Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

October 4, 2022

क्रिकेट जगत में शोक की लहर, आइसीसी अंपायर रूडी कर्टजन का कार दुर्घटना में निधन

1 min read

क्रिकेट जगत के लिए एक बेहद ही दुखद खबर आ रही है। जाने माने पूर्व आइसीसी अंपायर रूडी कर्टजन का कार दुर्घटना में निधन हो गया। ये हादसा मंगलवार को रिवर्सडेल में हुआ। 73 साल के कर्टजन नेल्सन मंडेला बे पर अपने घर की तरफ जा रहे थे। वह केपटाउन में गोल्फ वीकेंड मना कर लौट रहे थे। उनके बेटे रूडी कर्टजन जूनियर ने एल्गोआ एफएम न्यूज को बताया कि उनके पिता की तुरंत निधन हो गया। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

उनके बेटे ने बताया कि वह अपने कुछ दोस्तों के साथ गोल्फ टूर्नामेंट खेलने गए थे। वह सोमवार तक आने वाले थे, लेकिन उन्होंने एक और दिन गोल्फ खेलने का फैसला किया। रूडी की मौत की खबर से क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ गई है। रूडी के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करने के लिए साउथ अफ्रीकी क्रिकेट टीम के खिलाड़ी अपने अगले इंटरनेशनल मैच में बाजुओं पर काली पट्टी बांधकर खेलेंगे। कर्टजन ने 1992 में पोर्ट एलिजाबेथ में दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

मिली जानकारी के अनुसार एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण अफ्रीका के अंपायर रूडी कर्टजन और तीन अन्य लोगों की आमने-सामने की टक्कर में सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। यह दुर्घटना मंगलवार की सुबह दक्षिण अफ्रीका के रिवरडेल नामक इलाके में हुई। बता दें कि रूडी सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट अंपायरों में से एक थे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अंपायर के रूप में 331 मैचों में अंपायरिंग की। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

उन्होंने रिकॉर्ड 209 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 14 ट्वेंटी 20 मैचों में अंपायरिंग की और इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच 1999 के विश्व कप के शुरुआती मैच में उनकी अंयायरिंग के लिए उनको हमेशा याद किया जाता है। 2003 और 2007 विश्व कप फाइनल में वह तीसरे अंपायर थे। 2010 में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच के बाद कर्टजन ने अंतरराष्ट्रीय अंपायरिंग से संन्यास ले लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.