May 23, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

इन जूतों को देख आप कहोगे कि कचरे के ढेर से लाए, फ्री में लेने को भी कोई ना हो तैयार, लाखों में बेच रही कंपनी

1 min read
क्या आपने कभी सुना है कि फटे पुराने जूते भी बिकते हैं। जिन जूतों को देखकर आप कहोगे कि ये कचरे के ढेर से उठाए हैं। आप ऐसे जूतों को घर ले जाना पसंद तक नहीं करोगे। वही, जूते कंपनी एक लाख रुपये तक में बेच रही है।

कई लोगों को कपड़ों की तरह की जूतों का कलेक्शन करने का शोक होता है। हर रंग के कपड़ों के साथ वे मैचिंग के जूते पहनना नहीं भूलते हैं। वहीं, ऐसे लोग भी कम नहीं हैं, जो एक ही जोड़ी जूते को तब तक रगड़ देते हैं, जब तक फटने ना लगे। इन सबके बीच क्या आपने कभी सुना है कि फटे पुराने जूते भी बिकते हैं। जिन जूतों को देखकर आप कहोगे कि ये कचरे के ढेर से उठाए हैं। आप ऐसे जूतों को घर ले जाना पसंद तक नहीं करोगे। वही, जूते कंपनी एक लाख रुपये तक में बेच रही है।
लग्जरी फैशन लेबल Balenciaga ने हाल ही लिमिटेड एडिशन डिस्ट्रॉयड स्नीकर का कलेक्शन जारी किया है। जिन्हें कूल समझकर यंगस्टर्स या फैशन लवर एक बार को खरीद लें, लेकिन कई लोग तो इन जूतों को 50 रुपये में भी ना खरीदेंगे। हो सकता है कुछ फ्री में लेने से भी इनकार कर दें। इन जूतों की असल कीमत जानने के बाद आपके तो होश ही उड़ जाएंगे।
प्रसिद्ध लक्जरी ब्रांडों (luxury brands) में से एक Balenciaga अपने “पूरी तरह से खराब हो गए” स्नीकर्स (sneakers) के लिए सुर्खियां बटोर रहा है। लोगों के बीच चर्चा का विषय बने ये जूते “पेरिस स्नीकर” कलेक्शन के तहत लॉन्च किए गए थे। इसे दो शैलियों में बेचा गया। हाई-टॉप, और बैकलेस म्यूल। खराब स्नीकर्स की कीमत $495 (लगभग ₹48,000)से $1,850 (लगभग ₹1.44 लाख) तक है।

अब आप अंदाजा लगाइए कि जूता जितना ज्यादा खराब होगा, कीमत उतनी ही ज्यादा होगी। आपको उन जूतों पर सबसे ज्यादा खर्च करना होगा जो अधिक कटे हुए, खरोंच वाले और गंदे हैं। लिमिटेड एडिशन के ये जूते केवल 100 जोड़े उपलब्ध हैं, जो कि Balenciaga के एक नए कैंपेन का हिस्सा हैं। जो बताता है कि ये स्नीकर्स जीवन भर पहने जाने के लिए हैं।
Balenciaga की आधिकारिक वेबसाइट पर इस नई रेंज के बारे में लिखा है कि-एक रीटोल किया गया क्लासिक डिज़ाइन है, जो मध्य-शताब्दी एथलेटिसवाद और हमेशा पहने जाने वाले है। कैजुअल वियर हैं। जो काले, सफेद, या लाल रंग में सफेद रबड़ सोल और टो के साथ आते हैं. जो लुक को प्रभावित करता है। इन्हें जानबूझकर ऐसा रूप दिया गया है।
जूतों के इस कलेक्शन को देखने के बाद तो ट्विटर यूजर्स भी हैरान रह गए और इसके बारे में अपने विचार बताने से खुद को रोक नहीं पाए। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों ने पूछना शुरु कर दिया-क्या आप इन्हें पहनेंगे? कुछ लोगों के लिए, यह अब तक का “सबसे खराब स्नीकर” है। एक यूजर ने कहा कि जो कोई भी “Balenciaga” खरीदता है, उसे थेरेपिस्ट के पास जाने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page