October 24, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

गांधी जयंती पर कांग्रेसियों ने निकाली प्रभातफेरी, कैंट क्षेत्र में धस्माना के संयोजन में निकली रैली में नेता प्रतिपक्ष ने भी किया प्रतिभाग

1 min read
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर विभिन्न गांवों और बस्तियों में प्रवास कर रहे कांग्रेस नेताओं ने प्रभातफेरी निकाली।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर विभिन्न गांवों और बस्तियों में प्रवास कर रहे कांग्रेस नेताओं ने प्रभातफेरी निकाली। देहरादून के कैंट क्षेत्र में कांग्रेस उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना के संयोजन में निकाली गई प्रभातफेरी में नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह ने भी प्रतिभाग किया। गांधी जयंती के उपलक्ष्य में चल रहे तीन तीन दिवसीय जयंती कार्यक्रम के दूसरे दिन काफी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने तीन किलोमीटर लंबी पदयात्रा निकाली। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह पूरी यात्रा में शामिल रहे। उन्होंने सफल कार्यक्रम के लिए कार्यक्रम संयोजक प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना को बधाई दी।
उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को श्राद्धाजंलि अर्पित करते हुए कहा कि आज के दिन ही ये दो महामानव भारत भूमि में जन्में और भारत का नाम पूरी दुनिया में रौशन किया। उन्होनें कहा कि गांधी के विचारों व सिद्धांतों की वारिस कांग्रेस है और यह कांग्रेस के हर कार्यकर्ता का दायित्व है कि वो गांधी के विचारों का अनुसरण करते हुए उसका प्रचार प्रसार करे।
इस अवसर पर प्रभात फेरी का नेतृत्व कर रहे प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने कहा कि गांधी भारत की आत्मा है। गांधी के विचार हमारी धरोहर है, जिसकी हत्या करने के प्रयास समय समय पर होते हैं। ये प्रयास वही विचारधारा करती है, जिसने गांधी के शरीर की हत्या की। धस्माना ने कहा कि गांधी कोई व्यक्ति नही थे वे अपने कर्मों से एक विचारधारा बन गए थे। इसलिए विचारधारा की हत्या संभव नहीं है और गांधी विचार को पल्लवित पुष्पित करते रहने की जिम्मेदारी हर कांग्रेसी की है। धस्माना ने इस अवसर पर उत्तराखंड राज्य के लिए शहादत देने वाले शहीदों को श्राद्धाजंलि अर्पित करते हुए कहा कि हमें शहीदों के सपनों का उत्तराखंड बनाना है, जो 21 वर्षों में नहीं बन पाया।

इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस की सचिव मंजू त्रिपाठी, ब्लॉक कांग्रेस कांवली अध्यक्ष अल्ताफ, ब्लॉक यमुना कालौनी अध्यक्ष प्रमोद गुप्ता, महानगर युवा कांग्रेस अध्यक्ष गौतम सोनकर, ब्लॉक महिला प्रेमनगर अध्यक्ष सुशीला शर्मा, ब्लॉक अध्यक्ष कांवली जया गोलानी, नगर निगम पार्षद सुमित्रा ध्यानी, पार्षद कोमल वोहरा, पार्षद संगीता गुप्ता, पूर्व पार्षद राजेश पुंडीर, पूर्व पार्षद सुभाष इस्सर, महानगर उपाध्यक्ष अभिषेक तिवारी, महामंत्री मानव वार्ष्णेय, निर्मला राठी, अनिता दास, बिमलेश, माला राव, मेहमूदन, सायरा बानो, रुकिय्या,अवधेश कथीरिया, मनीष भदौरिया, राम कुमार थपलियाल, सुमन जखमोला, सलीम अंसारी, जगपाल शर्मा, अजीत शर्मा, राम बाबू, इज़हार, सुल्तान समेत काफी संख्या में कार्यकर्ता शामिल थे।
प्रभात फेरी सामुदायिक केंद्र शास्त्रीनगर से प्रारंभ हो कर मच्छी तालाब इंदिरापुरम, आईटीबीपी सीमाद्वार, इंद्रानगर होते हुए वापस शास्त्रीनगर सामुदायिक केंद्र पहुंची। जहां प्रीतम सिंह व धस्माना ने संयुक्त रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया व राष्ट्रगान गाया गया। इसके पश्चात सामूहिक जलपान व नाश्ता किया गया। धस्माना कल शाम से कांवली गांव के शास्त्रीनगर में एक अनुसूचित जाति के पार्टी कार्यकर्ता अवधेश कथीरिया के परिवार के साथ प्रवास में हैं। कल वे गांधी ग्राम जा कर वहां एक सम्मान समारोह में तीन दिवसीय कार्यक्रम का समापन करेंगे।

सहसपुर में निकाली पदयात्रा
उत्तराखंड कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री लक्ष्मी कपरूवान अग्रवाल ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी और भूतपूर्व प्रधानमन्त्री लाल बाहदुर शास्त्री जी की जयंती के उपलक्ष्य में गावँ गावँ कांग्रेस अभियान के तहत सहसपुर विधानसभा की विभिन्न ग्रामसभाओ में जाकर महात्मा गांधी जी और लाल बहादुर शास्त्री जी की प्रतिमा को नमन कर पुष्प अर्पित किए। इस मौके पर उन्होंने क्षेत्रवासियों से अपील की कि वे महात्मा गांधी जी के दिखाए गए सत्य के मार्ग पर चलकर उनके आदर्शो के साथ आगे बढ़ाएं। लक्ष्मी ने कहा की महात्मा गांधी जी को देश के गांवों से सबसे अधिक स्नेह था। इस वर्ष उनकी जयंती के उपलक्ष्य में गांव गांव कांग्रेस अभियान के तहत ग्रामवासियों से संवाद करके क्षेत्र की परेशानियों को जाना जाएगा और आगामी चुनाव में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने के बाद प्राथमिकता के साथ सभी क्षेत्र की परेशानियों का निवारण किया जाएगा।
अभियान के तहत आमवाला न्याय पंचायत में ग्रामवासियों के साथ प्राभात फेरी, राष्ट्रीय ध्वजारोहण व गोष्ठी, श्रम दान का कार्यक्रम आयोजित किया गया। साथ ही शहीदों के परिजनों अमित पुंडीर, अमित कुमार, शशी देवी, सेवानिवृत्त अध्यापक प्रेम किशोर शर्मा, चमेल सिंह, चंद्रकला देवी व भूतपूर्व सेनानी अशोक नेगी को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया और सबके साथ सहभोज किया गया।
इस मौके पर ग्राम प्रधान धौलास रजनी नेगी, प्रतिमा, रजनी पुंडीर, उप प्रधान गंभीर सिंह खरोला, रजनी असवाल,
प्रेम किशोर शर्मा, हरपाल, संदेश चमोली, रोहित चमोली, पूर्व प्रधान सुरेश पुंडीर, मान सिंह, अमित पुंडीर, अशोक नेगी, निर्मला मल्होत्रा, बबीता खरोला, सुन्दर सिंह धीमान, विजेंद्र शर्मा, गजेंद्र चमोली, पूनम पुंडीर, पूर्व प्रधान सतीश कुमार, मनजीत नेगी आदि उपस्थित रहे।

उत्तरकाशी में गंगोत्री विधानभा की 13 न्याय पंचायतों में एक साथ ध्वजारोहण
उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर गंगोत्री विधानसभा में न्यायपंचायत स्तरीय तीन दिवसीय जन सम्पर्क अभियान के तहत महात्मा गांधी के विचारों पर ‘जन चौपाल’ कार्यक्रम के तहत गांधी जयंती पर प्रभारफेरी निकाली गई। साथ ही 13 न्याय पंचायतों में ध्वजारोहण किया गया। कार्यक्रम के तहत प्रदेश सह प्रभारी राजेश धर्माणी, प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष पूर्व विधायक विजयपाल सजवाण ने न्यायपंचायत बड़ेथी के मातली बूथ में रात्रि प्रवास करने के बाद आज ध्वजारोहण किया। सुबह प्रभातफेरी भी निकाली गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *