Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 27, 2024

वॉशिंग मशीन के बगैर हाथ से ऐसे धोएं कपड़े, चमक के साथ बढ़ेगी उम्र, तनाव से मिलेगी मुक्ति

1 min read

कपड़े धोना अक्सर हर व्यक्ति के लिए उबाऊ भरा काम होता है। ये काम तब तक उबाऊ लगता है, जब तक आप इसका मजा नहीं लेते हो। क्योंकि लोग रोजाना कपड़े नहीं धोते हैं। यदि रोजाना कपड़े धोएं तो कपड़े धोने के लिए ज्यादा ढेर नहीं लगेगा। साथ ही आपकी हर दिन अच्छी खासी कसरत भी हो जाएगी। अब सवाल उठता है कि हाथ से कपड़े होने से क्या वॉशिंग मशीन की तुलना में कपड़े ज्यादा साफ हो सकते हैं। इसका जवाब हां में है। हाथ से कपड़े धोने के यदि सही तरीके पता हो तो आप वॉशिंग मशीन की तुलना में ज्यादा साफ कपड़े धो सकते हो। क्योंकि आपको ये पता होता है कि ज्यादा मैल या दाग किस स्थान पर हैं। ऐसे में आप उसी स्थान को रगड़कर साफ कर सकते हो। ऐसे में हम आपको हाथ से कपड़े धोने के तरीके बताने के साथ ही इसके लाभ भी बताने जा रहे हैं। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

वाशिंग मशीन से जल्दी धो सकते हो हाथ से कपड़े
वॉशिंग मशीन को कपड़े धोने में कम से कम 30 से 40 मिनट लगते हैं। इसे समय बचाने का बेहतर तरीका माना जाता है। हालांकि कई बार लोगों के पास कपड़े धोने की मशीन नहीं होती और उन्हें जल्द से जल्द कपड़े धोने पड़ते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कपड़ों को जल्द से जल्द धोने का सबसे आसान तरीका कौन सा है। आप बिना वॉशिंग मशीन के महज 10 मिनट में भी ढेर सारे कपड़े धो सकते हो। यदि कपड़े धोने का आनंद उठाना है तो आप उस दौरान गाना भी बजा सकते हो। ध्यान रहे कि फास्ट म्यूजिक ना हो, नहीं तो आपके हाथ तेजी से चलेंगे और बाद में दर्द करने लगेंगे। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

हाथ से कपड़े धोना भी है बेहतर व्यायाम
हाथ से कपड़े धोना भी एक व्यायाम है। क्योंकि इससे आपके हाथ सक्रिय रहते हैं। साथ ही बार बार कमर झुकाने से पेट की कसरत भी हो जाती है। ऐसे में आपकी तोंद भी कम हो सकती है।  ऐसी कसरत आपकी कैलोरी को जलाती है। कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि घर की सफाई करना एक बेहतरीन स्ट्रेस बस्टर भी है। यह बेहतर नींद और आराम का माहौल भी बनाता है। हाथ से कपड़े धोने के लिए आपको इन चरणों से गुजरना होगा। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

सबसे पहले कपड़ों का सिलेक्शन करें
कपड़ों को तेजी से धोने के लिए पहला स्टेप उनकी सॉर्टिंग यानी अलग-अलग करना है। एक साथ धोने पर कई बार कपड़ों की सफाई भी ठीक से नहीं होती है और बीच-बीच में अलग करने में काफी समय भी लग जाता है। इसलिए बेहतर है कि पहले ही यह काम कर लिया जाए। इसके लिए सफेद कपड़ों को रंगीन कपड़ों से अलग कर लें। इसके साथ ही जिन कपड़ों से रंग निकलता हो, उन्हें भी पहले ही अलग कर लें। अब दो अलग-अलग बाल्टियों में गर्म पानी लें। गर्म पानी कपड़ों की धुलाई के परफेक्ट होता है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

धोने से पहले सोक करना ना भूलें
कपड़ों को जल्दी धोना चाहते हैं तो उन्हें भिगोकर रखना बिल्कुल भी ना भूलें। ऐसा करने से कपड़ों का मैल फूल जाता है और धोने पर आसानी से निकल भी जाता है। कोशिश करें कि कपड़ों को गर्म पानी में भिगोकर रखें। मैले से मैले कपड़े भी गर्म पानी की वजह से आसानी से साफ हो जाते हैं। गर्म पानी में डिटर्जेंट घोल कर करीब 10 मिनट तक कपड़ों को सोक करने के लिए छोड़ दें। इसके बाद एक-एक कर कपड़ों को निकालें और हल्के हाथों या ब्रश की मदद से रगड़ लें। हल्के हाथ से धोने से कपड़े खराब नहीं होते। अब इन्हें ठंडे पानी में अच्छी तरह धो कर निचोड़ लें। इसके बाद उन्हें धूप में सुखाने के लिए डाल दें। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

इन बातों का जरूर रखें ध्यान
कपड़े धोते समय कुछ छोटी-छोटी बातों का अगर हम ध्यान रखते हैं तो कपड़े धोने में आसानी भी होगी और समय भी बचेगा। कई बार बाथरूम गंदा होने की वजह से भी कपड़ों पर दाग लग जाता है। इसलिए हमेशा बाथरूम को अच्छे से क्लीन करें और फिर कपड़े धोने बैठें। जिन कपड़ों से रंग निकलता है उन्हें हमेशा लास्ट में धोना चाहिए। कपड़े सूखाते वक्त भी ध्यान रखें कि सफेद और रंगीन कपड़ों को अलग-अलग ही सूखाएं। जिन कपड़ों से कलर निकलता है, उन्हें आखिर में गर्म पानी में डिटर्जेंट डालकर कुछ देर भिगोकर रख दें। फिर उन्हें हल्के हाथों से रगड़कर ठंडे पानी से अच्छी तरह धोकर निचोड़ लें। ऐसे कपड़ों को सफेद कपड़ों के ऊपर भूलकर भी न डालें। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

हाथ से कपड़े धोने से बढ़ेगी लाइफ
वॉशिंग मशीन आपके कपड़ों को साफ करने के लिए बहुत ज़्यादा हिलाती है। इसलिए यह आपके कपड़ों पर बहुत कठोर असर डाल सकती है। हालाँकि, जब आप हाथ से कपड़े धोते हैं, तो आप धुलाई प्रक्रिया पर पूरा नियंत्रण रखते हैं।
इसका मतलब यह है कि आप अपने नाजुक कपड़ों के साथ अत्यंत कोमलता से पेश आ सकते हैं, जिससे उनमें टूट-फूट नहीं होगी और अंततः आपके पसंदीदा कपड़ों का जीवनकाल बढ़ जाएगा। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

दाग हटाने में सटीकता
जिद्दी दागों से निपटने के लिए हाथ से धोना एक अलग ही फ़ायदा देता है। हाथ से धोने पर, आप दाग हटाने वाले या डिटर्जेंट को सीधे प्रभावित क्षेत्रों पर लगा सकते हैं, जिससे दागों के पूरी तरह से मिट जाने की संभावना बढ़ जाती है। यह तरीका निराशाजनक तेल, स्याही के छींटों को दूर करने के लिए अमूल्य है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

पानी और ऊर्जा की खपत में कमी
पारंपरिक वाशिंग मशीनें हर चक्र में पानी और बिजली की बहुत ज़्यादा खपत के लिए बदनाम हैं। इसके विपरीत, हाथ से कपड़े धोने में काफ़ी कम पानी की ज़रूरत होती है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बिजली की खपत बिलकुल नहीं होती। ऐसे युग में जहां जल संरक्षण और ऊर्जा दक्षता सर्वोपरि है, हाथ से कपड़े धोना पर्यावरण अनुकूल कपड़े धोने का एक स्पष्ट विकल्प है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

डिटर्जेंट का न्यूनतम उपयोग
जब आप हाथ से कपड़े धोने का विकल्प चुनते हैं, तो आप प्रत्येक लोड के लिए आवश्यक डिटर्जेंट को माप सकते हैं, जिससे बर्बादी काफी कम हो जाती है। दूसरी ओर, पारंपरिक वाशिंग मशीनों में अक्सर आवश्यकता से अधिक डिटर्जेंट की आवश्यकता होती है , जिससे अत्यधिक रासायनिक रिसाव होता है और गैर-जैवनिम्नीकरणीय पैकेजिंग का संचय होता है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

ट्रू अर्थ लॉन्ड्री डिटर्जेंट स्ट्रिप्स
ट्रू अर्थ की लॉन्ड्री डिटर्जेंट स्ट्रिप्स कॉम्पैक्ट, इको-फ्रेंडली पैकेजिंग में आती हैं। स्ट्रिप्स को पहले से ही कपड़े धोने के लिए नाप लिया जाता है, जिससे मापने वाले कप की ज़रूरत नहीं पड़ती और डिटर्जेंट के ज़्यादा इस्तेमाल का जोखिम भी काफ़ी हद तक कम हो जाता है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

कपड़े की अनुकूलता
हाथ से धोने से आप यह चुन सकते हैं कि आप कौन से कपड़े एक साथ धोते हैं। इससे रंग निकलने या कपड़े को नुकसान पहुँचने का जोखिम कम हो जाता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आपके सफ़ेद कपड़े सफ़ेद ही रहें और आपके रंग भी चमकीले रहें। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

नाजुक कपड़ों की देखभाल
आपकी अलमारी में कुछ चीजें, जैसे अधोवस्त्र या ऊनी स्वेटर, विशेष ध्यान की मांग करती हैं। हाथ धोने से आप इन नाजुक कपड़ों को उनकी ज़रूरत के हिसाब से विशेष देखभाल दे सकते हैं।
सचेतन और ध्यानपूर्ण
कुछ लोगों के लिए, हाथ धोने की लयबद्ध क्रिया लगभग ध्यान जैसी हो सकती है। कार्यों की शांतिदायक पुनरावृत्ति उपलब्धि और मन की शांति प्रदान कर सकती है, जिससे एक सामान्य काम एक सुखदायक अनुष्ठान में बदल जाता है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

तनाव में कमी
हाथ से कपड़े धोने से कपड़े धोने के दिन से जुड़े तनाव को भी कम किया जा सकता है। वॉशिंग मशीन के शोरगुल वाले स्पिन चक्र के बिना, आप एक शांत, अधिक शांत कपड़े धोने के अनुभव का आनंद ले सकते हैं, जो आपके दैनिक जीवन में शांति की भावना में योगदान देता है।
नोटः सच का साथ देने में हमारा साथी बनिए। यदि आप लोकसाक्ष्य की खबरों को नियमित रूप से पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आप्शन से हमारे फेसबुक पेज या व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं, बस आपको एक क्लिक करना है। यदि खबर अच्छी लगे तो आप फेसबुक या व्हाट्सएप में शेयर भी कर सकते हो।

+ posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
भानु बंगवाल
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *