October 24, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

100 करोड़ लोगों के टीका लगते हुए इस दिन को उत्सव की तरह मनाएगी बीजेपी, चुनाव वाले राज्यों में फोकस

1 min read
भारत को 100 करोड़ कोविड टीकाकरण के मील के पत्थर के करीब पहुंचने के साथ, सरकार ने इसे महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में एक बड़ी उपलब्धि के रूप में पेश करने की योजना बनाई है।

भारत को 100 करोड़ कोविड टीकाकरण के मील के पत्थर के करीब पहुंचने के साथ, सरकार ने इसे महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में एक बड़ी उपलब्धि के रूप में पेश करने की योजना बनाई है। CoWIN वेबसाइट के आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक 96.75 करोड़ से अधिक वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं। बीजेपी के सूत्रों ने कहा है कि मेगा आउटरीच योजना के तहत, पार्टी ने अपने मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और राष्ट्रीय और राज्य के पदाधिकारियों को देश भर में होने वाले कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए कहा है।
केंद्र की इस योजना का फोकस उन राज्यों पर होगा जहां अगले साल चुनाव होने हैं, जिनमें राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात के अलावा पंजाब शामिल हैं। पंजाब में कांग्रेस एक के बाद एक आंतरिक संकटों से जूझ रही है।
सूत्रों के मुताबिक वैक्सीनेशन का आंकड़ा सोमवार या मंगलवार तक 100 करोड़ के मील के पत्थर तक पहुंचने की उम्मीद है। सूत्रों ने कहा है कि दुर्गा पूजा और नवरात्रि के त्योहारों के कारण टीकाकरण की कवायद थोड़ी धीमी हो गई है। सरकार अब दशहरे के बाद जल्द से जल्द 100 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने की कोशिश कर रही है।
सूत्रों ने कहा कि योजना के तहत, मंत्रियों और सांसदों सहित भाजपा नेता उन टीकाकरण केंद्रों का दौरा करेंगे, जहां 100 प्रतिशत टीकाकरण हुआ। वहां डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा। इस मील के पत्थर को प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में कोविड के खिलाफ केंद्र की लड़ाई को एक उपलब्धि के रूप में पेश किया जाएगा।
सूत्रों ने कहा कि पार्टी इस अवसर का केंद्र की अन्य कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाने में भी उपयोग करेगी। पार्टी नेताओं को इन कार्यक्रमों के वीडियो और तस्वीरें साझा करने और अपने मीडिया कवरेज का विवरण प्रस्तुत करने का भी निर्देश दिया गया है।
वैक्सीन की कम आपूर्ति और CoWIN में गड़बड़ी के कारण शुरुआती रुकावट के बाद केंद्र ने कोविड टीकाकरण की नीति में बदलाव किया था। इसके बाद वैक्सीनेशन ने गति पकड़ी. बदलाव के तहत केंद्र ने राज्यों से टीकाकरण का नियंत्रण वापस ले लिया था और 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए मुफ्त टीकाकरण की घोषणा की थी। CoWIN के आंकड़ों के अनुसार, देश में 27.57 करोड़ से अधिक लोगों को टीके के दोनों डोज लगाए जा चुके हैं और 69 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की एक डोज लग चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *