Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 22, 2024

नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर का हुआ धमाकेदार आगाज, तस्वीरों मे देखिये शानदार नजारे

1 min read

मुंबई में देश विदेश के कलाकारों, धर्म गुरुओं, स्पोर्ट्स और बिजनेस जगत से जुड़ी हस्तियों के साथ देश की जानी मानी हस्तियों की मौजूदगी में शुक्रवार को नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर का आगाज हो गया। मेजबान बनी रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी और उनकी पुत्री ईशा अंबानी। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

 

लॉन्च पर नीता अंबानी ने कहा कि कल्चरल सेंटर को मिल रहे सपोर्ट से मैं अभिभूत हूं। यह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कल्चरल सेंटर्स में से एक है। यहां सभी कलाओं और कलाकारों का स्वागत है। यहां छोटे शहरों और दूर दराज के युवाओं को भी अपनी कला दिखाने का मौका मिलेगा। मुझे उम्मीद है की दुनिया के बेहतरीन शो यहां आएंगे। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

 

मुकेश अंबानी ने कहा कि मुंबई के साथ देश के लिए भी यह कला का बड़ा केंद्र बनकर उभरेगा। यहा बड़े शो हो सकेंगे। मुझे उम्मीद है कि भारतीय अपनी पूरी कलात्मकता के साथ ओरिजनल शो को प्रोड्यूस कर सकेंगे। कल्चरल सेंटर ने मेहमानों की आवभगत में पलक पावंड़े बिछा दिए। भारत रत्न सचिन तेंदुलकर अपनी चिरपरिचित मुस्कान के साथ हाजिर थे। ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा, लॉन टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा और एथलीट दीपा मलिक ने भी सेंटर पहुंच कर कलाकारों का होंसला बढ़ाया। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

 

सुपरस्टार रजनीकांत, आमिर खान, रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण, प्रियंक चोपड़ा, वरूण धवन, सोनम कपूर, अनुपम खेर, जावेद अख़्तर, शबाना आजमी, सुनील शेट्टी, शाहिद कपूर, विद्या बालन, आलिया भट्ट, दीया मिर्जा, श्रद्धा कपूर, श्रेया घोषाल, राजू हिरानी, तुषार कपूर जैसे बॉलीवुड सितारों से पूरी शाम सज़ गई। कैलाश खेर और मामे खान भी अपनी सुरीली आवाज़ के साथ मौजूद थे। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

 

एमा चेम्बर्लेन, जीजी हदीद जैसी अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मॉडल्स ने समा बांध दिया। देवेंद्र फडणवीस, उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे, स्मृति ईरानी जैसे राजनेता भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे। कार्यक्रम में सद्गुरु जग्गी वासुदेव, स्वामी नारायण संप्रदाय के राधानाथ स्वामी, रमेश भाई ओझा, स्वामी गौर गोपल दास जैसे अध्यात्मिक गुरुओं की आलौकिक उपस्थिती भी दर्शकों को खूब भाई। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

 

थिएटर की दो हजार दर्शकों की क्षमता
इस थिएटर में दो हजार दर्शक बैठ सकेंगे। यह द ग्रैंड थिएटर 16 हजार वर्गफुट में फैला आर्ट हाउस होगा। सपनों के शहर मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में ये कल्चरल सेंटर ईशा अंबानी की ओर से अपनी मां नीता मुकेश अंबानी को समर्पित किया गया है। गौरतलब है कि ईशा अंबानी ने गत अक्टूबर 2022 को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहु कला सांस्कृतिक केंद्र नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर खोलने की घोषणा की थी। तब उन्होंने कहा था कि यह सेंटर उनकी मां नीता को समर्पित है। यह सेंटर मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में बनाया गया है। जो चार मंजिला है और 16 हजार वर्गफुट में फैला है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

 

ये भी है खासियत
इसमें दो हजार सीटों वाला ग्रेंड थिएटर है। द क्यूब जैसे शानदार थिएटर बनाए गए हैं। इन सभी में एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही भारतीय और अंतरराष्ट्रीय कलाकारों की प्रदर्शनी के लिए 16 हजार वर्गफुट में फैला एक चार मंजिला आर्ट हाउस भी बनाया गया है। इसमें 8700 स्वारोवस्की क्रिस्टल के साथ ही एक शानदार कमाल थीम वाला झूमर भी है। यहां बच्चों के लिए बहुत सी एक्टिविटी, वर्कशाप, थिएटर्स और प्रदर्शनी भी हैं। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

 

50 साल से नृत्य की साधना कर रही हैं नीता अंबानी
ईशा अंबानी के मुताबिक, पिछले 50 वर्षों से नीता अंबानी रोज नृत्य की साधना कर रही हैं। एक बिजनेस वूमेन, स्पोर्टस लवर, लीडर और रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन से पहले उनकी मम्मी एक भरतनाट्यम डांसर हैं। ऐसे में ये केंद्र सिर्फ एक स्पेस नहीं है। ये कला संस्कृति और भारत के लिए उनकी मां के जुनून का परिणाम है। नीता अंबानी को कला संस्कृति से बहुत ही लगाव है। ऐसे में ये सांस्कृतिक कला केंद्र नीता के लिए खास है।

+ posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
भानु बंगवाल
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *