Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

May 25, 2024

उत्तराखंड पुलिस का अपराधियों और माफियाओं पर ऑपरेशन प्रहार, एक माह में 219 के खिलाफ कार्रवाई

1 min read

डीजीपी उत्तराखंड अशोक कुमार

अपराधियों एवं माफियाओं पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए उत्तराखंड पुलिस की ओर से धोखाधड़ी एवं गंभीर अपराधों के प्रकरणों में सख्त कार्रवाई के लिए दो माह का विशेष अभियान (ऑपरेशन प्रहार) एक अगस्त 2023 से शुरू किया गया। उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि ऑपरेशन प्रहार के अन्तर्गत अब तक एक माह में कुल 101 अभियोग पंजीकृत कर 219 अपराधियों के विरूद्ध वैधानिक कार्रवाई की गई है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि उत्तराखंड पुलिस ने 01 जनवरी 2021 से अपराधियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की है। इसमें कुल 2,320 अभियोग पंजीकृत कर 4,222 अभियुक्तों पर वैधानिक कार्रवाई की गई। अपराधिक कृत्यों में संलिप्त 2,292 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। भूमि एवं भवन के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले 1471 भू-माफियाओं के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई कर शिकंजा कसा गयाष। साथ ही 74 भू-माफियाओं पर गैंगस्टर एक्ट लगाया गया। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

साथ ही गंभीर अपराधों जैसे रंगदारी एवं उद्यापन के 183 मामलों में पुलिस कार्रवाई की गई, जिसमें से 30 अभियुक्तों के विरुद्ध गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की गई। सरकारी नौकरी लगाने के नाम पर ठगी के 314 मामले एवं किट्टी- चिटफंड-पोंजी स्कीम के नाम पर धोखाधडी करने वालों के विरुद्ध 302 मामलों में पुलिस कार्रवाई की गई। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

उन्होंने बताया कि परीक्षा अधिनियम के तहत 139 नकल माफियाओं पर कार्रवाई कर 74 अभियुक्तों पर गैंगेस्टर एक्ट लगाया गया। पिछले 03 वर्षों में विशेष अभियानों के तहत कुल 312 अभियुक्तों पर गैंगस्टर एक्ट लगाया गया, जिसमें कुल ₹175 करोड़ से अधिक मूल्य की सम्पत्ति गैंगस्टर एक्ट के तहत अधिग्रहित की गयी।
नोटः सच का साथ देने में हमारा साथी बनिए। यदि आप लोकसाक्ष्य की खबरों को नियमित रूप से पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आप्शन से हमारे फेसबुक पेज या व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं, बस आपको एक क्लिक करना है। यदि खबर अच्छी लगे तो आप फेसबुक या व्हाट्सएप में शेयर भी कर सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *