October 29, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

ग्राफिक एरा के छात्र और स्टाफ ने ब्लड बैंक की क्षमता कर दी फुल, 50 छात्रों को नहीं मिला रक्तदान का मौका

1 min read
देहरादून में ग्राफिक एरा में आयोजित रक्तदान शिविर में आज शुक्रवार एक अक्टूबर को 825 यूनिट रक्तदान किया गया। खास बात यह रही कि कोरोना के चलते जब 20 फीसद से भी कम छात्र-छात्राएं कॉलेज आ रहे हैं, तब भी 825 यूनिट रक्तदान हुआ।

देहरादून में ग्राफिक एरा में आयोजित रक्तदान शिविर में आज शुक्रवार एक अक्टूबर को 825 यूनिट रक्तदान किया गया। खास बात यह रही कि कोरोना के चलते जब 20 फीसद से भी कम छात्र-छात्राएं कॉलेज आ रहे हैं, तब भी 825 यूनिट रक्तदान हुआ। वहीं, 50 से ज्यादा रक्तदान के लिए उत्सुक छात्र छात्राओं को ब्लड बैंकों की कैपेसिटी फुल होने की वजह से मायूस ही लौटना पड़ा।
रक्तदान करने वालों में ग्राफिक एरा डीम्ड और ग्राफिक एरा पर्वतीय विश्वविद्यालय के लगभग 750 छात्र-छात्राएँ शामिल हुए। यह रक्तदान शिविर कोरोनावायरस और डेंगू के बढ़ते प्रकोप के बीच रक्त की बढ़ती मांग और कम उपलब्धता के साथ-साथ घायलों और जरूरतमंद मरीज़ों को ध्यान में रखते हुए आयोजित किया गया। ग्राफिक एरा डीम्ड विश्वविद्यालय में लगे दोनों केंद्रों के जरिए महंत इंद्रेश अस्पताल को रक्तदान किया गया वहीं ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी में आईएमए के ब्लड बैंक की टीम को रक्तदान किया।

ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी में लगे शिविर का उद्घाटन ग्राफिक एरा एजुकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष प्रोफेसर डॉ. कमल घनशाला और उत्तराखंड सरकार के उच्च शिक्षा विभाग के डिप्टी डायरेक्टर आनंद सिंह उनियाल ने किया। इस अवसर पर डॉ. कमल घनशाला ने कहा कि ग्राफिक एरा कामयाब प्रोफेशन बनाने के साथ-साथ उन्हें मानवीय मूल्यों और संवेदनाओं से जोड़ कर दूसरों के दुख दर्द में काम आना भी सिखाता है। ग्राफिक एरा डीम्ड में 450 छात्र छात्राओं, शिक्षकों और स्टाफ मेंबर्स ने मिलकर 515 यूनिट रक्तदान किया।

वहीं, ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर डॉ. संजय जसोला ने रक्तदान शिविर का उद्घाटन किया। शिविर का पहला रक्तदान यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार कैप्टन हिमांशु धूलिया ने किया। इस मौके पर 250 से ज्यादा छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और स्टाफ मेम्बर्ज़ ने मिलकर 310 यूनिट रक्तदान किया। रक्तदान कैंप में काफी छात्र-छात्राओं ने आज पहली बार रक्तदान किया। उनमें इसके लिए काफी उत्साह भी दिखा। विश्वविद्यालय के रक्तदान शिविर में छात्राओं ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। एनएसएस और एनसीसी ने इस शिविर का संचालन किया।


रक्तदान शिविर में ग्राफ़िक एरा डीम्ड विश्वविद्यालय के डॉ अमर शंकर शुक्ला ने 52वी बार, डॉ संजीव कुमार, विभागाध्यक्ष, सिविल इंजीनियरिंग ने 31वी बार, डॉ एम पी सिंह ने 30वी बार, ऐडमिन ऑफिसर राज कुमार जोशी ने 31वी बार, कार्तिके रैना ने 22वीं बार, डॉ आर सी पांडेय डीन, होटेल मैनज्मेंट ने 11वीं बार, अमर डबराल ने 12वीं बार, ड्राइवर अमित ने 13वीं बार रक्तदान किया। ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के आदित्य हरबोला ने 21वी बार, आकृति ढौंडियाल ने 16वीं बार और अनूप मिश्रा ने छठी बार रक्तदान किया। इस रक्तदान शिविर का संयोजन डॉ अमल शंकर शुक्ला ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *