July 4, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

ग्राफिक एरा में एनएसएस और एनसीसी के छात्रों संग शिक्षकों ने किया योग, उत्तराखंड साइंस कांग्रेस कल से

1 min read
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में ग्राफिक एरा में दो दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में ग्राफिक एरा में दो दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया। ग्राफिक एरा डीम्ड और ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के एनएसएस और एनसीसी के छात्र छात्राओं के साथ शिक्षकों ने आर्ट ऑफ लिविंग संस्था की टीम की देखरेख में विभिन्न योगासन किए। आर्ट ऑफ लिविंग टीम ने वृक्षासन, सुखासन, ब्रज आसन के साथ-साथ प्राणायाम और हस्त मुद्राओं का भी बारीकी से अभ्यास कराया।

युवाओं में योग के प्रति उत्सुकता और जागरूकता के लिए योग दिवस पर योगा से जुड़े प्रश्नों पर एक क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें एनसीसी के कैडेट सेजल राणा प्रथम, एनएसएस के अंकुश खंतवाल द्वितीय और एनसीसी कैडेट अंकुर रावत तीसरे नंबर पर रहे। ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के एनएसएस के संयोजक आदित्य हरबोला ने बताया कि इस योग शिविर का आयोजन कोविड महामारी के दौरान हुए मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक संघर्ष को ध्यान में रखते हुए किया गया।

योग शिविर में ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ एचएन नागराजा, रजिस्टार मेजर जनरल ओपी सोनी, डॉ अमल शंकर शुक्ला, ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार कैप्टन हिमांशु धूलिया, दीपक राणा और आर्ट ऑफ लिविंग के डॉ मालविका, नितिन शर्मा, नितिन जैन के साथ अन्य शिक्षक शामिल रहे।
ग्राफिक एरा में उत्तराखंड साइंस कांग्रेस कल से
देहरादून स्थित ग्राफिक एरा में कल यानि कि 22 जून से उत्तराखंड साइंस एंड टेक्नोलॉजी कांग्रेस का श्री गणेश होगा। मुख्य मंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी इस तीन दिवसीय साइंस कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे।
उद्घाटन समारोह ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के प्रो. केपी नौटियाल ऑडिटोरियम में सुबह 10ः30 से आयोजित किया जायेगा। यूकॉस्ट के सहयोग से आयोजित इस साइंस कांग्रेस में उत्तराखंड सरकार के इनफॉर्मेशन साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग की सचिव सौजन्या गेस्ट ऑफ आनॅर होंगी। इस तीन दिवसीय साइंस कांग्रेस में 200 से ज्यादा शोध पत्र प्रस्तुत किए जायेंगे, जिन के आधार पर इस वर्ष के यंग साइंटिस्ट अवार्ड्स घोषित किए जायेंगे।
साइंस कांग्रेस में साइंस की 14 अलग अलग विधाओं के राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय कोर एक्सपर्ट टेक्निकल सेशंस लेंगे। इस में एग्रीकल्चर साइंस, बायोटेक्नोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, बॉटनी, केमेस्ट्री, अर्थ साइंस, इंजीनियरिंग साइंस एंड टेक्नोलॉजी, एनवायरनमेंटल साइंस, फॉरेस्ट्री, होम साइंस, मैथमेटिक्स, मेडिकल साइंस, फिजिक्स, मैटेरियल साइंस और एनिमल हसबेंडरी जैसी विधाएं शामिल हैं।
गौरतलब है कि कोविड के चलते पिछले साल उत्तराखंड साइंस एंड टेक्नोलॉजी कांग्रेस का आयोजन नहीं हो पाया था। इस साल 15वीं और 16वीं साइंस कांग्रेस कर अयोजन एक साथ किया जा रहा है। ग्राफिक एरा में इसका अयोजन दूसरी बार हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page