December 4, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर बोले-कहीं नहीं जाने वाली बीजेपी, राहुल गांधी के साथ ये है सबसे बड़ी समस्या

1 min read
चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने गोवा में कहा कि बीजेपी अब कई दशकों तक कहीं नहीं जाने वाली है। राहुल गांधी के साथ समस्या यह है कि उन्हें इसका एहसास ही नहीं है।

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने गोवा में कहा कि बीजेपी अब कई दशकों तक कहीं नहीं जाने वाली है। राहुल गांधी के साथ समस्या यह है कि उन्हें इसका एहसास ही नहीं है। प्रशांत किशोर का राहुल गांधी पर यह ‘हमला’ इस बात का सबूत है कि कांग्रेस और गांधी परिवार के साथ उनकी बातचीत पूरी तरह खत्‍म हो चुकी है। सोशल मीडिया पर हाल के एक सवाल-जवाब सेशन के क्लिप में प्रशांत किशोर ने कहा कि आने वाले वर्षों में बीजेपी, भारतीय राजनीति के केंद्र में बनी रहेगी चाहे वह जीते या चाहे हारे। ठीक उसी तरह जैसी स्थिति आजादी के बाद शुरुआती 40 वर्षों में कांग्रेस के लिए थी।
लोगों से मुखातिब होते हुए प्रशांत ने कहा कि- बीजेपी भारतीय राजनीति का केंद्र बनने जा रही है। एक बार यदि आप राष्‍ट्रीय स्‍तर पर 30 फीसदी से अधिक वोट हासिल कर लेते हैं तो यह लगभग तय होता है कि आप कहीं दूर नहीं जा रहे। इसलिए इन बातों में फंसने की जरूरत नहीं है कि लोग नाराज हो रहे है और वे मोदी (पीएम नरेंद्र मोदी) को बाहर कर देंगे। हो सकता है कि वे मोदी को बाहर भी दें, लेकिन बीजेपी कहीं नहीं जाने वाली है। वह यही रहेंगी और इससे अगले कई दशकों तक इसका सामना करना होगा।

प्रशांत किशोर ने कहा कि शायद सही समस्‍या राहुल गांधी के साथ है। वे सोचते हैं कि बस कुछ वक्‍त की बात है और लोग उन्‍हें ( बीजेपी को) उखाड़ फेंकेगे. यह नहीं होने जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि जब तक आप मूल्‍यांकन नहीं करेंगे। आप उनकी (पीएम मोदी) ताकत को समझेंगे नहीं। तब तक उन्‍हें काउंटर नहीं कर सकते, पराजित नहीं कर सकते। बीजेपी के अजय सेहरावत उन लोगों में शामिल हैं, जिन्‍होंने यह क्लिप ट्वीट की है। उन्‍होंने लिखा कि-आखिरकार प्रशांत किशोर ने स्‍वीकार कर लिया कि बीजेपी आने वाले दशकों में भारतीय राजनीति की शक्ति बनी रहेगी। यह अमित शाहजी ने बहुत पहले घोषित कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *