Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

October 3, 2022

टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री के पिता पालोनजी मिस्त्री का निधन, दुनिया के सबसे गुमनाम अरबपति, 50 देशों में है कारोबार

शापूरजी पालोनजी समूह के प्रमुख पालोनजी मिस्त्री का मुंबई स्थित उनके आवास पर निधन हो गया। कंपनी के अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

शापूरजी पालोनजी समूह के प्रमुख पालोनजी मिस्त्री का मुंबई स्थित उनके आवास पर निधन हो गया। कंपनी के अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मिस्त्री, टाटा समूह के सबसे बड़े व्यक्तिगत शेयरधारक रहे। समूह में उनकी 18.4 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। वह 93 वर्ष के थे। अधिकारियों ने बताया कि सोमवार और मंगलवार की रात में दक्षिण मुंबई स्थित उनके आवास पर नींद के दौरान उनका निधन हो गया। केंद सरकार में विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कू पर एक पोस्ट के जरिए पालोनजी मिस्त्री के निधन पर शोक जताया। बता दें कि पालोनजी मिस्त्री भारतीय मूल के आयरिश नागरिक थे। उनकी पत्नी का नाम पैट्सी पेरिन डुबाश है। उनके बेटे साइरस मिस्त्री और शापूर मिस्त्री हैं. साइरस मिस्त्री टाटा ग्रुप के चेयरमैन रह चुके हैं।
शापूरजी पालोनजी ग्रुप देश के सबसे प्रतिष्ठित कारोबारी घरानों में से एक है। करीब 150 साल से अधिक पुरानी शापूरजी पालोनजी ग्रुप भारत के सबसे बड़े कारोबारी कंपनियों में से एक है और इसकी सफलता का श्रेय एकांतप्रिय अरबपति पालोनजी मिस्त्री को दिया जाता है। उनका कारोबार कंस्ट्रक्शन, इंजीनियरिंग, रियल एस्टेट समेत कई अन्य फील्ड में फैला हुआ है। जानकारी के मुताबिक शापूरजी ग्रुप में 50 हजार के करीब लोग काम करते हैं। इस कंपनी का कारोबार दुनियाभर के पचास देशों में फैला हुआ है। वह भारत के सबसे पुराने अरबपतियों में से एक थे।
पालोनजी मिस्त्री को कारोबार जगत में अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए साल 2016 में पद्म भूषण सम्मान से भी नवाजा गया था। पालोनजी मिस्त्री के बेटे साइरस मिस्त्री को ही एक बार टाटा संस के चेयरमैन पद पर नियुक्त किया गया था। साइरस मिस्त्री 2012 और 2016 के बीच टाटा संस के चेयरमैन के पद पर बने रहे थे, लेकिन विवाद के बाद उन्हें इस पद से हटना पड़ा था।
पालोनजी मिस्त्री का जन्म साल 1929 में हुआ था। उनके बारे में प्रसिद्ध है कि वे दुनिया के सबसे गुमनाम अरपति हैं। पालोनजी मिस्त्री के पास 55 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति है। वह दुनिया के 41वें सबसे रईस व्यक्ति हैं। इतनी संपत्ति होने के बावजूद उन्हें शायद ही किसी सार्वजनिक मंच पर देखा या सुना गया हो। पालोनजी मिस्त्री ने आयरिश महिला से शादी रचाने के बाद उन्होंने आयरलैंड की नागरिकता हासिल कर ली थी। वह आयरलैंड के सबसे अमीर शख्स हैं। उनके परिवार में बेटे साइरस मिस्त्री के अलावा उनकी दो बेटियां लैला और आलू मिस्त्री भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.