Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 20, 2024

राहुल गांधी की संसद सदस्यता निरस्त करने के विरोध में आज भी कांग्रेस का प्रदर्शन, काले कपड़ों में नजर आएंगे सांसद

1 min read

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की संसद सदस्यता निरस्त करने के खिलाफ कांग्रेस सड़क से लेकर सदन तक आंदोलन कर रही है। ये आंदोलन आज सोमवार 27 मार्च को भी जारी रहेगा। संसद के दोनों सदनों का सत्र आज 11 बजे से शुरू होगा। कांग्रेस के नेता अडाणी मुद्दे पर केंद्र के खिलाफ एक बार फिर विरोध प्रदर्शन करने वाले हैं। वहीं राहुल गांधी को अयोग्य घोषित किए जाने पर कांग्रेस सांसद काले कपड़े पहन कर लोकसभा और राज्यसभा जाएंगे। इससे पहले 2022 अगस्त में महंगाईं, जीएसटी और बेरोजगारी के मामले पर राहुल गांधी समेत कांग्रेस सांसदों ने काले कपड़े पहनकर प्रदर्शन किया था। साथ ही राष्ट्रपति भवन तक के लिए मार्च किया था। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राजघाट पर राहुल गांधी के संसद से डिस्क्वालिफिकेशन पर पार्टी के नेताओं के साथ सत्याग्रह किया। इसमें प्रियंका गांधी वाड्रा, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, केसी वेणु गोपाल, कांग्रेस के पूर्व सांसद और 1984 के सिख विरोधी दंगों के आरोपी जगदीश टाइटलर भी शामिल हुए। कांग्रेस के संकल्प सत्याग्रह में रविवार को प्रियंका गांधी वाड्रा ने भाजपा पर हर दिन राहुल गांधी और नेहरू-गांधी परिवार के सदस्यों के अपमान करने का आरोप लगाया। प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा ने कहा कि आप मेरे भाई को देशद्रोही और मीर जाफर कहते हैं। आप उसकी माँ का अपमान करते हो। आपके मुख्यमंत्री कहते हैं कि राहुल गांधी को नहीं पता कि उनके पिता कौन हैं। आप हर दिन मेरे परिवार का अपमान करते हैं, लेकिन कोई मामला दर्ज नहीं किया जाता है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

राहुल गांधी के समर्थन में रविवार को दिल्ली के बाहर, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और गुजरात में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भी विरोध प्रदर्शन में भाग लिया। कांग्रेस की उत्तराखंड इकाई ने प्रदेश भर में विभिन्न स्थानों पर ‘संकल्प सत्याग्रह’ किया। उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष करन माहरा ने अल्मोडा जिले के रानीखेत, पूर्व सीएम हरीश रावत ने देहरादून के गांधी पार्क में, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने हल्द्वानी में ‘संकल्प सत्याग्रह’ में भाग लिया। इसके अलावा राज्य के सभी जिलों और ब्लाक में भी धरने दिए गए। हरिद्वार में पूर्व कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत सहित कई नेताओं को गिरफ्तार किया गया। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

कांग्रेस की ओडिशा इकाई ने पार्टी नेता राहुल गांधी को मानहानि के मामले में सजा सुनाए जाने के बाद लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिए जाने के विरोध में रविवार को राज्यभर में ‘सत्याग्रह’ किया। वहीं, पार्टी की नगालैंड इकाई ने आरोप लगाया कि राहुल गांधी की संसद से अयोग्यता दिखाती है कि आवाज उठाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, जबकि ‘चोर’ खुलेआम घूमते रहेंगे। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

गुवाहाटी में आयोजित संकल्प सत्याग्रह में ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) छोड़कर सभी विपक्षी पार्टियां शामिल हुईं। गुजरात में राज्य कांग्रेस प्रमुख जगदीश ताहोर, विधानसभा में विपक्ष के नेता अमित चावड़ा और वरिष्ठ नेता भरत सिंह सोलंकी को पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ पुलिस ने हिरासत में ले लिया, जब वे विरोध करने के लिए अहमदाबाद के लाल दरवाजा पहुंचे। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

ये है प्रकरण
गौरतलब है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को 2019 में दर्ज ‘मोदी सरनेम’ वाले आपराधिक मानहानि के मामले में गुजरात के सूरत की जिला कोर्ट ने कल 23 मार्च को दोषी करार दे दिया है। साथ ही उन्हें दो साल की सजा सुनाई गई और हाथों हाथ बेल भी दे दी गई है। साथ ही उन्हें कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ 30 दिन की अपील का समय दिया गया है। राहुल गांधी ने कोर्ट में साफ कहा कि मैं माफी नहीं मांगूंगा। यह मामला राहुल गांधी की ओर से दिए गए ‘मोदी उपनाम’ संबंधी टिप्पणी से जुड़ा है। राहुल के खिलाफ यह मामला उनकी उस टिप्पणी को लेकर दर्ज किया गया है, जिसमें उन्होंने कथित तौर पर कहा था-क्यों सभी चोरों का समान उपनाम मोदी ही होता है? इस मामले में जब फैसला सुनाया गया, तब कांग्रेस सांसद राहुल गांधी सूरत जिला न्यायालय में मौजूद रहे। इससे पहले उन्‍होंने कहा था कि कोई उन्‍हें जो सजा देगी, वो उन्‍हें मंजूर होगी। उन्हें ऊपरी अदालत में अपील करने के लिए 30 दिन की मोहलत देते हुए उनकी सजा को निलंबित किया था। अब लोकसभा सचिवालय ने राहुल गांधी की सदस्यता को रद्द कर दिया है।

+ posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
भानु बंगवाल
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *