May 23, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

होगी अनोखी शादी, दूल्हा और दुल्हन लेंगे फेरे, गूगल मीट से जुड़ेंगे बाराती और मेहमान, जोमेटो से पहुंचेगा सबके घर खाना

1 min read
अब पश्चिम बंगाल में ऐसी शादी होने जा रही है, जिसमें करीब 450 मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। सारे मेहमान भौतिक रूप से शादी में मौजूद होने की बजाय गूगल मीट के जरिये जुड़ेंगे। गूगल मीट में ही वे फेरे देखेंगे।

कोरोनाकाल ने समाज में कई रीति और रिवाजों में बदलाव कर दिया है। शादियों का तामझाम सीमित हो गया है। अच्छे बुरे मौकों पर लोगों का जमावड़ा नहीं लग पा रहा है। ऐसे आयोजनों से लोग सोशल मीडिया के जरिये जुड़ रहे हैं। अब पश्चिम बंगाल में ऐसी शादी होने जा रही है, जिसमें करीब 450 मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। सारे मेहमान भौतिक रूप से शादी में मौजूद होने की बजाय गूगल मीट के जरिये जुड़ेंगे। गूगल मीट में ही वे फेरे देखेंगे। अब कहेंगे कि शादी हो रही है और शादी का खाना कहां है। इसका भी इंतजाम किया जा रहा है। हर आमंत्रित मेहमान का खाना उनके घर जोमेटो के जरिये पहुंचाने की व्यवस्था की गई है।
पश्चिम बंगाल का एक कपल अपनी शादी में 450 मेहमानों को आमंत्रित कर रहा है और कोविड नियमों का भी पालन कर रहा है। असल में आने वाली 24 जनवरी को संदीपन सरकार और अदिति दास शादी करने वाले हैं। इसमें मेहमान गूगल मीट पर शादी अटेंड करेंगे। इन मेहमानों के लिए खाना जोमेटो से उनके घर पर ही डिलीवर हो जाएगा। संदीपन सरकार कहते हैं कि हम पिछले साल से ही शादी करने की सोच रहे हैं, लेकिन महामारी एक समस्या बनी हुई है।
अपने मेहमानों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए और कोविड नियमों के अनुसार 200 से ज्यादा लोगों को बुलाकर नियम न तोड़ने के लिए बर्दवान के इस कपल ने गूगल मीट पर शादी करने का फैसला किया है। मेहमान अपने-अपने घरों में आराम से बैठकर, जोमेटो (Zomato) से आया खाना खाते हुए इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म पर शादी के लाइव टेलेकास्ट का आनंद ले पाएंगे।
28 वर्षीय संदीपन का कहना है कि डिजिटल शादी का ख्याल उन्हें तब आया जब वे कोविड से जुड़ी परेशानियों की वजह से 4 दिन अस्पताल में भर्ती थे। संदीपन ने कहा कि मैं अपने परिवार और मेहमानों के स्वास्थ्य को लेकर बेहद चिंतित था।कोविड-19 के चलते खुद 2 जनवरी से 4 जनवरी तक अस्पताल में भर्ती रहा। इस दौरान मैंने इस बात का हल निकालने का फैसला किया कि मैं किस तरह बड़ी संख्या में होने वाले समारोह को अवॉइड कर सकता हूं।
उन्होंने आगे कहा कि सिर्फ 100 से 120 मेहमान ही शादी में मौजूद रहकर उसे अटेंड करेंगे, जबकि लगभग 300 से ज्यादा मेहमान शादी का लाइव टेलेकास्ट देखेंगे। निमंत्रित किए गए सभी लोगों को शादी का लिंक और पासवर्ड शादी से एक दिन पहले मिल जाएगा। जोमेटो के एक अफसर ने टेलेग्राफ इंडिया से हुई बातचीत में संदीपन और अदिति के इस फैसले को बेहद सराहा। ये हमारे लिए एक नए आइडिया की तरह है। मैंने कंपनी के सीनियर्स से इस बारे में बात की और उन्होंने इस कदम का स्वागत किया। हमने पहले ही एक टीम बना ली है जो इस शादी की डिलीवरीज को मॉनिटर करेगी. हम महामारी में इस कदम की बेहद सराहना करते हैं। हमारी कोशिश है कि हम इस इवैंट को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page