October 23, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

ग्राफिक एरा में पत्रकारिता के सिखाए गए गुर, स्किल डेवलपमेंट प्रतियोगिता में गौरव, वैभव, राहुल, सुरजीत, अभिषेक, हर्षिता व प्रशांत रहे विजेता

1 min read
देहरादून स्थित ग्राफिक एरा पर्वतीय विश्वविद्यालय में पत्रकारिता विभाग के इंडक्शन के पहले दिन टाइम्स नाउ के सीनियर स्पेशल कॉरस्पॉडेंट रवि वैश्य ने कहा कहां की एक अच्छे पत्रकार को अपने अंदर की जिज्ञासा को कभी मरने नहीं देना चाहिए।

देहरादून स्थित ग्राफिक एरा पर्वतीय विश्वविद्यालय में पत्रकारिता विभाग के इंडक्शन के पहले दिन टाइम्स नाउ के सीनियर स्पेशल कॉरस्पॉडेंट रवि वैश्य ने कहा कहां की एक अच्छे पत्रकार को अपने अंदर की जिज्ञासा को कभी मरने नहीं देना चाहिए। जिज्ञासाओं को मार दिया जाए तो इससे पत्रकार की खोजने की प्रवृत्ति कम हो जाती है। पत्रकार पर्दे के सामने की चीजों के बजाय पर्दे के पीछे की खबरों को ढूंढता है। उन्होंने कहा कि एक अच्छा पत्रकार ‘नोज़ फ़ॉर न्यूज़’ रखता है और हमेशा ओरिजिनल रिपोर्ट ही लिखता है।
इंडक्शन प्रोग्राम के दूसरे दिन आज स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट रोहित जुगलान ने कहा कि पत्रकारिता में सफल होने के लिए मल्टीटास्किंग होना जरूरी है। अपने फील्ड के अनुभवों को साझा करते हुए उन्होंने कहा कि आज जर्नलिज़म में सफल होने के लिए जरूरी है कि हम मल्टीटास्कर बने। देश के दो प्रमुख टीवी न्यूज़ चैनल के अपने कार्यकालों का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि आज एक अच्छा टीवी जर्नलिस्ट बनने के लिए जरूरी है कि अच्छी रिपोर्टिंग के साथ-साथ वीडियोग्राफी, प्रोडक्शन, ग्राफिक्स और टाइपिंग जैसे छेत्रों में भी अच्छी कमांड हो।
उन्होंने कहा कि इंटरनेट और डिजिटल जर्नलिज़म के इस दौर में आज पत्रकारों को जैक ओफ़ ऑल बनना जरूरी है| 2014 बैच के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के छात्र, रोहित ने छात्र-छात्राओं के साथ अपने ग्राफिक एरा में गुजरे दिनों की कुछ यादें भी साझा की। कार्यक्रम में ग्राफिक एरा के डायरेक्टर इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोफेसर डॉक्टर सुभाष गुप्ता, विभागाध्यक्ष विक्रम रौतेला, फैकल्टी मेंबर्स और छात्र छात्राएं उपस्थित रहे। संचालन आकृति ढौंडियाल ने किया।
स्किल डेवलपमेंट में रोचक प्रतियोगिताएं
उत्तराखंड स्किल डेवलपमेंट मिशन के अंतर्गत आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में गौरव रावत, वैभवी मनराल,
राहुल पवार, सुरजीत सिंह, अभिषेक रावत, हर्षिता, व प्रशांत सैनी विजेता रहे। उत्तराखंड स्किल डेवलपमेंट मिशन ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी और शगुन ग्रुप के सहयोग से उत्तराखंड राज्य कौशल प्रतियोगिता 2021 का आयोजन किया।
इस कार्यक्रम का उद्देश्य अकुशल युवाओं को कौशल प्रदान करना, कुशल श्रमिकों के कौशल को उन्नत करना, और कुशल श्रमिकों के कौशल को प्रमाणित करना है। इस प्रतियोगिता में देश भर के प्रतिभागियों ने
भाग लिया। इस प्रतियोगिता को जूरी सदस्यों द्वारा कुकिंग स्किल्स, रिस्ट्रॉन्ट स्किल्स और रिसेप्शन किड्स के आधार पर आंका गया। प्रतियोगिता में यूपी, दिल्ली और देश भर के विभिन्न राज्यों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।
देशभर में राज्य प्रतियोगिताओं के विजेता राष्ट्रपति प्रतियोगिता की ओर बढ़ेंगे। राष्ट्रपति प्रतियोगिता के विजेता विश्व कौशल प्रतियोगिता में शामिल होंगे जो 2022 में शंघाई में आयोजित की जाएगी। बक प्रतियोगिता में गौरव रावत प्रथम, राधिका अग्रवाल द्वितीय और आस्था तृतीय स्थान पर रही। क्लाउड कंप्यूटिंग प्रतियोगिता में वैभवी मनवाल प्रथम, अंश रियाल द्वितीय और हर्षित वर्मा तृतीय पर रहे। इलेक्ट्रॉनिक्स प्रतियोगिता में राहुल पवार प्रथम, मनीष हलदर द्वितीय और सुमित सिंह पवार तृतीय पर रहे। होटल रिसेप्शन प्रतियोगिता में सुरजीत सिंह प्रथम, शोभित मंगल द्वितीय और तपन गौतम तृतीय स्थान पर रहे। कुकिंग कंपटीशन में अभिषेक रावत प्रथम, कार्तिकी सिंह धोनी द्वितीय और मानसी मदान तृतीय
स्थान पर रहे। रेस्टोरेंट्स अब इस प्रतियोगिता में हर्षिता प्रथम साहिल और निशांत द्वितीय तथा सचि लांबा तृतीय स्थान पर रहे। साइबर सिक्योरिटी प्रतियोगिता में प्रशांत सैनी प्रथम दीपेश चैहान द्वितीय स्थान पर रहे। इस कार्यक्रम में ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के हॉस्पिटैलिटी विभाग के डीन प्रोफेसर आर सी पांडे विभा अध्यक्ष अमर डबराल एवं छात्र छात्राएं मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन कृतिका तिवारी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *