October 24, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

दिल्ली एनसीआर में बढ़ृाए गए सीएनजी और पीएनजी के दाम, परिवहन का किराया महंगा होने की उम्मीद

1 min read
दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर से सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ा दिए गए हैं। ऐसा अक्टूबर माह में दूसरी बार किया गया है। इसके पेट्रोल-डीजल की मार के बीच ऑटो, टैक्सी, कैब सेवा भी महंगी होने के आसार हैं।

दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर से सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ा दिए गए हैं। ऐसा अक्टूबर माह में दूसरी बार किया गया है। इसके पेट्रोल-डीजल की मार के बीच ऑटो, टैक्सी, कैब सेवा भी महंगी होने के आसार हैं। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में इस बढ़ोतरी की घोषणा की है। 10 दिनों में दूसरी बार सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ाए गए हैं। दिल्ली के अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और एनसीआर के अन्य क्षेत्रों में भी सीएनजी और पीएनजी की कीमत बढ़ाई गई हैं।
जानकारी के मुताबिक, आइडीएल ने पीएनजी रेट 2.10 रुपये प्रति एससीएम और सीएनजी कीमत में 2.28 प्रति किलो की बढ़ोतरी की है। यह बढ़ोतरी 13 अक्टूबर की सुबह से प्रभावी भी हो गई है। आईजीएल ने मंगलवार शाम को कीमतों में इजाफे का ऐलान किया था, जो 13 अक्टूबर को सुबह 6 बजे से यह लागू हो गया। दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा जैसे शहरों में कीमतों का आंकड़ा आईजीएल ने सिलसिलेवार ट्वीट करके बताया है।
आईजीएल के नए बदलाव के अनुसार, दिल्ली में सीएनजी की कीमत 49.76 प्रति किलोग्राम हो गई है। पीएनजी 35.11 एससीएम (स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर) पर उपलब्ध होगी। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में PNG का रेट 34.86 रुपये एससीएम होगा। गुरुग्राम में पीएनजी 33.31 रुपये एससीएम पर बिकेगी। करनाल, रेवाड़ी जैसे हरियाणा के अन्य शहरो में पीएनजी की कीमत 33.92 रुपये एससीएम होगी। मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में भी दाम बढ़ गए हैं। वहां पीएनजी अब 38.37 रुपये एससीएम पर मिला करेगी। गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पहले ही लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। दिल्ली में पेट्रोल का दाम 104 रुपये प्रति लीटर के ऊपर पहुंच गया है। डीजल में भी महंगाई की मार लगातार उपभोक्ताओं को झेलनी पड़ रही है। मुंबई समेत कई शहरों में तो डीजल भी 100 रुपये के पार कर गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *