Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 22, 2024

केंद्रीय कर्मचारियों के एचआरए को लेकर आई बड़ी अपडेट, हो सकती है इतनी बढ़ोत्तरी, करना होगा इतना इंतजार

1 min read

केंद्रीय कर्मचारियों के एचआरए को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि जिस हिसाब से महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी हो रही है, उससे उनके एचआरए में भी बढ़ोत्तरी हो सकती है। फिलहाल इसके लिए आगामी दो डीए का इंतजार करना पड़ सकता है। अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अगला एक साल बढ़िया रहने वाला है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

फिलहाल केंद्र सरकार ने हाल ही में कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता बढ़ाकर 42 फीसद कर दिया। से जनवरी 2023 से लागू किया गया। यानि की वेतन में पिछला एरियर का भुगतान भी किया जाना है। कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना श्रम ब्यूरो द्वारा जारी किए जाने वाले औद्योगिकी श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर करती है। सरकार नियमानुसार महंगाई भत्ता जनवरी से और जुलाई से देती है। इसकी घोषणा होली और दिवाली से पहले होती रही है। इस बार होली से पहले डीए की घोषणा नहीं हो पाई थी। होली के कई दिनों बाद ही केंद्रीय कर्मचारियों को राहत भरी खबर मिली। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

अब अगले महंगाई भत्ते से उम्मीद
अब दूसरे अलाउंस के बढ़ने की बारी है। महंगाई जिस स्पीड से बढ़ रही है उससे केंद्रीय कर्मचारियों के मिलने वाले भत्तों में भी उछाल आएगा। महंगाई भत्ता (DA) हर 6 महीने में रिवाइज होता है। अब जनवरी से जून 2023 तक के CPI-IW आंकड़ों पर अगला महंगाई भत्ता बढ़ेगा। एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि आगे भी डीए भी चार फीसद के मद में ही बढ़ेगा। ऐसे में एचआरए को लेकर भी नया ऐलान हो सकता है। केंद्रीय कर्मचारियों का हाउस रेंट अलाउंस भी बढ़ाया जा सकता है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

इतना पहुंच गया CPI-IW का नंबर
जनवरी 2023 के लिए CPI-IW इंडेक्स के नंबर आ गए हैं। इसमें 0.5 प्वाइंट की तेजी आई है और इंडेक्स का नंबर 132.8 पर पहुंच गया है। इस बढ़ोतरी से जुलाई 2023 के लिए महंगाई भत्ते में होने वाला इजाफा साफ हो गया है। जुलाई में DA/DR में बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो रहा है. केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए अब स्कोर एक फीसद बढ़ गया है। मतलब जनवरी 2023 के लिए महंगाई भत्ता 42.37 फीसद रहा था। इस आधार पर उनका महंगाई भत्ता 42 फीसद तय हुआ। अब जुलाई के लिए आने वाले नंबर्स में 1 फीसद की तेजी आई है। इसका मतलब है कि ये अब 43.08 फीसद पर पहुंच गया है। हालांकि, अगले 5 महीने के CPI-IW इंडेक्स का नंबर तय करेगा कि असल में कर्मचारी और पेंशनर्स का DA/DR कितना बढ़ेगा। अनुमान है कि जुलाई माह में बढ़ने वाला अगला डीए भी चार फीसद की दर से बढ़ने की संभावना है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

ऐसे में बढ़ जाएगा हाउस रेंट अलाउंस
केंद्रीय कर्मचारियों का हाउस रेंट अलाउंस भी अगले साल तक बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए होगा, क्योंकि सरकार इसके लिए पहले ही अधिसूचना जारी कर चुकी है। वित्त वर्ष 2023-24 के अंत तक कर्मचारियों का HRA भी बढ़ जाएगा। यानि की वर्ष 2024 के मार्च माह में एचआरए बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि, ये उसी सूरत में होगा जब महंगाई भत्ते 50 फीसद पहुंच जाएगा। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि जिस तरह से पिछली दो बार महंगाई भत्ते में उछाल आया है। उसे देखकर लगता है कि अगले साल मार्च में HRA रिविजन हो जाएगा। क्योंकि, महंगाई भत्ता 42% पहुंच चुका है। अगली दो बार अगर चार-चार फीसद का उछाल आता है तो महंगाई भत्ता 50 फीसद हो जाएगा। ऐसा होने पर HRA का रिविजन खुद हो जाएगा। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

25 फीसद महंगाई भत्ता क्रास होने पर बढ़ता है एचआरए
महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी के साथ ही दूसरे अलाउंस में भी उछाल देखने को मिलता है। इनमें सबसे अहम और जरूरी हाउस रेंट अलाउंस होता है। साल 2021 में जुलाई के बाद महंगाई भत्ते के 25 फीसद क्रॉस होने पर HRA को रिवाइज किया गया था। सरकार ने जुलाई 2021 में महंगाई भत्ता बढ़ाकर 28 फीसदी किया था। HRA की मौजूदा दर 27%, 18% और 9% है। अगला रिविजन 50% पर होना है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए साफ है कि आगे भी दो महंगाई भत्तों में चार-चार फीसद का उछाल आ सकता है। इस स्थिति में दो बार डीए बढ़ने पर HRA रिवाइज हो जाएगा। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

कर्मचारियों को मिलेगा अच्छा फायदा
केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में रिविजन महंगाई भत्ते (DA) के आधार पर होता है। ये तय है कि अगले साल तक महंगाई भत्ते में दो बार बदलाव होगा। मतलब जुलाई 2023 में बढ़ने के बाद एक बार और DA बढ़ेगा, जो अगले साल मार्च में रिवाइज होगा। ऐसी स्थिति में HRA के 50 फीसद क्रॉस होने की पूरी संभावना है। अगर यही मान लिया जाए तो साल 2024 की शुरुआत में ही HRA बढ़ जाएगा। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

इतनी हो सकती है बढ़ोत्तरी
शहर की कैटेगरी के हिसाब से HRA की मौजूदा दर 27%, 18% और 9% है। यह बढ़ोतरी DA के साथ 1 जुलाई 2021 से लागू है। सरकार ने अपने 2015 में जारी एक मेमोरेडम में कहा था कि HRA को DA के साथ समय-समय पर रिवाइज किया जाएगा। हाउस रेंट अलाउंस में अगला रिविजन 3 फीसद का होगा। अधिकतम मौजूदा दर 27% से बढ़कर 30% फीसदी हो जाएगी। ये तब होगा जब महंगाई भत्ता 50 फीसद होगा। DA के 50 फीसदी क्रॉस होने पर एचआरए में भी वृद्धि होगी। हाउस रेंट अलाउंस (HRA) की कैटेगरी X, Y और Z क्लास शहरों के हिसाब से है। जो केंद्रीय कर्मचारी X कैटेगरी में आते हैं उन्हें 27 फीसद HRA मिल रहा है, जो 50 फीसद DA होने पर 30 फीसद हो जाएगा। वहीं, Y Class वालों के लिए 18 फीसद से बढ़कर 20 फीसद होगा. Z Class वालों के लिए 9 फीसद से बढ़कर 10 फीसद होगा।

+ posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
भानु बंगवाल
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *