Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

December 1, 2022

मसूरी के जार्ज एवरेस्ट से हिमालय दर्शन को हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, पर्यटन मंत्री ने किया उद्घाटन, नहीं की फिल्म टैक्स फ्री

1 min read

अब आप हेलीकॉप्टर से हिमालय दर्शन कर सकते हो। ये सेवा मसूरी के जार्ज एवरेस्ट से आरंभ हो रही है। इसका उद्घाटन आज उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने किया। हालांकि लोगों की उत्सुकता ये भी रहेगी कि हिमालय दर्शन में प्रति व्यक्ति से कितना किराया लिया जाएगा। पर्यटन मंत्री की ओर से जारी प्रेस नोट में इसका कोई खुलासा नहीं किया गया है। पर्यटन मंत्री ने दुनिया भर की बातें तो कर डाली, लेकिन हेलीकॉप्टर के किराए का जिक्र नहीं किया। सतपाल महाराज ने कहा कि भारतीय कार्टोग्राफी के पुरोधा पंडित नैन सिंह रावत एवं राधानाथ सिकदर की प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

हेलीकॉप्टर सेवा के उद्घाटन के मौके पर उन्होंने कहा कि हमारी सरकार निरंतर पर्यटन के विकास की दिशा में आगे बढ़ रही है। इसी बात को ध्यान में रखकर जॉर्ज एवरेस्ट मसूरी से हेलीकॉप्टर के माध्यम से हिमालय दर्शन की सेवा शुरू की गई है। पर्यटक जॉर्ज एवरेस्ट से हेलीकॉप्टर के माध्यम से हिमालय की ऊंची ऊंची चोटी और उत्तराखंड के अलौकिक नैसर्गिक सौंदर्य का आनंद ले सकेंगे। यह हेलीकॉप्टर हिमालय दर्शन के उपरांत पर्यटकों को वापस चार्ज एवरेस्ट पर ही लैंड करेगा। उन्होंने कहा कि हम देश विदेश के लोगों तक यह संदेश पहुंचाना चाहते हैं कि अधिक से अधिक लोग उत्तराखंड हैं और जॉर्ज एवरेस्ट स्टेट मसूरी पर निर्मित हेलीपैड से टेक ऑफ हिमालय दर्शन का आनंद प्राप्त करें। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

महाराज ने कहा कि इससे जहां स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा वहीं दूसरी ओर राज्य में आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी और स्थानीय अर्थव्यवस्था भी सकारात्मक रूप से आगे बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड पर्यटन विभाग द्वारा जॉर्ज एवरेस्ट मसूरी में महान सर्वेयर जॉर्ज एवरेस्ट याद में एक संग्रहालय बनाया जा रहा है। इसका कार्य शीघ्र ही पूर्ण होगा। इतना ही नहीं यहां पर भारतीय कार्टोग्राफी के पुरोधा स्वर्गीय पंडित नैन सिंह रावत एवं राधानाथ सिकदर की प्रतिमाएं भी स्थापित की जा रही है। उनके जीवन से संबंधित उपलब्धियों में इस संग्रहालय के माध्यम से एक पूरा अध्याय यहां आने वाले आगंतुकों की जिज्ञासाओं को शांत करने और ज्ञान वर्धन के लिए प्रस्तुत किया जा रहा है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

पर्यटन मंत्री ने कहा कि एयर स्पोर्टस से जुड़ी अन्य कई आकर्षक गतिविधियां भी जॉर्ज एवरेस्ट एस्टेट मसूरी से शुरू की जा रही है। इसके लिए पर्यटन विभाग ने ट्रायल के लिए एक प्रतिष्ठित कंपनी से अनुबंध भी किया है। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में हमने इसकी शुरुआत की है। इस मौके पर पर्यटन मंत्री श्री महाराज ने बताया कि विश्व पर्यटन दिवस पर पर्यटन प्रेमियों के लिए एक बहुत ही आकर्षक फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी कॉन्टेस्ट का शुभारंभ किया गया है। इसके अंतर्गत पांच विभिन्न श्रेणियों में फोटो एवं वीडियो ऑनलाइन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इस कॉन्टेस्ट के माध्यम से प्रकृति पर्यटन प्रेमियों को 25 लाख रुपए से भी अधिक के पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

इस अवसर पर राजस ऐरोस्पोर्ट्स के सीओ मनीष सैनी, मसूरी बीजेपी मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, मंडल महामंत्री कुशाल राणा, मंडल उपाध्यक्ष अमित भट्ट, सभासद अरविंद सेमवाल, सभासद मदन मोहन शर्मा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी देहरादून जसपाल चौहान, सतीश नौटियाल, बादल प्रकाश, अभिलाश राणा, आशुतोष कोठारी आदि मौजूद रहे। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

फिल्म के टैक्स फ्री की घोषणा भी हवाई
वहीं, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने उत्तराखंड फीचर फिल्म माटी पहचान के अधिकारिक टीजर के लोकार्पण के समय घोषणा की थी कि इस फिल्म को उत्तराखंड में टैक्स फ्री किया जाएगा। इसके लिए वह सीएम से वार्ता करेंगे। इसके बाद फिल्म के प्रीमियर में भी उन्होंने इसी घोषणा को दोहराया। ये फिल्म 23 सितंबर को उत्तराखंड के 15 सिनेमाघरों में लगी और अब उतर भी गई, लेकिन फिल्म को टैक्स फ्री नहीं किया गया। ऐसे में स्थानीय फिल्मों को किस तरह से प्रमोट किया जाएगा, ये भी सवाल खड़ा होता है।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.