Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 20, 2024

अब मौसम विभाग का पलटा पूर्वानुमान, रेड अलर्ट की बजाय अब ओरेंज अलर्ट, सात जिलों में स्कूल बंद, तापमान में गिरावट शुरू

1 min read

मौसम विभाग का इन दिनों पूर्वानुमान हर दिन उलट पुलट हो रहा है। पांच अक्टूबर से देहरादून सहित कई स्थानों पर लगातार बारिश हो रही है, वहीं, मौसम विभाग कुमाऊं मंडल के साथ ही इससे सटे गढ़वाल के पर्वतीय इलाकों में बारिश का अनुमान जताता रहा है। वहीं, आज कई स्थानों पर रेड अलर्ट की कई दिनों से चेतावनी दी जा रही थी। इस चेतावनी पर भी मौसम विभाग शुक्रवार सात अक्टूबर की सुबह पलट गया और अब यलो और ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आज शुक्रवार सात अक्टूबर को मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर उत्तराखंड के सात जिलों पिथौरागढ़, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, अल्मोड़ा, उत्तरकाशी, चंपावत में स्थानीय प्रशासन ने पहली से लेकर 12वीं तक के स्कूलों में अवकाश घोषित किया है। इसके साथ ही पर्वतीय इलाकों में भूस्खलन की सिलसिला जारी है। देहरादून जिले के जौनसार-बावर में पहाड़ दरकने का सिलसिला जारी है। गुरुवार को भूस्खलन के कारण दो राज्य मार्ग समेत नौ मोटर मार्ग बंद रहने से ग्रामीणों व बागवानों की परेशानियां बढ़ गई। बंद मार्गों के कारण चार दर्जन से अधिक गांवों के लोगों को परेशानी हो रही है। इसके साथ ही लगातार बारिश से तापमान में भी गिरावट का दौर शुरू हो चुका है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

आज के मौसम का हाल
देहरादून सहित आसपास के कुछ इलाकों और गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के अधिकांश इलाकों में पांच अक्टूबर से जो बारिश का सिलसिला शुरू हुआ वह शुक्रवार सात अक्टूबर की सुबह भी जारी रहा। छह अक्टूबर को भी शाम से बारिश शुरू हुई और पूरी रात भर होती रही। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, आज सात अक्टूबर को राज्य के अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम बारिश गर्जन के साथ होगी। कुमाऊं मंडल में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश का ओरेंज अलर्ट है। वहीं, पर्वतीय जिलों के साथ ही मैदानी इलाकों में भी आकाशीय बिजली चमकने और तेज बौछार पड़ने का यलो अलर्ट है।

आगामी मौसम का पूर्वानुमान
राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, आठ अक्टूबर से लेकर 11 अक्टूबर तक मौसम का मिजाज इसी तरह रहेगा। हालांकि गूगल पर 12 अक्टूबर तक देहरादून में बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना जताई जा रही है। इसके बाद 13 अक्टूबर को मौसम साफ रह सकता है। वहीं, मौसम विभाग का मानना है कि 11 अक्टूबर तक राज्य के अधिकांश स्थानों पर गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश गर्जन के साथ हो सकती है। आठ और नौ अक्टूबर को कुमाऊं के जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का ओरेंज अलर्ट और अन्य इलाकों में यलो अलर्ट जारी किया गया है। नौ अक्टूबर रको राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश का यलो अलर्ट है। नौ अक्टूबर को पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत जिले में कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है।

तापमान की स्थिति
देहरादून के तापमान में भी गिरावट का दौर शुरू हो चुका है। जहां तापमान कल तक 27 से 29 डिग्री सेल्सियस के करीब चल रहा था, अब इसमें जोरदार गिरावट देखी जाएगी। शुक्रवार सुबह करीब 11 बजे देहरादून का तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के करीब था। इसके अधिकतम 25 डिग्री और न्यूनतम 21 डिग्री रहने की संभावना है। कल आठ अक्टूबर को अधिकतम तापमान में दो डिग्री और न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की गिरावट देखी जा सकता है। इसके बाद परसों नौ अक्टूबर को भी गिरावट जारी रहेगी और अधिकतम तापमान 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। 10 अक्टूबर से अधिकतम तापमान में कुछ बढ़ोत्तरी होने लगेगी। ऐसे में 10 अक्टूबर से लेकर 14 अक्टूबर तक अधिकतम तापमान 25 डिग्री से लेकर 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहेगा। ऐसे में रात को अपेक्षाकृत सर्दी काफी बढ़ जाएगी। 13 अक्टूबर से देहरादून में मौसम साफ रहने का अनुमान है।

+ posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
भानु बंगवाल
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *