Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

February 23, 2024

पाताल में धंस रहा है न्यूयॉर्क शहर, नासा की रिपोर्ट में खुलासा, ये है मुख्य वजह

1 min read

दुनिया का सबसे अमीर शहर न्यूयॉर्क लगातार धंसता जा रहा है। अपनी गगनचुंबी इमारतों के लिए दुनिया भर में मशहूर ये शहर जलवायु परिवर्तन, समुद्र के बढ़ते स्तर और ऊंची इमारतों के कारण अपने बढ़ते वजन से कई खतरों का सामना कर रहा है। जैसे-जैसे दुनिया गर्म हो रही है और दुनिया भर में समुद्र का स्तर बढ़ रहा है, तटीय शहर अत्यधिक असुरक्षित होते जा रहे हैं। साइंटिस्ट्स ने संकेत दिया है कि लगातार बढ़ते निर्माण का बोझ और समुद्र के स्तर में वृद्धि से बाढ़ का खतरा बढ़ रहा है। यह सबसिडेंस के हालात को ट्रिगर करता है, जिससे शहर डूब जाता है। इसी तरह उत्तराखंड के जोशीमठ में भी ऊंची इमारतों के साथ ही अंधाधुंध निर्माण के चलते शहर में भूधंसाव होने लगा। ऐसी ही अन्य जिलों से भी खबरें आई। न्यूयॉर्क शहर में भी ऊंची इमारतों के चलते ऐसी समस्या आई है, जो धीरे धीरे बढ़ रही है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

नासा ने जारी की रिपोर्ट
नासा ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है, जो बेहद चौंका देने वाली है। रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका का न्यूयॉर्क शहर धीरे-धीरे अपने वजन के चलते नीचे दबा रहा है। इसके चलते आने वाली संभावित तबाही में न्यूयॉर्क में स्थित लागार्डिया एयरपोर्ट, आर्थर ऐश स्टेडियम और कोनी आईलैंड सबसे पहले प्रभावित होगा। रिपोर्ट को न्यूयॉर्क पोस्ट ने उजागर किया। इसमें कहा गया है कि नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी और रटगर्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने न्यूयॉर्क के पास शहरों में कई प्रमुख स्थानों की पहचान की है जो धीरे-धीरे नीचे दब रहे हैं। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

हर साल इतना धंस रहा न्यूयॉर्क शहर
रोड आइलैंड विश्वविद्यालय के ग्रेजुएट स्कूल ऑफ ओशनोग्राफी के शोधकर्ताओं ने कहा कि न्यूयॉर्क दुनिया भर में बढ़ते तटीय शहरों का प्रतीक है, जो कि धंसते हुए देखे गए हैं। जिसका मतलब है कि बाढ़ के बढ़ते खतरे के खिलाफ बचाव की एक साझा वैश्विक चुनौती दिखाई दे रही है। न्यूयॉर्क शहर में 80 लाख लोगों के घर हैं। यह सालाना 1-2 मिमी. धंस रहा है। इसके कुछ इलाकों में बहुत तेजी से धंसाव देखा जा रहा है। न्यूयॉर्क शहर की सतह का भूविज्ञान एक जटिल हिमनदी इलाका है और यह झील की गाद, रेत और मिट्टी के जमाव के बना है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

1950 के बाद नौ इंच तक घंस गया शहर
मालूम हो कि दुनिया के ग्लेशियर काफी तेजी से पिघल रहे हैं और वैश्विक तापमान में हो रहे बढ़ोतरी के कारण समुद्री जल के स्तर का काफी तेजी से विस्तार हो रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 1950 के बाद न्यूयॉर्क शहर के किनारों पर पानी करीब 9 इंच तक बढ़ गया है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

तेजी से डूब रहे हैं न्यूयॉर्क के ये इलाके
2016 से 2023 तक, लागार्डिया के रनवे और आर्थर ऐश स्टेडियम क्रमशः 3.7 और 4.6 मिलीमीटर प्रति वर्ष की दर से नीचे दब रहे हैं. ये दोनों क्षेत्र पूर्व लैंडफिल क्षेत्रों पर बनाए गए थे, जो शायद इनके सबसे तेजी से दबने का कारण हो सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, समुद्र का जलस्तर बढ़ने से NYC के डूबने का गंभीर खतरा बढ़ रहा है। शहर को तूफान और अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय तूफानों के कारण तटीय बाढ़ सहित समस्याओं का सामना करना पड़ा है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

न्यूयॉर्क में हो चुकी है बाढ़ से तबाही
न्यूयॉर्क शहर पहले से ही बाढ़ के खतरों की बड़ी चुनौतियों का सामना कर रहा है। क्योंकि उत्तरी अमेरिका के अटलांटिक तट पर समुद्र के स्तर में बढ़ोतरी का खतरा वैश्विक औसत से तीन से चार गुना अधिक है। शोध में कहा गया कि सन् 2100 तक न्यूयॉर्क में 500 से 1,500 मिमी. तक धंसाव होने का अनुमान है। शोधकर्ताओं ने शहर की लोड प्रोफाइल बनाने के लिए सामूहिक गणना में एक लाख इमारतों का विश्लेषण किया। हालांकि इनमें से हर इमारत की सटीक नींव जानना संभव नहीं था। न्यूयॉर्क शहर पहले ही दो विनाशकारी तूफानों का सामना कर चुका है। जिससे शहर में भयंकर बाढ़ आ चुकी है। 2012 में हरिकेन सैंडी ने शहर में समुद्री पानी को भर दिया, जबकि 2021 में तूफान इडा से हुई भारी बरसात ने ड्रेनेज सिस्टम पर असर डाला। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

तटीय आबादी को बचाना बनी बड़ी चुनौती
गौरतलब है कि सुपरस्टॉर्म सैंडी ने 2012 में शहर में कहर बरपाया था। शोधकर्ताओं ने रिसर्च में बताया कि तटीय आबादी और संपत्ति को तटीय बाढ़ से बचाना न्यूयॉर्क शहर के लिए एक सतत चुनौती है। समुद्र के स्तर में प्राकृतिक वृद्धि और विनाशकारी तूफानों का संयुक्त प्रभाव समुद्र के स्तर में निरंतर वृद्धि के कारण तेजी से बढ़ रहा है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

न्यूयॉर्क शहर का वजन 1.7 ट्रिलियन पाउंड
NYC के अन्य क्षेत्र जो तेजी से डूब रहे हैं उनमें गवर्नर्स द्वीप का दक्षिणी भाग, स्टेटन द्वीप में मिडलैंड और साउथ बीच, और दक्षिणी क्वींस में एक तटीय अर्वेर्न बाय द सी शामिल हैं। संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा इस साल की शुरुआत में शोध करने के बाद एक रिपोर्ट सामने आई थी, जिसमें बताया गया था कि न्यूयॉर्क शहर की 1 मिलियन से अधिक इमारतों का वजन लगभग 1.7 ट्रिलियन पाउंड है और शहर धीरे-धीरे अपने वजन से कम हो रहा है।
नोटः सच का साथ देने में हमारा साथी बनिए। यदि आप लोकसाक्ष्य की खबरों को नियमित रूप से पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आप्शन से हमारे फेसबुक पेज या व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं, बस आपको एक क्लिक करना है। यदि खबर अच्छी लगे तो आप फेसबुक या व्हाट्सएप में शेयर भी कर सकते हो।

+ posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
भानु बंगवाल
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page