Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 25, 2024

हरिद्वार कुंभः लोकपरंपरा व संस्कृति के रंगों से सराबोर हुई कुंभनगरी, तस्वीरों में देखिए

1 min read
कुंभ 2021 के लिए तैयार हो रही धर्म नगरी हरिद्वार इस बार लोक परंपराओं व संस्कृति के रंगों से सराबोर हो उठी है।

कुंभ 2021 के लिए तैयार हो रही धर्म नगरी हरिद्वार इस बार लोक परंपराओं व संस्कृति के रंगों से सराबोर हो उठी है। यहां दीवारों पर उकेरा गया धार्मिक, आस्था, लोक परंपराओं व पौराणिक सांस्कृति का वैभव भी श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित करेगा। धर्मनगरी को सजाने-संवारने के साथ ही स्वच्छ बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है है।


मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार दिव्य और भव्य कुम्भ के लिए प्रतिबद्ध है। प्रयास किए जा रहे हैं कि कुंभ में यहां आने वाले करोड़ों श्रद्धालु उत्तराखंड की लोक व सांस्कृतिक विरासत से भी रूबरू हों।


प्रदेश में देवभूमि की सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण व संवर्धन के लिए सरकार गम्भीरता से प्रयास कर रही है। हरिद्वार कुंभ-2021 को भी इसके लिए मुफीद मौका माना जा रहा है। इसके लिए चित्रकला को जरिया बनाया गया है।


कुंभ क्षेत्र में सरकारी भवनों समेत पुल, घाट आदि की दीवारों को धार्मिक मान्यताओं के पौराणिक चित्रों व संस्कृति के रंग बिखेरते चित्रों से सजाया गया है।

इसके पीछे भी मंशा यही है कि देश और दुनिया से आए श्रद्धालुओं के मन में आस्था भाव का तो जागृत हो ही वह यहां की परंपरा, संस्कृति और पौराणिक विरासत से भी रूबरू हो सकें।


हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण के ‘पेंट माई सिटी’ कैम्पेन से धर्म नगरी की फिजा ही बदल दी गई है। यहां दीवारों व खाली स्थानों पर देवभूमि की परंपराओं और संस्कृति के बखरे पड़ें रंग देखने लायक है।


कहीं देवी-देवताओं, धार्मिक परम्पराओं के तो कहीं लोक संस्कृति के चित्र सजीवता लिए हुए हैं। कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने बताया कि कुंभ मेला क्षेत्र को चित्रकला से सजाने में विभिन्न संस्थाओं का सहयोग रहा है।


सरकार की मंशा के अनुरूप मेक माय सिटी कैंपेन से धर्म नगरी में परंपराओं और संस्कृति के रंग भी देखने को मिलेंगे। कुंभ तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। इस बार का कुंभ दिव्य और भव्य होगा।

कुंभ नगरी में घर घर की दीवारों को सजाया जा रहा है। इसमें की गई चित्रकारी लोगों को अपनी ओर बरबस आकर्षित कर रही है।

सजाई गई घरों की दीवारों की चित्रकारी में पर्वतीय संस्कृति की झलक नजर आ रही है।

पर्वतीय क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता और वहां के विकट जीवन को प्रदर्शित कर रही चित्रकारी लोगों को पसंद आएगी।

आस्था का महापर्व कुंभ मेला हरिद्वार में 27 फरवरी को माघ पूर्णिमा से शुरू होगा, जो 27 अप्रैल तक चलेगा। इसके लेकर उत्तराखंड सरकार एक हफ्ते पहले अधिसूचना जारी करेगी। सचिव शहरी विकास शैलेश बगोली ने इसकी पुष्टि की है। इस दौरान उन्होंने बताया कि कुंभ मेले की तैयारियां अंतिम चरण में हैं।

इस साल हरिद्वार में कुंभ का आयोजन होने जा रहा है। कुंभ के दिव्य और भव्य आयोजन के लिए सरकार ने पूरी तरह से कमर कस ली है। हर स्तर पर तेजी से तैयारियां चल रही है। कोरोना वायरस संक्रमण के बीच कुंभ का आयोजन किसी चुनौती से कम भी नहीं है। ऐसे में पूरी तरह से सतर्कता बरती जा रही है।

Website | + posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
वाट्सएप नंबर-9412055165
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *