Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

September 30, 2022

समय के साथ नागरिक सुरक्षा की कार्यप्रणाली में बदलाव, अब हर माह लगाएंगे निशुल्क स्वास्थ्य शिविर

समय के साथ ही अब नागरिक सुरक्षा ने भी अपनी कार्यप्रणाली में बदलाव किया है। संगठन की ओर से पहले हवाई हमलों से बचाव, आग से बचाव, घायलों को प्राथमिक चिकित्सा के प्रशिक्षण शिविर लगाए जाते रहे हैं। वहीं, पौधरोपण अभियान के जरिये हरियाली को बढ़ावा देने की दिशा में भी लगातार प्रयास किए जाते रहे हैं। इन सबके साथ ही अब नागरिक सुरक्षा जनस्वास्थ्य को लेकर एक ओर कदम उठाने जा रहा है। इसके तहत देहरादून में अब हर माह एक स्वास्थ्य शिविर लगाने का निर्णय किया गया है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

विगत दिनों में उत्तराखंड में नागरिक सुरक्षा विभाग के नए मुखिया निदेशक केवल खुराना (आईपीएस) की ओर से विभाग का जिम्मा लेते ही नागरिक सुरक्षा के अधिकारियों, कार्मिकों एवं वार्डन्स के साथ बैठक कर समीक्षा की गयी थी। उक्त बैठक में नागरिक सुरक्षा से सम्बन्धित क्रियाकलापों के संबंध में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। विशेष रुप से केवल खुराना द्वारा यह निर्देशित किया गया था कि प्रत्येक माह निशुल्क स्वास्थ्य चिकित्सा शिविर का आयोजन नागरिक सुरक्षा देहरादून द्वारा आयोजित किया जाएगा। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

इसी क्रम में केवल खुराना ने अवगत कराया गया कि रविवार 25 सितंबर को नागरिक सुरक्षा संगठन देहरादून की ओर से मैक्स हॉस्पिटल के सहयोग से एक निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन स्थल भारत फर्नीचर निकट दिलाराम चौक देहरादून है। इसका समय प्रातः 10:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक होगा। इस शिविर में मैक्स हॉस्पिटल के कुशल चिकित्सकों द्वारा परीक्षण और आवश्यकतानुसार दवाएं निशुल्क वितरित की जाएंगी। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

उन्होंने बताया कि इस शिविर में मैक्स हॉस्पिटल के जनरल फिजिशियन, हड्डी रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ, स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ एवं फिजियोथैरेपी विशेषज्ञ उपस्थित होंगे। इस शिविर के दौरान शुगर एवं ब्लड प्रेशर की जांच भी निशुल्क की जाएगी। शिविर में पूर्व रजिस्ट्रेशन शनिवार दिनांक 24 सितंबर 2022 की शाम 6:00 बजे तक निम्न नाम, मोबाईल नंबरों पर के माध्यम से कराया जा सकता है। डॉ सूर्य प्रकाश भट्ट (9412171795), महेश गुप्ता (9634868122) तथा उत्तम अधिकारी (8266077727)। रविवार 25 सितंबर की प्रातः 9:00 बजे से भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

उन्होंने बताया कि इस शिविर में आम जनता के साथ साथ होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा, पुलिस, ट्रैफिक, फायर, आदि जैसे विभाग के परिजन भी सम्मिलित हो सकते हैं। केवल खुराना ने अपील की कि अधिक से अधिक संख्या में समय पर पहुंचकर निशुल्क चिकित्सा शिविर का लाभ उठाएं। उक्त शिविर के सफल संपादन के लिए डिप्टी कमांडेंट जनरल अमिताभ श्रीवास्तव की ओर से नागरिक सुरक्षा कार्यालय देहरादून के अधिकारियों, मुख्य वार्डन डा सतीश अग्रवाल, उपमुख्य वार्डन उमेश्वर रावत, प्रभागीय वार्डन डा विश्वरमन, आदि के साथ बैठक कर विस्तृत दिशा निर्देश दिए गए हैं। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

इस बैठक में विशेष रूप से यह निर्देशित किया गया है कि निशुल्क चिकित्सा शिविर में आने वाले आगंतुकों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। उनके द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि इस प्रकार के निशुल्क स्वास्थ्य चिकित्सा शिविरों का आयोजन अब नियमित रूप से देहरादून शहर के अलग अलग क्षेत्रों में आगामी माह में भी निदेशक नागरिक सुरक्षा उत्तराखंड केवल खुराना के निर्देशन में आयोजित किया जाता रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.