May 23, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

सूरज बरसा रहा आग, श्रीगंगानगर में तापमान 48 डिग्री के पार, दिल्ली में 46 डिग्री पहुंचा, उत्तराखंड में आज होगी गर्मी

1 min read
एक बार फिर से गर्मी सताने लगी है। सूरज की गरमी से आफत बरस रही है। देश के कई इलाकों में तापमान लोगों को सताने लगा है। शुक्रवार को तो राजस्थान के श्रीगंगानगर में पारा 48.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

एक बार फिर से गर्मी सताने लगी है। सूरज की गरमी से आफत बरस रही है। देश के कई इलाकों में तापमान
लोगों को सताने लगा है। शुक्रवार को तो राजस्थान के श्रीगंगानगर में पारा 48.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। राजस्थान के बीकानेर, चुरु जैसे इलाकों में भी तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा। यूपी की बात करें तो सबसे गर्म शहर आगरा रहा, जहां पारा 45.5 डिग्री को छू गया है। अजमेर में पारा 45.2 डिग्री रहा। दिल्ली के नजफगढ़ में तापमान 46 डिग्री के पार चला गया। वहीं, उत्तराखंड में पर्वतीय क्षेत्र में लगातार बारिश से तापमान तेजी से नहीं बढ़ा, लेकिन आज राज्य में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। ऐसे में आज राज्य में गर्मी सता सकती है। सुबह आठ बजे तक देहरादून में तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके शाम चार बजे से छह बजे तक 37 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।
मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के कई इलाकों में शुक्रवार को भीषण लू चली। नजफगढ़ में टंप्रेचर 46.1 डिग्री तक रहा। जफरपुर औऱ मंगेशपुर में भी तापमान 45.6 डिग्री और 45.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से छह डिग्री ज्यादा था। पीतमपुरा में भी ऐसे ही हालात रहे और पारा 44.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। दिल्ली में पिछले 1-2 महीनों में न के बराबर बारिश के कारण अप्रैल ने गर्मी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। अप्रैल 1951 के बाद से दिल्ली में दूसरी सबसे भयंकर गर्मी पड़ रही है. अप्रैल में औसत तापमान 40.2 डिग्री रहा है।
सफदरजंग आर्ब्जवेटरी में तापमान 42.5 डिग्री दर्ज किया गया। भारत मौसम विभाग का कहना है कि उसने दिल्ली के कई इलाकों में शनिवार को भीषण गर्मी पड़ने की चेतावनी जारी की है और इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। रविवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। आइएमडी मौसम के हिसाब से चार तरह के अलर्ट जारी करता है। इसमें ग्रीन में कोई चेतावनी नहीं, यलो में सतर्कता बरतने, ऑरेंज में आपात स्थिति के लिए तैयार रहने और रेड अलर्ट के तहत ऐतिहातन कदम उठाने की बात कही जाती है।
सफदरजंग में शनिवार को तापमान 44 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है, जबकि दिल्ली के कई इलाकों में पारा कल 47 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है। हालांकि बादलों के कारण थोड़ी राहत अगले हफ्ते दिल्लीवासियों को मिल सकती है। यह हीटवेव का पांचवां दौर है। मार्च में एक, अप्रैल में तीन के बाद दिल्ली गर्मी के सीजन में पांचवां भयंकर गर्मी झेल रही है।
उत्तराखंड का मौसम
इन दिनों उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं कहीं बारिश हो रही है। शुक्रवार को पौड़ी जिले के चौबट्टाखाल में तेज आंधी से पेड़ गिर गए। कई गांवों में टिन की छत उड़ गई। कुमाऊं में भी बारिश के दौरान चली आंधी से दर्जनों पेड़ गिर गए। पर्वतीय जिलों में बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई।
मौसम का पूर्वानुमान
राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, उत्तराखंड में आज शनिवार 14 मई और रविवार 14 मई को मौसम शुष्क रह सकता है। यानी कि इस दौरान बारिश नहीं होगी, लेकिन कहीं कहीं तेज झोंकेदार सतही हवाएं चलेंगी। ऐसे में दो दिन गर्मी परेशान कर सकती है। 16 मई को कुमाऊं मंडल के पर्वतीय क्षेत्र में कहीं कहीं बहुत हल्की से हल्की बारिश गर्जन के साथ हो सकती है। राज्य के शेष इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि, तेज हवाएं चलेंगी। 17 मई को उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्र के लिए बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों के अनेक स्थानों पर इस दिन हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। राज्य के मैदानी क्षेत्र में मौसम शुष्क रहेगा। चेतावनी दी गई है कि 17 मई को इन जिलों में ओलावृष्टि के साथ ही आकाशीय बिजली चमकेगी। 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। ऐसे में लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page