Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 24, 2024

बालों में संभलकर लगाएं मेहंदी, ऐसी गलती की तो होगा नुकसान, जानिए दवा के रूप मेहंदी के फायदे और नुकसान

1 min read

हाथों पर रचने वाली खूबसूरत मेहंदी के अक्सर सभी दीवाने होते हैं। वहीं मेहंदी बालों को भी नया रूप रंग देती है। ये आपकी सेहत और सौंदर्य को निखारने में कारगर है। बालों में मेहंदी लगाने का चलन बेहद पुराना है, लेकिन तब मेहंदी शुद्ध हुआ करती थी। अब के समय में हर चीज में मिलावट की जाने लगी है। ऐसे में अगर आप जरूरत से ज्यादा मेहंदी का इस्तेमाल करेंगे तो आपके बालों को फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में हम आपको मेहंदी के फायदे और नुकसान के साथ ही अन्य बीमारियों में इससे इलाज के बारे में बताएंगे। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

बालों को मिलता है उचित पोषण
मेहंदी के पाउडर को पानी में भिगोकर उसका लेप बालों पर लगाने से बालों को उचित पोषण मिलता है, जिसे बाल झड़ना कम हो जाता है और बाल नरम रहते हैं। यदि दही के साथ मिलाकर मेहंदी को बालों में लगाया जाए तो इससे और अधिक लाभ मिल सकते हैं। वहीं मेहंदी से सफेद बालों को लाल रंग किया जा सकता है। बाजार में मिलने वाली मेहंदी में केमिकल होता है। इसलिए मेहंदी स्कैल्प के लिए नुकसानदायक हो सकती है। इन केमिकल्स के कारण स्कैल्प में खुजली और जलन की समस्या हो सकती है। इसलिए आपको किसी ब्रांड या प्रोडक्ट पर लिखी हुई जानकारी को अच्छे से पढ़ने के बाद ही मेहंदी खरीदनी चाहिए। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

इतनी देर तक लगाएं मेहंदी, नहीं तो होगा नुकसान
क्या आप भी बालों में मेहंदी को 3-4 घंटे तक लगाकर रखते हो। ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। आपके बाल रूखे हो सकते हैं। बालों में रंग चढ़ाने के लिए केवल 1.30 घंटा काफी है। इसलिए लंबे समय तक बालों में मेहंदी लगाकर न रखें। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

मेहंदी लगाने के बाद करें तेल का इस्तेमाल
बालों में मेहंदी लगाने के बाद आपको तेल का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि मेहंदी से बाल रूखे हो जाते हैं। बालों में तेल लगाने से बाल ड्राई नहीं होंगे। अगर आप चाहते हो कि मेहंदी के इस्तेमाल से आपके बाल खराब न हो तो आप इसमें ऑलिव ऑयल और अंडे जैसी चीजें मिक्स कर सकते हो। ये चीजें आपके बालों को कंडीशन करने में मदद करेंगी और आपके बालों में शाइन भी आएगी। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

मेहंदी लगाने के बाद यदि बाल टूटें तो
क्या आपने यह गौर किया है कि मेहंदी लगाने के बाद आपके बाल टूटने लग जाते हैं। इसका कारण ये है कि जब आप बालों में जरूरत से ज्यादा मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं तो इसके कारण बालों के टूटने की समस्या शुरू हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि मेहंदी लगाने से बाल ड्राई हो जाते हैं और रूखे बाल आसानी से टूटने लगते हैं। खासतौर पर अगर आप मेहंदी में किसी भी अन्य चीज को मिलाकर नहीं लगाते हो तो इससे यह समस्या बढ़ सकती है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

स्कैल्प संबंधी परेशानी
यह बात हम सभी जानते हैं कि अगर स्कैल्प हेल्दी रहेगा तो आपके बाल भी सुंदर, लंबे और घने होंगे। इसलिए स्कैल्प को साफ और इंफेक्शन रहित रखना जरूरी है। ज्यादा मेहंदी लगाने से स्कैल्प ड्राई भी हो जाता है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

टेक्सचर हो सकता है खराब
बालों में मेहंदी लगाने से टेक्सचर खराब हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि लंबे समय तक इसके इस्तेमाल से बाल सिल्की होने के बजाय डैमेज होने लगते हैं। इसलिए आपको सीमित मात्रा में मेहंदी को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करना चाहिए।
सर्दी में करें परहेज
सर्दी के मौसम में बालों में मेहंदी लगाने से परहेज करें। मेहंदी की तासीर ठंडी होती है, जिससे आपको सर्दी या जुखाम की समस्या हो सकती है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

मेहंदी के फायदे
हालांकि, ज्यादा मेहंदी का इसेमाल नहीं करने से इसके फायदे अनेक हैं। मेहंदी से प्राप्त होने वाले स्वास्थ्य लाभ हर व्यक्ति के शरीर के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हर व्यक्ति की शारीरिक तासीर अलग होती है, जिस पर मेहंदी का असर भी अलग होता है। यहां हम मेहंदी के ऐसे ही गुणों के बारे में बता रहे हैं। खास बात ये है कि यदि आपको पेड़ से मेहंदी के ताजे पत्ते मिले तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

डैंड्रफ को करे अलविदा
रूसी यानि डैंड्रफ की समस्या आम हो चुकी है। इससे राहत दिलाने को बाजार में तमाम तरह के उत्पाद मौजूद हैं, जो अपने-अपने दावे करते हैं। मगर, बजाय वहां जाने के मेहंदी ही इस समस्या का हल बन सकती है। इससे स्कैल्प में होने वाली खुजली की समस्या दूर होती है। मेहंदी में नींबू और दही मिलाकर बालों में लगाएं। इन दोनों ही चीजों में एसिडिक होते हैं, जो खुजली, रूसी जैसी परेशानियों से छुटकारा दिलाते हैं। सप्ताह में एक बार बालों में मेहंदी जरूर लगाएं। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

मृत कोशिकाएं करे खत्म
त्वचा से संबंधित समस्याएं लगभग हर किसी को है। खासकर टीनएजर्स में देखने को मिलती है। मेहंदी स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा दिला सकती है। इसमें अधिक मात्रा में टैनिन और हेनोटैनिक एसिड होता है। ये दोनों ही तत्व त्वचा पर जमी मृत कोशिकाओं को खत्म कर देता है। समस्याओं से बचने के लिए मेहंदी के पेड़ की छाल का काढ़ा बनाकर पिएं। जब इस काढ़ा का सेवन करें, तो चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल ना करें। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

किडनी में नहीं बनेगी पथरी
बदलती हुई लाइफस्टाइल का असर शरीर को उठाना पड़ रहा है। गलत खानपान के चलते स्टोन की समस्या देखने को मिल रही है। मेहंदी इसमें भी संजीवनी की भूमिका निभाती है। इसमें मैलिक एसिड होने के कारण यह किडनी में स्टोन नहीं बनने देता है। आधे लीटर पानी में 50 ग्राम मेहंदी के पत्तों को पीसकर मिला दें। अब इसे उबाल लें। जब उबल जाए तो छानकर पिएं। ऐसा करने से किडनी की बीमारियां ठीक होंगी। स्टोन की समस्या भी नहीं होगी। इस काढ़े को एक महीने तक पिएंगे, तो ही लाभ होगा। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

दर्द और सूजन में बने मरहम
मेहंदी की तासीर ठंडी होती है, तो इसे दर्द, जलन या फिर सूजन होने पर लगाने से आराम मिलता है। इसकी पत्तियों को पीस लें और सूजन या दर्द वाली जगह पर लगा लें।
पेट की बीमारी करे दूर
कहते हैं अत्याधिक बीमारियां पेट ठीक न होने से पनपती हैं । इसमें कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो पेट की बीमारियों से आपको बचाए रखते हैं। पीलिया होने पर भी आप मेहंदी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका सेवन करने से शरीर में कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

बुखार को कम करने में मदद करे मेहंदी
मेहंदी के पौधे पर कुछ अध्ययन किए गए और पाया गया कि इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए एक एंटीपायरेटिक प्रॉपर्टीज के रूप में काम करते हैं। आयुर्वेद के अनुसार जिन लोगों को बुखार है उन्हें पैरों और हाथों पर मेहंदी के ताजे पत्ते पट्टी के साथ बांध लेने चाहिए।
मेहंदी लड़े कई प्रकार के संक्रमणों से
मेहंदी में कुछ ऐसे प्रभावी तत्व पाए जाते हैं, जो कई प्रकार के बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने में मदद करते हैं। यदि आपकी त्वचा पर कोई घाव संक्रमित हो गया है, जो आप मेहंदी के ताजे पत्तों को पीसकर उसका लेप लगा सकते हैं। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

मेहंदी से करें सिरदर्द व हाई बीपी के लक्षणों को कम
मेहंदी के पौधे में कई स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं, जो शरीर में जाकर प्रभावी रूप से काम करते हैं। कुछ पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों के अनुसार यदि मेहंदी के पौधे का रस निकालकर या इसके बीजों का सेवन किया जाए तो इससे सिरदर्द व उच्च रक्तचाप के लक्षणों को काफी हद तक कम किया जा सकता है।
नोटः प्रस्तुत लेख में में सलाह केवल आम जानकारी के लिए है। इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी समस्या होने पर पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

ये भी हैं फायदे
-खून साफ करने के लिए मेहंदी को औषधि के तौर पर प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए रात को साफ पानी में मेहंदी भिगोकर रखें और सुबह इसे छानकर पिएं।
-घुटनों या जोड़ों में दर्द की समस्या होने पर मेहंदी और अरंडी के पत्तों को बराबर मात्रा में पीस लें और इस मिश्रण को हल्का सा गर्म करके घुटनों पर लेप करें।
-सिरदर्द या माइग्रेन जैसी परेशानियों के लिए भी मेहंदी एक बेहतरीन विकल्प है। ठंडक भरी मेहंदी को पीसकर सिर पर लगाने से काफी फायदा होगा।
-शरीर के किसी स्थान पर जल जाने पर मेहंदी की छाल या पत्ते लेकर पीस लीजिए और लेप तैयार किजिए। इस लेप को जले हुए स्थान पर लगाने से घाव जल्दी ठीक होगा।
-मेहंदी में दही, आंवला पाउडर, मेथी पाउडर मिलाकर घोल तैयार करें और इसे बालों में लगाएं। 1 से 2 घंटे बालों में रखने के बाद बाल धो लें। ऐसा करने से बाल काले, घने और चमकदार होते हैं।
-तासीर में ठंडी होने के कारण मेहंदी का उपयोग शरीर में बढ़ी हुई गर्मी को कम करने में किया जाता है। हाथों और पैर के तलवों में मेहंदी लगाने से शरीर की गर्मी कम होती है।
-इसके अलावा मेहंदी के ताजे पत्तों को तोड़कर साफ पानी में भिगो दें और रात भर रखने के बाद इसे सुबह छानकर पिएं। यह प्रयोग भी शरीर की गर्मी को दूर करने में मददगार है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

मेहंदी के नुकसान
मेहंदी में कई ऐसे पदार्थ होते हैं, जो कुछ लोगों के शरीर में जाकर विषाक्त प्रभाव पैदा कर देते हैं और ऐसे में निम्न लक्षण होने लगते हैं। यदि आपको मेहंदी के पौधे के रस का सेवन करना है, तो ऐसा करने से पहले डॉक्टर से संपर्क करने की सख्त सलाह दी जाती है।
पेट में दर्द
जी मिचलाना
दस्त लगना
गैस बनना
किडनी क्षतिग्रस्त होना
लाल रक्त कोशिकाएं क्षतिग्रस्त होने लगना (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

त्वचा संबंधी रोग दूर करने को ऐसे करें मेहंदी का उपयोग
मेहंदी के पाउडर को पानी में मिलाकर सिर व त्वचा पर लगाएं
इसके ताजे पत्तों को पीसकर त्वचा पर लेप लगाएं
पत्तों को पानी में उबालें और उससे प्रभावित हिस्से धोएं
नोटः सच का साथ देने में हमारा साथी बनिए। यदि आप लोकसाक्ष्य की खबरों को नियमित रूप से पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आप्शन से हमारे फेसबुक पेज या व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं, बस आपको एक क्लिक करना है। यदि खबर अच्छी लगे तो आप फेसबुक या व्हाट्सएप में शेयर भी कर सकते हो।

+ posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
भानु बंगवाल
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *