Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 21, 2024

आधी रात को शराब की दुकान में मिलावट, दो गिरफ्तार, दो साल पहले मिलावटी शराब से मरे थे 150 लोग

1 min read
रुड़की में आधी रात के समय शराब की दुकान में मिलावट करते हुए दो लोग पकड़े गए। मामला रुड़की का है। आबकारी विभाग ने छापा मारकर मिलावट करने का सामान के साथ ही मिलावट करते के आरोप में दो को गिरफ्तार किया।

करीब दो साल पहले उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के रुड़की क्षेत्र के साथ ही सहारनपुर जिले में जहरीली शराब से करीब 150 लोगों की मौत हो गई थी। इससे भी शायद सबक नहीं लिया गया और आधी रात के समय शराब की दुकान में फिर मिलावट करते हुए दो लोग पकड़े गए। मामला रुड़की का है। आबकारी विभाग ने छापा मारकर मिलावट करने का सामान के साथ ही मिलावट करते के आरोप में दो को गिरफ्तार किया।
गौरतलब है कि पिछले साल आठ फरवरी 2019 में सहरनपुर और रुड़की के आसपास के कई गावों में जहरीली शराब से लोगों की मौत का सिलसिला शुरू हुआ था।  कुछ ही दिनों में 150 लोगों की मौत हो गई थी। साथ ही कई लोग बीमार हो गए थे। रुड़की क्षेत्र के बिंदु खड़क, बालूपुर सहित करीब 10 गांव के लोग इससे प्रभावित हुए थे। वहीं, यूपी के सहारनपुर जिले के कई गांव भी इससे प्रभावित हुए। तब उत्तराखंड में करीब 50 और यूपी में 100 लोगों की शराब से मौत हुई थी। इस मामले में कुल 16 लोग गिरफ्तार किए गए थे। इस घटना के बाद भी उत्तराखंड सरकार ने कोई सबक नहीं लिया।


रुड़की के आबकारी निरीक्षक मानवेंद्र सिंह ने 25/26 फरवरी की आधी रात मंडावाली नारसन रोड स्थित देशी शराब की दुकान पर छापा मारा। यहां रात करीब साढ़े बारह बजे कुछ लोग दुकान के अंदर थे। बाहर से शटर बंद था। इस दौरान दो लोगों को शराब में मिलावट करते हुए पकड़ा गया। दोनों को गिरफ्तार करने के साथ ही मिलावट का सामान जब्त कर लिया गया। साथ ही दुकान सील कर दी गई।
इस दौरान पिकनिक ब्रांड देशी शराब के 226 पव्वे, एक कैम्पर में लगभग 07 लीटर मिलावटी शराब कैरामल युक्त, शराब भरने के लिए खाली 79 पव्वे, बाल्टी, मग्गे, लोहे के सूजे, 22 शराब के होलोग्राम, 320 आइजीएल के पव्वों के ढक्कन आदि बरामद किया गया।
इस दौरान गिरफ्तार किए गए युवकों में प्रवीन कुमार पुत्र बूलचन्द निवासी इमलीखेड़ा थाना पीरान कलियर जनपद- हरिद्वार और बृजमोहन पुत्र इन्द्रजीत निवासी जनकनगर थाना जनकपुरी जनपद-सहारनपुर हैं। आज दोनों को न्यायालय में पेश किया गया। जहां से न्यायिक अभिरक्षा में दोनों को आठ मार्च तक के लिए जेल भेज दिया गया। साथ ही उक्त दुकान के स्वामी मोहन सिंह रावत के विरूद्ध आबकारी अधिनियम के तहत कार्यवाही के लिए जिला आबकारी अधिकारी हरिद्वार को निरीक्षक ने रिपोर्ट भेजी है।

Website | + posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
वाट्सएप नंबर-9412055165
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *