Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 22, 2024

ब्रिटेन में बेकाबू हुआ कोरोना, देश में ओमिक्रॉन संक्रमित सौ के पार, भारत में हर दिन सामने आ सकते हैं 14 लाख मामले

1 min read
दुनियां भर में एक बार फिर कोरोना बेकाबू होता जा रहा है। ब्रिटेन में कोरोना के मामलों की संख्‍या बढ़ती जा रही है। ब्रिटेन में शुक्रवार को 93 हजार से अधिक केस दर्ज किए गए गए। जो कि लगातार तीसरे दिन का रिकॉर्ड है।

दुनियां भर में एक बार फिर कोरोना बेकाबू होता जा रहा है। ब्रिटेन में कोरोना के मामलों की संख्‍या बढ़ती जा रही है। ब्रिटेन में शुक्रवार को 93 हजार से अधिक केस दर्ज किए गए गए। जो कि लगातार तीसरे दिन का रिकॉर्ड है। ओमिक्रॉन वेरिएंट को कोरोना के मामले बढ़ने की प्रमुख वजह माना जा रहा है। इस आंकड़े के बाद ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्‍या 11.1 मिलियन तक पहुंच गई है। शुक्रवार को यूके में कोरोना के कारण 111 और मौतें हुई हैं। जिसके बाद यहां मौतों का आंकड़ा 147,000 तक पहुंच गया है।
26 दिसंबर से बंद होंगे नाइट क्लब
स्कॉटलैंड के मंत्री निकोला स्टर्जन ने कहा कि ओमिक्रॉन अब देश का प्रमुख कोरोनावायरस स्ट्रेन है। उन्‍होंने कहा कि एक हफ्ते पहले मैंने जिस सुनामी की चेतावनी दी थी, वो अब हमें प्रभावित करने लगी है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए वेल्‍श के नेता मार्क ड्रेकफोर्ड ने नागरिकों से कहा है कि वो ओमिक्रॉन के संक्रमाक हमले के लिए तैयार रहें। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि कोरोना के खतरे को देखते हुए देश में नाइट क्‍लब 26 दिसंबर के बाद बंद हो जाएंगे और दुकानों और कार्यस्थलों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य कर दिया जाएगा। ब्रिटेन ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अपने नागरिकों को बड़े पैमाने पर बूस्‍टर डोज देने की तैयारी कर रहा है।
महारानी ने क्रिसमस और नए साल का जश्न किया रद्द
वायरस के इस तरह के प्रकोप को देखते हुए ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने क्रिसमस और नए साल के जश्न के सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है। महारानी ने अगले सप्ताह क्रिसमस से पहले होने वाले विस्तारित शाही परिवार के लिए पारंपरिक भोजन के कार्यक्रम को रद्द कर दिया है। महारानी का यह फैसला ऐसे समय आया है जब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और टॉप मेडिकल एडवायजर्स ने लोगों को सावधान और सुरक्षित रहने की सलाह दी है।
समारोह में जाने से पहले कोविड-19 जांच कराएं : जॉनसन
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सरकार के बूस्टर डोज के नजरिए को दोहराया। जॉनसन के नेतृत्व में मंत्रियों और विशेषज्ञों की एक टीम ने लोगों को सलाह दी कि समारोहों में शामिल होने से पहले कोविड-19 जांच कराएं। जॉनसन ने कहा, जाने से पहले ध्यान से विचार करें. उन्होंने कहा, आइए ओमिक्रॉन का कड़ाई से मुकाबला करें। आइए इसके प्रसार की गति को धीमा करें। मास्क पहनें, यदि आप किसी ऐसे कार्यक्रम में जा रहे हैं जहां आपको बहुत से लोगों से मिलने की संभावना है तो जांच कराएं। यदि आप बुजुर्ग या जोखिम वाले रिश्तेदारों से मिलने जा रहे हैं तो भी जांच कराएं।
भारत में फैला तो हर दिन सामने आएंगे 14 लाख मामले
कोरोना वायरस का नया स्वरूप ओमिक्रॉन तेजी से दुनिया को अपना प्रकोप दिखा रहा है। अमेरिका से लेकर ब्रिटेन तक हालात विकट होते जा रहे हैं। ब्रिटेन में बीते दिन 93,045 मामले सामने आए। यह लगातार तीसरा दिन है, जब वहां रिकॉर्ड कोरोना संक्रमित मिले हैं। भारत में भी ओमिक्रॉन के अब तक 113 मामले सामने आ चुके हैं। यदि भारत में भी ओमिक्रॉन ब्रिटेन की तरह ही फैलता है तो क्या होगा?
इस सवाल का जवाब नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस वार्ता के दौरान दिया है। डॉ. पॉल ने कहा कि यदि हम यूके में प्रसार के पैमाने को देखें और अगर भारत में भी ओमिक्रॉन का ऐसा ही प्रकोप होता है, तो हमारी आबादी के लिहाज से हर दिन 14 लाख मामले सामने होंगे।
डॉ. पॉल ने कहा कि यूरोप में संक्रमण के मामलों में तेजी आने के साथ वहां कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के नए चरण का अनुभव किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हर सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कर पाना संभव नहीं है। फिलहाल यह निगरानी और वैश्विक महामारी के आकलन का एक जरिया है। हम इस बात का आश्वासन दे सकते हैं कि पर्याप्त और व्यवस्थित रूप से सैंपल लिए जा रहे हैं।
पॉल ने यह भी कहा कि जेनोवा एमआरएनए वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण का परीक्षण अच्छी तरह से आगे बढ़ रहा है। पूर्ण टीकाकरण, मास्क पहनना, बड़ी सभाओं से बचना बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। भारत में उपलब्ध टीके प्रभावी हैं। वैक्सीन बूस्टर शॉट्स पर एक वैज्ञानिक अध्ययन पर जल्द निर्णय लिया जाएगा। देश में ओमिक्रॉन का सबसे पहला मामला दो दिसंबर को सामने आया था।

Website | + posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
वाट्सएप नंबर-9412055165
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *