Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 25, 2024

Video: धूमधाम से मनाया गया लोहड़ी पर्व, देखिए बच्ची का नृत्य, किसानों ने लोहड़ी पर्व पर कृषि कानून की प्रतियां जलाई

1 min read

कोरोना का टीका अभी लगा नहीं, लेकिन धीरे धीरे लोगों में इसका डर दूर होता जा रहा है। पूरे देश में लोहड़ी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। कुछ लोगो ने सामुदायिक तो कुछ लोगों ने तो घरों में भी लोहड़ी जलाकर त्योगार को मनाया। त्योहार में बच्चों से लेकर बूढ़ों में उत्साह देखा गया। वहीं, उत्तराखंड के उधमसिंह नगर के विभिन्न शहरों में कृषि कानूनों की प्रतियां जलाकर लोहड़ी पर्व मनाया गया।
सामाजिक समरसता और सद्भाव का पर्व लोहड़ी के मौके पर गली, मोहल्ले और घरों के बाहर लोग सामूहिक रूप से आग जलाकर गीतों लोगों ने नृत्य किया। लोहड़ी जलाने का शुभ मुहूर्त शाम सात बजे से रात नौ बजे तक है। हिंदू पंचांग के अनुसार, पौष माह की आखिरी रात में लोहड़ी मनाई जाती है। देश भर के साथ ही उत्तराखंड के देहरादून में भी इस पर्व को हर्षोल्लास के साथ मनाया गाय।
देखिये बच्ची का खूबसूरत नृत्य

कोरोना को ध्यान में रखते हुए लोगों ने घरों में ही इस त्योहार को मनाने में समझदारी निभाई। वीडियो में देखिये लोहड़ी पर्व के उपलक्ष्य में साढ़े तीन साल की बच्ची याशिका काला का शानदार नृत्य। पश्चिम विहार मीराबाग दिल्ली निवासी वैभव काला की बेटी याशिका लिटिल प्लेनेट स्कूल में प्री नर्सरी में पढ़ती है।
देहरादून में प्रेस क्लब में मनाया गया पर्व
उत्तरांचल प्रेस क्लब में आज प्रेस क्लब व गुरुद्वारा सिंह सभा ने लोहड़ी मनाई। कार्यक्रम की अध्यक्षता क्लब अध्यक्ष प्रदीप गुलेरिया व संचालन क्लब के वरिष्ठ सदस्य सेवा सिंह मठारू ने किया। इस अवसर पर गुरुद्वारा सिंह सभा के अध्यक्ष गुरुबख्श सिंह राजन ने लोहड़ी के पर्व पर सभी को दी। बताया कि इस पर्व पर नववधु, बहन, बेटी और बच्चों का काफी उत्सव रहता है।


उत्तरांचल प्रेस क्लब अध्यक्ष प्रदीप गुलेरिया ने लोहड़ी के इस मौके पर सभी बधाईयां दी। बताया कि 14 जनवरी को मकर संक्रांति के पावन पर्व पर भी उत्तरांचल प्रेस क्लब में खिचड़ी कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता रविन्द्र आनंद, गुरूद्वारा सिंह सभा के जनरल सेकेट्री गुलजार सिंह, उपाध्यक्ष चरणजीत सिंह, सचिव अमरजीत सिंह छाबड़ा, सिंह सभा कार्यकारिणी सदस्य रविन्द्र सिंह राजा, सतनाम सिंह के साथ ही भाजपा की प्रदेश मंत्री डा. बबीता सहोत्रा, बाल सरंक्षण आयोग की सदस्य सीमा डोरा, समाजसेवी त्रिशुला मलिक एडवोकेट, के साथ ही उत्तरांचल पे्रस क्लब के महामंत्री गिरिधर शर्मा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष देवेंद्र नेगी, कनिष्ठ उपाध्यक्ष राजकिशोर तिवारी, संयुक्त मंत्री लष्मी बिष्ट, कार्यकारणी सदस्य अजय राणा, भगवती प्रसाद कुकरेती, मनोज जयाडा, क्लब सदस्य विनोद पुंडीर, बी एस तोपवाल, राजेंद्र उनियाल, पी एस रांगड़, के एस बिष्ट, नवीन कुमार, नारायण परगाई, किशोर रावत के साथ ही कई सदस्य मौजूद थे।


उधमसिंह नगर में लोहड़ी पर जलाई कृषि कानून की प्रतियां
रुद्रपुर में तराई किसान संगठन की ओर से किसानों ने लोहड़ी पर्व पर तीनों कृषि कानूनों की प्रतियां जलाईं। गल्ला मंडी में सभा के आयोजन के बाद गांधी पार्क तक जुलूस निकाला गया। जुलूस में सैकड़ों किसान शामिल रहे। जसपुर में भारतीय किसान यूनियन के सदस्यों एवं कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने संयुक्त रूप से कृषि कानूनों की प्रतियां फूंक कर कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग की। बाजपुर शहीद भगत सिंह चौक पर लोहड़ी पर्व पर कृषि कानूनों की प्रतियां जलाईं गईं। कृषि कानून को रद्द करने और दिल्ली जा रहे किसानों के समर्थन में नारे लगाए।

Website | + posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
वाट्सएप नंबर-9412055165
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *