से बिल्कुल अलग होगा। अब साइबर सिक्योरिटी पर नया पाठ्यक्रम विकसित होने से इसका लाभ छात्र छात्राओं को निश्चित रूप से मिलेगा।

 

नोटः सच का साथ देने में हमारा साथी बनिए। यदि आप लोकसाक्ष्य की खबरों को नियमित रूप से पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आप्शन से हमारे फेसबुक पेज या व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं, बस आपको एक क्लिक करना है। यदि खबर अच्छी लगे तो आप फेसबुक या व्हाट्सएप में शेयर भी कर सकते हो।

+ posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
भानु बंगवाल
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *