Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

February 22, 2024

घर में काकरोच, दीमक, चींटी, कीड़े, चूहे, छिपकली, खटमल से हो परेशान, सबको एक साथ भगाएं

1 min read

अक्सर घर में चूहे, काकरोच से लोग परेशान हो उठते हैं। इनकी धमाचोकड़ी किचन से शुरू होती है और फिर धीरे धीरे पूरे घर में फैलती चली जाती है। आप इन्हें भगाने का उपाय खोजते हैं, लेकिन फिर नई सिरदर्दी शुरू हो जाती है। कहीं दीवार में आपको दीमक नजर आने लगती है, तो कहीं घर में कीड़े दिखने लगते हैं। दीवार में छिपकली नजर आती है और बिस्तर में खटमल। ऐसे में आपको समझ नहीं आता है कि अब क्या करें। हम आपको ऐसी उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप इस सब चीजों से एक साथ छुटकारा पा सकते हो। ऐसे उपाय को आपको कुछ दिन तक रोज़ाना मिनट निकालकर करना होगा। ताकि आप फिर लंबे समय तक आराम से रह सको। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

कीड़े, मक्खी और मच्छर भगाने का तरीका
आप मिट्टी का छोटा बर्तन लें। यदि मटके को ढकने वाला बर्तन है तो वो भी चलेगा। फिर आपको थोड़ा सा तेजपत्ता, नीम या फिर सरसों का तेल, कपूर चाहिए। सबसे पहले कपूर को पीसकर तेल में मिला लें। इसे पीसने या कूटने के लिए आप डिस्पोजेबल कप इस्तेमाल करें। वर्ना इसकी खुशबू बर्तन में रह जाएगी। अब पिसे हुए कपूर में तेल मिलाएं। तेज पत्ते को तोड़कर मिट्टी के बर्तन में डाल लें। इसके साथ कपूर और तेल का मिक्सचर मिलाएं। अब इसमें आग लगा दें और फिर आग बुझा दें। ताकि ये मिक्सचर धीरे-धीरे सुलगता रहे और धुआं हो जाए। इसे किसी भी बंद कमरे में 5 मिनट के लिए रख दें। इस धुएं से मक्खी, मच्छर, कीड़े आदि भाग जाएंगे। ये आप रोज़ाना शाम को कर सकते हैं। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

कॉकरोच, चूहे और चींटियों को भगाने का तरीका
जमीन में चलने वाले कीड़ों, कॉकरोच और चूहे के लिए आपको घरेलु आसान उपाय अपनाना होगा। थोड़ा सा शक्कर, बोरिक एसिड, थोड़ा सा तेल को आप मिक्स कर आटे के साथ गूंथ लें। इसे आपको ऐसे गूंथना है कि बोरिक एसिड की मात्रा ज्यादा रहे। अब इसकी छोटी-छोटी लोई बनाकर किचन सिंक के नीचे या फिर किसी और ऐसी जगह पर रख दें जहां से ज्यादा कीड़े आते हैं। कीड़े इसे खाएंगे और फिर वापस नहीं आएंगे। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

कीड़ों के लिए बनाएं जानदार स्प्रे
इसके लिए पानी, तीन से चार चम्मच सफेद सिरका, एक चम्मच पिसा हुआ कपूर, थोड़ा सा डेटॉल, एक छोटा चम्मच नमक चाहिए। साथ ही एक स्प्रे बॉटल भी ले लीजिए। इन सभी चीज़ों को मिलाकर अच्छे से शेक करें और स्प्रे बॉटल में भरकर रख लें। अब किसी कपड़े या कॉटन की बॉल में ये स्प्रे करें और जहां से भी कीड़े ज्यादा आते हैं, वहां पर ये कॉटन बॉल रख दें। अगर आपके घर में पेट्स या बच्चे हैं तो इसका थोड़ा सा ख्याल रखें। अगर नहीं हैं तो इसे सीधे रोज़ाना स्प्रे भी किया जा सकता है। इसकी गंध से कीड़े और चूहे भागने लगेंगे।
नोटः यह लेख या सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

दीमक भगाने के दस उपाय
घर में कीड़े-मकौड़ों के कई ठिकाने हैं, जहां वे छुपकर मौज उड़ाते रहते हैं। वहीं, दीमक उनमें से हैं जो आपके पलंग या लकड़ी की अलमारी को अंदर से खोखला कर देती हैं। यहां आपके लिए दीमक भगाने के ऐसे नुस्खे बताए जा रहे हैं, जिसे प्रयोग में लाकर आप एक-एक दीमक का नामोनिशान तक मिटा देंगे।
नीम का तेल
दीमक भगाने में नीम का तेल सबसे बेहतर उपाय है। इस्तेमाल करने के लिए नीम के तेल को दीमक के ठिकानों पर छिड़कें। इससे दीमक मर जाएंगीं। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

गीला गत्ता
दीमक भगाने का ये सबसे पुराना तरीका है। गीले गत्ते को असल में दीमक (Deemak) के चारे के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। गीले गत्ते में सेल्यूलोस होता है, जिससे प्रभावित होकर दीमक बाहर निकल आती हैं। दीमकों के बाहर निकलते ही आप उनपर कीड़े की दवा छिड़ककर उन्हें मार सकते हैं।
सफेद सिरका
दीमक भगाने का एक तरीका सफेद सिरका भी है। आधा कप सफेद सिरका लेकर उसमें 2 नींबू का रस मिला लीजिए। फिर स्प्रे बोतल में भरकर इस मिश्रण को दीमकों के ठिकानों में छिड़क दीजिए। ऐसे में दीमक का खात्मा हो जाएगा। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

धूप भी फायदेमंद
दीमकों पर धूप लगाना भी फायदेमंद साबित होता है। यदि किसी सामान पर दीमक लग जाए तो उसे धूप पर भी रख सकते हो। जिन हिस्सों पर दीमक लगा है उनपर भरपूर धूप पड़ने दीजिए। ऐसे में दीमक बाहर निकल जाएंगी।
लौंग का तेल
छह बूंदे लौंग के तेल लेकर उसे एक कप पानी में मिला लीजिए। अब स्प्रे बोतल में इस मिश्रण को डाल दीजिए। इस स्प्रे से भी दीमक मर जाते हैं। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

लहसुन और नीम के तेल का मिश्रण
इसके लिए एक कप पानी में कम से कम 8 बूंदें लहसुन के तेल की और 2 बूंदें नीम के तेल की डाल दीजिए। इसे स्प्रे बोतल में भरकर दीमक पर छिड़किए।
साबुन का पानी
साबुन का पानी भी दीमक भगा सकता है। इसके लिए 6 चम्मच लिक्विड सोप को 8 कप पानी में मिलाकर दीमक पर छिड़कना होगा। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

एलोवेरा का इस्तेमाल
अगर लकड़ी के बहुत कम हिस्से पर दीमक है तो एलोवेरा काम आ सकता है। एलोवरा के पौधे से निकला ताजा एलोवेरा लें और पीस लें। दीमक से प्रभावित हिस्से पर लगाएं जिससे इन दीमकों का दम बुरी तरह घुट जाए।
पेट्रोलियम जेली
पेट्रोलियम जेली भी एलोवेरा की ही तरह असर दिखाती है। इसे दीमक वाली जगह पर लगाने पर दीमक दम घुटने से मर जाते हैं। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

नमक का इस्तेमाल
नमक को कई तरह के कीड़े-मकौड़े मारने में इस्तेमाल किया जाता है। इनमें से एक दीमक भी है। नमक को पानी में मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें और इसे दीमकों पर छिड़ककर उनसे छुटकारा पा लें।
मिंट ऑयल या लौंग का तेल
चूहों को भगाने के लिये पुदीने के तेल का इस्तेमाल करें। इसका फायदा ये है कि घर में स्मैल नहीं होती और इसे बच्चे उठाकर नहीं खायेंगे। कॉटल बॉल्स में पुदीने का तेल डालें और जहां जहां चूहे आते हैं वहां रख दें। इसकी तेज स्मैल चूहों को पसंद नहीं आती और वो बाहर की तरफ भागते हैं। इसकी तरह से लौंग के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

प्याज लहसुन के छिलके
प्याज और लहसुन के छिलके की स्मैल भी कीड़ा कॉकरोच को दूर भगाती है। आप एक बड़े बाउन में इनके छिलके किचन में रख सकते हैं। या भी जहां चूहे या कॉकरोच दिखते हैं वहां लहसुन की कलियां, उसका तेल या सिर्फ छिलके डालकर छोड़ दें।
पौछा में डालें फिनायल
फ्लोर पर कॉकरोच से बचने के लिये अच्छी क्वालिटी का फिनायल या फ्लोर क्लीनर यूज करें। पौछे के पानी में नीम का तेल, मिंट ऑयल या लौंग का तेल लगाकर पौंछा लगवाने से भी कॉकरोच और चीटिंयां दूर भागती हैं। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

छिपकली भगाने के उपाय
मोर पंख को छिपकली भगाने के लिए काफी कारगार माना जाता है। आप लहसुन प्याज के छिलकों से छिपकली भगा सकते हैं। लहसुन, प्याज का छिलका और मिर्च के डंठल को एक बाउल में 3 गिलास पानी डालकर 3-4 दिन के लिए रखें। पानी में आप एक-दो स्लाइस प्याज और लहसुन को काटकर मिला सकते हैं। 3-4 दिन बाद इस पानी को मिक्सर जार में डालें और उसमें फिर 2-3 स्लाइस प्याज और लहसुन डालकर पीस लें और छलनी से छान लें। अब पानी को स्प्रे बॉटल में भरें। आप इस पानी को उस जगहों पर छिड़के जहां छिपकली बहुत आती हैं। नींबू मिर्च और सिरका से स्प्रे बनाकर भी आपके घर से छिपकली को भगा सकते हैं। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

खटमल भगाने के उपाय
खटमल बहुत ही सूक्ष्म जीव होते हैं, जिसकी वजह से इन्हें ढूढ़ना और घरेलु नुस्खों द्वारा इन्हें मारना एक बेहद जटिल काम होता है। प्याज के रस को निचाड़ कर एक स्प्रे बोतल में डाल लें और इससे खटमल के निकलने वाले स्थान पर छिड़काव करें। काफी राहत मिलेगी। इसके अलावा नीम, पुदीना की पत्तियां, लौंग का तेल आदि इस्तेमाल कर सकते हैं।
खटमल भगाने के लिए विनेगर यानी सिरका काफी काम आ सकता है। जिस बिस्तर या सामान में खटमल हैं, उसे कुछ देर धूप में रखें और वहां विनेगर डाल दें। इसे स्प्रे की बोतल में भरकर भी वहां छिड़क सकते हैं। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

वहीं, बिस्तर की दरारों में, रजाई गद्दों और लकड़ी के सामान पर बेकिंग सोडा डालने पर भी खटमल दफा हो जाते हैं। वहीं, नीम के पत्तों को खटमल के अड्डों पर रख दीजिए। आप चाहें तो नीम के तेल का स्प्रे कर सकते हैं। एक और तरीका ये है कि एक बर्तन में दालचीनी, अदरक, काली मिर्च और लौंग को कूट कर पानी में उबाल लेना है। इसे खूब उबालिए ताकि पानी उबल उबल कर आधा रह जाए। अब इस पानी को स्प्रे की बोतल में भरकर खटमलों के अड्डों पर स्प्रे कीजिए। कमरे का टैंपरेचर उस दौरान हाई रखिए। कुछ ही देर में खटमल मर जाएंगे। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

इन बातों का भी रखें ख्याल
-अगर आपको लगता है कि आपके घर में कीड़े ज्यादा आ रहे हैं तो उसके लिए आपको घर में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा।
-अगर कहीं खाना गिरा है या फिर किचन में काम करते समय किचन गंदा हो गया है तो उसे तुरंत साफ करें।
-गीले बर्तन कभी ड्रॉअर में न रखें। उन्हें हमेशा पोंछकर ही रखें।
-अगर घर में चीटियां बहुत होती हैं तो थोड़ा सा हल्दी पाउडर छिड़कना भी काम का हैक साबित हो सकता है।
-सूखी नीम की पत्तियों को घर में जलाना भी फायदेमंद साबित हो सकता है।
नोटः सच का साथ देने में हमारा साथी बनिए। यदि आप लोकसाक्ष्य की खबरों को नियमित रूप से पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आप्शन से हमारे फेसबुक पेज या व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं, बस आपको एक क्लिक करना है। यदि खबर अच्छी लगे तो आप फेसबुक या व्हाट्सएप में शेयर भी कर सकते हो।

+ posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
भानु बंगवाल
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

4 thoughts on “घर में काकरोच, दीमक, चींटी, कीड़े, चूहे, छिपकली, खटमल से हो परेशान, सबको एक साथ भगाएं

      1. लिखा जा चुका है। कृपया खबरों को सर्च आप्शन में जाकर सर्च करेंगे तो मिल जाएगी। फिर भी मैं लिंक दे रहा हूं।
        घर में काकरोच, दीमक, चींटी, कीड़े, चूहे, छिपकली, खटमल से हो परेशान, सबको एक साथ भगाएं
        https://loksaakshya.com/2023/12/16/if-you-are-troubled-by-cockroaches-termites-ants-insects-rats-lizards-bedbugs-in-your-house-get-rid-of-them-all-together/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page