Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

August 9, 2022

उत्तराखंड पहुंचा मानसून, भारी बारिश की चेतावनी, तेजी से गिरा तापमान, भूस्खलन का खतरा, चेतावनी जारी

1 min read
उत्तराखंड में आखिरकार नौ दिन देरी से मानसून ने दस्तक दे दी है। अमूमन 20 जून तक मानसून की बारिश शुरू हो जाती है। इस बार 29 जून को मौसम विभाग ने मानसून पहुंचने की घोषणा की। इसके साथ ही राज्यभर में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

उत्तराखंड में आखिरकार नौ दिन देरी से मानसून ने दस्तक दे दी है। अमूमन 20 जून तक मानसून की बारिश शुरू हो जाती है। इस बार 29 जून को मौसम विभाग ने मानसून पहुंचने की घोषणा की। इसके साथ ही राज्यभर में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। लगातार बारिश का दौर एक सप्ताह से ज्यादा समय तक जारी रहेगा। इससे नदी और नालों के किनारे बसे लोगों को सचेत किया गया है। साथ ही भूस्खलन की घटनाएं भी बढ़ने की आशंका है। वहीं, तापमान में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है। एक ही दिन में तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है। फिलहाल एक सप्ताह तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।
उत्तराखंड में पर्वतीय जिलों में पहाड़ दरकने शुरू हो चुके हैं। चारधाम यात्रा मार्ग भी जगह जगह अवरुद्ध हो रहे हैं। संपर्क मार्गों का भी बुरा हाल है। राजधानी देहरादून में भी सीवर लाइनों के लिए खोदी सड़कों पर हालांकि मरम्मत के टल्ले लगाए गए थे, जो एक दो दिन की बारिश में उधड़ गए हैं। जगह जगह सड़कें उबड़ खाबड़ होने लगी हैं। ऐसे में लोगों की मुसीबत दोगुनी होती जा रही है। रुद्रप्रयाग जिले में  मुनकटिया में अचानक ऊपर पहाड़ी से मलबा आने के कारण एक वाहन दब गया। इसमें 11 लोग सवार थे। हादसे में 10 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं, जबकि एक महिला की मौके पर ही मौत हो गई। ये लोग केदारनाथ से दर्शन कर लौट रहे थे।
आज के मौसम की स्थिति
उत्तराखंड में पिछले कई दिनों से बारिश का दौर चल रहा है। पहाड़ से लेकर मैदान में बारिश के रुक रुक कर कई दौर चल रहे हैं। आज गुरुवार यानि कि 30 जून की सुबह से ही लगातार बारिश हो रही है। देहरादून सहित अन्य मैदानी इलाकों के साथ ही पर्वतीय क्षेत्र में बारिश के चलते तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की जा रही है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, आज राज्य के जिलों में कहीं कहीं तेज बौछार के साथ बारिश होगी। अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
आगामी मौसम का हाल
कल यानि कि एक जुलाई से राज्य के जिलों में कहीं कहीं तेज बौछार के साथ बारिश का क्रम जारी रहेगा। अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश गर्जन के साथ होगी। बारिश का ये क्रम चार जुलाई तक जारी रहेगा। इनमें देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, उधमसिंह नगर जिले में अधिकांश स्थानों पर अच्छी खासी बारिश हो सकती है। इसके बाद भी बारिश थमने की उम्मीद कम है। सात जुलाई तक बारिश का दौर जारी रहेगा।
मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
राज्यभर में भारी बारिश के चलते मौसम विभाग ने आज और कल यानि कि 30 जून और एक जुलाई को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, नैनीताल व देहरादून जिले में बारिश का ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। दो जुलाई को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, देहरादून व टिहरी जिले में कहीं कहीं भारी बारिश की संभावना को देखते हुए यलो अलर्ट जारी किया गया है।
तापमान की स्थिति
यदि हम देहरादून के तापमान की बात करें तो बुधवार 29 जून को अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के करीब था। आज 30 जून की सुबह 12 बजे तक तापमान 25 डिग्री सेल्सियस था। इसके अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। एक जुलाई से दो जुलाई तक अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। तीन जुलाई को अधिकतम तापमान 29 डिग्री और न्यूनतम 25 डिग्री रह सकता है। चार जुलाई को अधिकतम 31 और न्यूनतम 26, पांच जुलाई को अधिकतम 29 और न्यूनतम 26 डिग्री, छह और सात जुलाई तक अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। पूरे सप्ताह भर देहरादून में बारिश की संभावना है।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.