Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 21, 2024

फिलहाल उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में होगी बारिश और बर्फबारी, दो दिन बाद मैदानों में बारिश का यलो अलर्ट

1 min read

पिछले कुछ दिनों से उत्तराखंड के पहाड़ से लेकर मैदान तक आसमान बरसा और कुछ सर्दी भी बढ़ गई। पहाड़ों की ऊंची चोटियां बर्फ से ढकने लगी हैं। वहीं मैदानों में सर्द हवा भी चलने लगी और गर्मी से राहत मिली। हालांकि, इस बीच कई जिलों में ओलावृष्टि भी हुई और फसलों को भी नुकसान पहुंचा। अब दो दिन उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना कम है। वहीं, पर्वतीय इलाकों में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रहेगा। ऐसे में दिन के तापमान में हल्का इजाफा होगा, लेकिन रात का तापमान गिरा रहेगा। ऐसे में देहरादून में अभी सर्दी जाने वाली नहीं है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

आज के मौसम का हाल
बुधवार 22 मार्च की सुबह से ही देहरादून सहित आसपास के इलाकों में धूप खिल गई। इसका फायदा महिलाओं या अन्य लोगों ने भी उठाया और घरों में कपड़ों की धुलाई का काम भी कर डाला। क्योंकि पिछले कई दिनों से लगातार बारिश के चलते ये काम भी लोगों का पैंडिंग पड़ गया था। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, आज पर्वतीय जिलों में कहीं कहीं बहुत हल्की से हल्की बारिश और 3500 मीटर या उससे अधिक की ऊंचाई पर बर्फबारी की संभावना है। राज्य के शेष जिलों में मौसम शुष्क रह सकता है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

मौसम का पूर्वानुमान
कल 23 मार्च को भी इसी तरह का मौसम रहने वाला है। उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ जिले में ऊंचाई वाले इलाकों में बहुत हल्की से बल्की बारिश गर्जन के साथ हो सकती है। शेष इलाकों में मौसम शुष्क रह सकता है। 24 और 25 मार्च को उत्तराखंड राज्य के सभी जिलों में स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 3500 मीटर या उससे अधिक ऊंचाई पर बर्फबारी की भी संभावना है। कहीं कहीं गर्जन और आकाशीय बिजली चमकने, ओलावृष्टि की संभावनाओं के मद्देनजर इन दो दिन यलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके बाद 26 मार्च को पर्वतीय इलाकों में बारिश हो सकती है। मैदानों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

तापमान की स्थिति
जहां कल तक देहरादून में अधिकतम तापमान 17 डिग्री और न्यूनतम 13 डिग्री के करीब था, आज 22 मार्च को अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज होगी। सुबह करीब पौने 11 बजे तक देहरादून का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के करीब था। इसके अधिकतम 22 डिग्री और न्यूनतम 13 डिग्री रहने की संभावना है। ऐसे में रात का तापमान कल की तरह रहेगा और शाम के बाद से सर्दी बढ़ जाएगी। कल 23 मार्च को अधिकतम तापमान बढ़कर 24 डिग्री और न्यूनतम 16 डिग्री हो सकता है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

24 और 25 मार्च को देहरादून में बारिश की संभावना है। इन दिनों अधिकतम तापमान 21 और 22 डिग्री, न्यूनतम तापमान 14 और 13 डिग्री रहने की संभावना है। इसके बाद 26 मार्च से लेकर 29 मार्च तक अधिकतम तापमान 24, 24, 25, 27 डिग्री अलग अलग दिन रहने की संभावना है। इसी तरह न्यूनतम तापमान 14, 14, 16, 17 डिग्री अलग अलग दिन रह सकता है। देहरादून में आज 22 मार्च, 24, 25, 26, 28 और 29 मार्च को कई इलाकों में बादल भी रहेंगे।

+ posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
भानु बंगवाल
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *