Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 18, 2024

कोरोना से लड़ना है तो खानपान पर दें ध्यान, जैसा खाओगे-वैसा बनोगेः डॉ. गौरव सजंय

1 min read

कोरोना से लड़ना है तो खानपान पर ध्यान देना जरूरी है। क्योंकि शरीर में प्रतिरोधक क्षमता अपने आप नहीं बनती, बल्कि हमारे खानपान पर यह निर्भर करती है। कोरोना से पूरी दुनियां की सोच बदल दी। इससे डरने की जरूरत नहीं, बल्कि इससे लड़ने के सही तरीके अपनाने होंगे। इन तरीकों में खानपान भी शामिल हैं। ये कहना है देहरादून के प्रसिद्ध सजर्न डा. गौरव सजंय का।
संजय ऑर्थोपीडिक स्पाइन एवं मैटरनिटी सेंटर जाखन देहरादून के इंडिया बुक ऑफ रिकाडर्स होल्डर, ऑर्थोपीडिक एवं स्पाइन सजर्न डॉ. गौरव सजंय ने एक बेबीनार आयोजन के दौरान बताया कि कोरोना वायरस महामारी ने पूरी दुनिया की सोच को बदल दिया है। क्योंकि कोरोना वायरस के बाद दुनिया जैसी पहले थी, वैसी आज नहीं है। और जैसी आज है, वैसी भविष्य मे नहीं होगी।
उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी ने इस बात को फिर से साबित कर दिया है कि यद्यपि हम सब लोग एक घर और घर के बाहर परिचित और अपरिचित एक ही वातावरण में बहुतों के साथ रहते हैं, लेकिन घर के कुछ सदस्यों को इसका सक्रंमण होता है और कुछ को नहीं। जिनको संक्रमण होता है उनमें कुछ तो ठीक हो जाते हैं और कुछ अच्छे इलाज के बावजूद। जैसा कि आपने पहले भी मास मीडिया में पढ़ा ही होगा, कि उनकी मौत हो जाती है।
प्रतिरोधक क्षमता कम होगी तो होंगे शिकार
डॉ. गौरव सजंय ने रोग प्रतिरोधक क्षमता के विषय में आयोजित बेबीनार के दौरान एक प्रश्न उठाया कि यहाँ पर सोचने वाली बात यह है कि ऐसा क्यों होता है? यदि आप गौर से इनमें से यदि कुछ मरीजों का अवलोकन करें तो पाएंगे कि जिनमें प्रतिरोधक क्षमता कम होती है वही इस बीमारी के शिकार ज्यादा होते हैं। उन्होंने कहा कि हमारा शरीर अपने वातावरण में फैले हुए करोडों प्राकृतिक सूक्ष्म जीव और मानव-निर्मित टॉक्सिन से हर समय लड़ता रहता है और जिन लोगों में प्रतिरोधक क्षमता कम होती है वही इस बीमारी के शिकार ज्यादा होते हैं।
खानपान से बनती है प्रतिरोधक क्षमता
साधारण तौर से हिमोग्लोबिन, टी-लिम्फोसाइट्स, प्रोटीन और साधारण खून की जांच से पता लगाया जा सकता है कि प्रतिरोधक क्षमता कितनी है। यहाँ पर मैं यह बताना आवश्यक समझूंगा कि वैज्ञानिक शोधों के अनुसार प्रतिरोधक क्षमता शरीर में अपने आप नहीं बनती, बल्कि यह खान-पान पर निर्भर होती है।
प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में प्रोटीन व विटामिन का महत्व
रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने में प्रोटीन का बहुत बडा योगदान है और इसके अतिरिक्त विटामिन और मिनरल्स जैसे माइक्रोन्यूट्रिएन्टस का महत्वपूर्ण योगदान है। यह सब माइक्रोन्यूट्रिन्स (लौह तत्व, कैल्सियम, जस्ता, सैलेनियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी2ए बी 6ए बी 12ए ए, डी, ई, के एवं फॉलिक एसिड) हमारे आहार में मिलते हैं। रोजमर्रा में नियमित रूप से संतुलित एवं भरपूर आहार, शारीरिक कार्य, 8 घंटे की पर्याप्त निंद्रा, हरे पत्तेदार सब्जियाँ एवं ताजे फलों को खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।
केला, नींबू, अंडा, हरी सब्जी खाएं, करें योग
डॉ. गौरव सजंय ने बताया कि मेरा मानना है कि जहाँ तक हो सके हम सबको एक केला (जो कि ऊर्जा एवं मैग्नीशियम का सबसे अच्छा स्रोत है), एक नींबू ( प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है), एक अण्डा ( शरीर के लिए आवश्यक लगभग सभी चीजें पायी जाती हैं), एक ग्रीन टी (एंटीआक्सीडेटं), एक पत्तेदार हरी सब्जी (प्रचुर मात्रा में लौह तत्व, कैल्सियम, मैग्नीशियम पाया जाता है) एवं एक ताजा फल (फाइबर, फॉलिक एसिड एवं विटामिन सी) का उपयोग हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है। यदि इसके साथ एक घंटे नियमित योग करते हैं तो यह सोने में सुहागा का काम करता है। ठीक ही कहा गया है कि जैसा खाओगे वैसा बनोगे।

Website | + posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
वाट्सएप नंबर-9412055165
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *