Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

August 9, 2022

तीन दिन पहले सेवानिवृत्त हुए मुंबई के पूर्व कमिश्नर संजय पांडे को ईडी ने किया तलब

1 min read
तीन दिन पहले ही सेवानिवृत्त हुए मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर संजय पांडे को प्रवर्तन निदेशालय ने पांच जुलाई को तलब किया है। खबरों के मुताबिक, मनी लांड्रिंग केस में जांच एजेंसी ने उन्हें समन भेजा है।

तीन दिन पहले ही सेवानिवृत्त हुए मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर संजय पांडे को प्रवर्तन निदेशालय ने पांच जुलाई को तलब किया है। खबरों के मुताबिक, मनी लांड्रिंग केस में जांच एजेंसी ने उन्हें समन भेजा है। इससे पहले, संजय पांडे से मार्च में सीबीआई ने पूछताछ की थी। संजय पांडे से सीबीआई छह घंटे तक सवाल जवाब कर चुकी थी। पूर्व पुलिस कमिश्नर से ये पूछताछ अनिल देशमुख से जुड़े 100 करोड़ रुपये की वसूली मामले में की गई थी। पूर्व पुलिस कमिश्नर परमवीर सिंह ने इस मामले में कई आरोप लगाए थे।
सीबीआई ने सौ करोड़ की वसूली केस में अनिल देशमुख के खिलाफ कथित तौर पर आपराधिक साजिश से संबंधित आईपीसी की धाराओं और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा के तहत मामला दर्ज किया है। मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने आरोप लगाया था कि देशमुख ने एंटीलिया मामले में बर्खास्त मुंबई पुलिस अधिकारी सचिन वाजे से कथित तौर पर 100 करोड़ से अधिक की उगाही करने के लिए कहा था।
महाराष्ट्र सरकार ने मार्च 2022 में महाराष्ट्र के पूर्व कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक संजय पांडे को मुंबई का नया पुलिस आयुक्त नियुक्त किया था। उन्होंने हेमंत नागराले की जगह ली थी, जिन्हें 2021 परमबीर सिंह को पद से हटाए जाने के बाद मुंबई का पुलिस प्रमुख बनाया गया था। नागराले को प्रबंध निदेशक के तौर पर महाराष्ट्र राज्य सुरक्षा निगम में स्थानांतरित कर दिया गया था।
गौरतलब है कि मुंबई में पुलिस कमिश्नर का पद पिछले कुछ वर्षों में काफी सुर्खियों में रहा है। 100 करोड़ रुपये के वसूली केस और मुंबई पुलिस के बर्खास्त पुलिस इंस्पेक्टर सचिन वाजे के मामले के बाद पुलिस आयुक्त को लेकर तमाम चुनौतियों से जूझना पड़ा है।
संजय पांडे 30 जून को ही पुलिस बल से सेवानिवृत्त हुए। पांडे इस मामले में अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए उपलब्ध नहीं हो सके, लेकिन ईडी अधिकारी ने कहा कि पूर्व पुलिस आयुक्त दिल्ली में ईडी के समक्ष पेश हो सकते हैं। मुंबई पुलिस में आईपीएस रश्मि शुक्ला से जुड़े फोन टैप कांड ने भी काफी भूचाल मचाया था। उन्हें इस मामले में जांच का सामना करना पड़ रहा है।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.