Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

February 22, 2024

राममय हुआ उत्तराखंड, सीएम की उपस्थिति में 1.5 लाख दीप प्रज्ज्वलित, घंटाघर की तरफ एंट्री रही बंद, दूसरे दिन भी शोभायात्रा

1 min read

आयोध्या में आज राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा है। इससे एक दिन पहले उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। दिन के समय दूसरे दिन भी शोभायात्रा निकाली गई। वहीं, रात को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मौजूदगी में परेड ग्राउंड देहरादून में 1.5 लाख से अधिक दीप प्रज्ज्वलित किए गए। घंटाघर, परेड मैदान को रंग बिरंगी लाइटों से सजाया गया। इसके साथ ही दिलाराम बाजार, राजपुर रोड सहित कई बाजारों में कई स्थानों पर रात को सजावट देखी गई। हालांकि, ज्यादातर सजावट चौराहों आदि में सरकार की ओर से की गई। व्यक्तिगत रूप से लोगों सजावट करने वालों की संख्या ज्यादा नहीं रही। ऐसे में घरों में फिलहाल दिवाली जैसा माहौल नजर नहीं आया। हो सकता है कि आज 22 जनवरी को घर घर में दिवाली की तरह सजावट नजर आए। रविवार की रात करीब आठ बजे एश्लेहाल की तरफ से घंटाघर की ओर जाने वालों को रोक दिया गया। ऐसे में एश्लेहाल चौक, कनक चौक, दर्शनलाल चौक सहित शहर की विभिन्न सड़कों पर लंबा जाम लग गया। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

 

परेड मैदान में दीपोत्सव का आयोजन
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को परेड ग्राउंड देहरादून में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर आयोजित दीपोत्सव कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस दौरान मुख्यमंत्री की मौजूदगी में परेड ग्राउंड में 1.5 लाख से अधिक दीप प्रज्वलित किए गए। मुख्यमंत्री ने स्वयं भी लोगों के बीच पहुंचकर दीप जलाए एवं सभी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की शुभकामनाएं दी। उन्होंने राम भक्ति में लीन होकर राम भजन भी गाया। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि लंबे इंतजार के बाद भगवान राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का शुभ अवसर हम सबको देखने को मिल रहा है। सौभाग्य भरे क्षण के हम सभी साक्षी होंगे। उन्होंने कहा बड़ी संख्या में माताओ बहनों ने दीपोत्सव कार्यक्रम में आकर भगवान राम के प्रति अपनी आस्था दिखाई है। जन-जन के सहयोग एवं भक्ति के कारण 1.5 लाख से अधिक दीप प्रज्वलित किए गए हैं। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम राम की कृपा से इस भव्य दीपोत्सव में आए हैं। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में राम मंदिर बनाए जाने का मार्ग प्रशस्त हुआ है। आज उन्हीं के नेतृत्व में हमारा देश निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर है। इस दौरान कार्यक्रम में सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह, भाजपा संगठन महामंत्री अजेय कुमार, एवं अन्य लोग मौजूद रहे। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

 

शहर में निकाली गई शोभायात्रा
उधर, शहर में लगातार दूसरे दिन विशाल शोभायात्रा निकाली गई। क्लेमेंटटाउन में निकली शोभायात्रा का मुख्यमंत्री ने शुभारंभ किया। ऊंट-घोड़ों ने इस यात्रा की शोभा बढ़ाई तो वानर सेना और राम-हनुमान की झांकियों ने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। लोगों ने झांकियों को ऐसे सिर नवाया मानो भगवान दून आए हों। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

रविवार को क्लेमेंटटाउन में श्रीरामलीला समिति की ओर से रामलला प्राण प्रतिष्ठा उत्सव को लेकर भव्य श्रीराम शोभायात्रा निकाली गई। रामभक्त पहले श्रीपिपलेश्वर महादेव मंदिर में एकत्र हुए। यहां मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जय श्रीराम का उद्घोष किया। इस उद्घोष के बाद शोभायात्रा मंदिर से शुरू हुई जो विभिन्न मार्गों से होते हुए शिव-रघुनाथ मंदिर में संपन्न हुई। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पिपलेश्वर मंदिर, क्लेमेनटाउन देहरादून में आयोजित भव्य शोभा यात्रा में प्रतिभाग करते हुए राम धुन- राम, जय राम, जय जय राम का उद्घोष किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि लंबे संघर्ष और इन्तजार के बाद अयोध्या में राम मंदिर बनने का सपना साकार होने जा रहा है। कल अयोध्या में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के हम सब साक्षी बनेंगे। हजारों साधु संतों राम भक्तों, सनातन प्रेमियों के बलिदान के उपरांत इस पुण्य दिन के हम सब साक्षी बनेंगे। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

मुख्यमंत्री ने कहा कि सबकी साधना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राम मंदिर बनाए जाने का मार्ग प्रशस्त हुआ है। उन्होंने कहा देवभूमि उत्तराखंड से भगवान राम का भी विशेष नाता है। देवप्रयाग में भगवान राम को समर्पित रघुनाथ मंदिर एवं बागेश्वर जनपद में निर्मल बहती सरयू नदी है। मां सरयू का उद्गम स्थल हमारे उत्तराखंड में है एवं सरयू किनारे ही अयोध्या धाम में राम विराजमान हैं। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

 

उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड के लोग राम भक्त भी हैं और राष्ट्र भक्त भी हैं। जब से राज्य में इस पखवाडे़ की शुरूआत हुई, तब से पूरा प्रदेश राममय हो गया है। प्रदेशभर में 14 जनवरी से अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। राज्य के अंदर सांस्कृतिक महोत्सव के तहत विभिन्न मंदिरों घाटों में सफाई अभियान एवं भजन कीर्तन चल रहे हैं। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

उन्होंने कहा प्रभु राम की कृपा से ही उत्तराखंड निरंतर आगे बढ़ रहा है। अयोध्या में भव्य और विशाल राम मंदिर दुनिया का बड़ा केन्द्र बनने जा रहा है। इस अवसर पर विधायक विनोद चमोली, निवर्तमान मेयर सुनील उनियाल गामा, पार्षद राकेश जुयाल, ममराज अग्रवाल, राजेश मित्तल एवं शोभायात्रा में प्रतिभाग कर रहे लोग मौजूद थे।
नोटः सच का साथ देने में हमारा साथी बनिए। यदि आप लोकसाक्ष्य की खबरों को नियमित रूप से पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आप्शन से हमारे फेसबुक पेज या व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं, बस आपको एक क्लिक करना है। यदि खबर अच्छी लगे तो आप फेसबुक या व्हाट्सएप में शेयर भी कर सकते हो।

+ posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
भानु बंगवाल
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page