May 23, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

गायों की डकार वायुमंडल के लिए खतरा, सबसे ज्यादा मीथेन का करती है उत्सर्जन, रोकने के लिए बनाई योजना

1 min read
वायुमंडल में मीथेन और कार्बन डाईआक्साइड का सबसे ज्यादा उत्सर्जन करने में गाय भी आगे है। गाय की डकार के रूप में वायुमंडल में ये तत्व फैलते हैं। अब इसे रोकने के लिए ब्रिटेन की एक कंपनी ने योजना बनाई है।

वायुमंडल में मीथेन और कार्बन डाईआक्साइड का सबसे ज्यादा उत्सर्जन करने में गाय भी आगे है। गाय की डकार के रूप में वायुमंडल में ये तत्व फैलते हैं। अब इसे रोकने के लिए ब्रिटेन की एक कंपनी ने योजना बनाई है। रॉयल कॉलेज ऑफ आर्ट का दौरा करने के बाद प्रिंस चार्ल्स ने एक ऐसे आविष्कार का समर्थन किया है जो गाय के डकार से निकलने वाली मीथेन को कार्बन डाइऑक्साइड और जल वाष्प में बदल देगा। यह जानवर के सिर के चारों ओर एक मुखौटा के रूप में एक मीथेन पकड़ने वाला उपकरण लगाकर किया जाएगा। जो गैस को पकड़ लेगा और इसे वातावरण में छोड़ने से पहले सूक्ष्म आकार के उत्प्रेरक कनवर्टर में स्थानांतरित कर देगा।
इसके पीछे कंपनी Zelp नाम की एक स्टार्टअप है। उसका दावा है कि परीक्षणों से मीथेन उत्सर्जन में 53 प्रतिशत की कमी देखी गई है, जिसे अगले साल तक 60 प्रतिशत तक लाने की उम्मीद है। गायें बहुत अधिक मीथेन और कार्बन डाइऑक्साइड का उत्पादन करती हैं। जो दोनों ही जलवायु परिवर्तन में भारी योगदान देती हैं। ज़ेल्प के अनुसार, यह भी पाया गया है कि इनमें से 95 प्रतिशत से अधिक उत्सर्जन उनके मुंह और नाक से होता है। कंपनी ने पशुधन पर अपने उपकरणों का परीक्षण करने में मदद करने के लिए यूनाइटेड किंगडम के सबसे बड़े मांस निर्माताओं में से एक के साथ काम करना शुरू कर दिया है।
द टेलीग्राफ के अनुसार, प्रिंस चार्ल्स ने आविष्कार को आकर्षक बताया और इसके रचनाकारों से बात की। उन्होंने कहा कि मैं कह सकता हूं कि यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि हम सभी दिशाओं में संकट का सामना कर रहे हैं और समाधान खोजने के मामले में उनके विचार कितने महत्वपूर्ण हैं। मैं केवल परिणाम के रूप में आशा कर सकता हूं। इसके बारे में और आप जो कर रहे हैं, उस पर अधिक ध्यान आकर्षित करना कि हमारे पास इस लड़ाई को कम समय में जीतने का बेहतर मौका होगा। मैं केवल आपको हर संभव सफलता की कामना कर सकता हूं. बहुत-बहुत बधाई, अद्भुत। प्रिंस के सस्टेनेबल मार्केट्स इनिशिएटिव के हिस्से के रूप में आविष्कार ने तीन अन्य लोगों के साथ 50,000 पाउंड का पुरस्कार जीता।
गायों की डकार धरती के लिए खतरा
पृथ्वी के वायुमंडल में मीथेन की ज्यादा मात्रा के लिए गायों की डकार से निकलने वाली गैस को लंबे समय से जिम्मेदार माना जा रहा है। कहा गया कि इससे वायुमंडल को नुकसान पहुंचता है। वहीं भारत में गोभक्तों का तर्क है कि गाय एकमात्र जीव है जो केवल ऑक्सीजन लेती और छोड़ती है। हालांकि ये तर्क अवैज्ञानिक है। 2006 में संयुक्त राष्ट्र की जलवायु परिवर्तन से जुड़ी रिपोर्ट में इसका ज़िक्र है। नासा ने भी अपनी रिपोर्टों में स्पष्ट किया है कि गायों के डकार में बड़ी मात्रा में हानिकारक मीथेन गैस निकलती है।

1 thought on “गायों की डकार वायुमंडल के लिए खतरा, सबसे ज्यादा मीथेन का करती है उत्सर्जन, रोकने के लिए बनाई योजना

  1. प्रोटीन युक्त आहार कम करना चाहिए, फैक्ट्री फार्म में ये समस्या है। free range गाय के साथ यह समस्या नहीं हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page