October 29, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

प्रतिभा के लिए जीवन में उद्देश्य जरूरी, तभी मिलती है सफलताः धीरेंद्र प्रताप

1 min read
उत्तराखंड सरकार के दर्जाधारी एवं उत्तराखंड कांग्रेस के उपाध्यक्ष धीरेंद्र प्रताप ने कहा कि प्रतिभा के लिए उद्देश्य आवश्यक है। यदि जीवन में उद्देश्य होगा तो प्रतिभाशाली व्यक्ति को सफलता भी मिलेगी।

उत्तराखंड सरकार के दर्जाधारी एवं उत्तराखंड कांग्रेस के उपाध्यक्ष धीरेंद्र प्रताप ने कहा कि प्रतिभा के लिए उद्देश्य आवश्यक है। यदि जीवन में उद्देश्य होगा तो प्रतिभाशाली व्यक्ति को सफलता भी मिलेगी। वह दिल्ली कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में ऑल इंडिया बिजनेस डेवलपमेंट एसोसिएशन तथा ग्लोबल सोसायटी फॉर हेल्थ एंड बिजनेस ग्रोथ संगठन की ओर से आयोजित देशभर के प्रतिभाशाली लोगों के सम्मान में समारोह को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि भारत ने जो आज विश्व में अपना विशिष्ट स्थान बनाया है। उसके लिए भारत के प्रतिभाशाली लोगों का ही सबसे बड़ा योगदान है। ऐसे लोगों ने विपरीत परिस्थितियों के रहते हुए भी विज्ञान से लेकर अंतरिक्ष तक, व्यापार से लेकर शिक्षा तक, हर क्षेत्र में दुनिया में अपना नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि यदि नौजवान छात्र जीवन से ही अपने उद्देश्य नियत कर लें तो निश्चय उन्हें सफलता मिलती है। इसलिए पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने भी कहा था कि प्रतिभा के लिए उद्देश्य आवश्यक है, यह हर दृष्टि से ठीक है।
इस मौके पर मेवाड़ विश्वविद्यालय के कुलपति केएस राणा, भारत के पूर्व राजदूत के सोनी, जाने-माने समाज सेवक एवं पदमश्री प्राप्त जितेंद्र सिंह शंटी, कांग्रेस के संयुक्त सचिव हरिपाल रावत, प्रसिद्ध शिक्षाविद बीएस भाकुनी ने भी इस सम्मान समारोह को संबोधित किया। वक्ताओं ने सभी सम्मान पाने वाले वैज्ञानिकों लेखकों साहित्यकारों समाज सेवकों, शास्त्रीय गायकों, शिक्षा शास्त्रियों का अभिनंदन करते हुए कहा कि भारत ने जो तरक्की की है, उस सब का श्रेय विद्वतजनों को जाता है। समारोह में देशभर के कोने-कोने से आए 100 से ज्यादा अपने क्षेत्र में प्रतिभाशाली लोगों को उन्हें स्मृति चिह्न और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *