October 23, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

अक्टूबर माह में कलेंडर देखकर निपटाएं बैंक के काम, आरबीआइ ने जारी किया छुट्टी का कलेंडर, देखें सूची

1 min read
अक्टूबर माह में भारत में त्योहारों का सीजन है। इस दौरान कई त्योहार पड़ रहे हैं। ऐसे में बैंक के काम भी कलेंडर देखकर निपटाएं। भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने कैलेंडर में अक्टबूर में बैंकों में 14 दिन का अवकाश घोषित किया है।

अक्टूबर माह में भारत में त्योहारों का सीजन है। इस दौरान कई त्योहार पड़ रहे हैं। ऐसे में बैंक के काम भी कलेंडर देखकर निपटाएं। भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने कैलेंडर में अक्टबूर में बैंकों में 14 दिन का अवकाश घोषित किया है। भारतीय रिजर्व बैंक के घोषित अवकाश के अनुसार अक्टबूर के 31 दिन में 14 दिन बैंक बंद रहेंगे। बैंकों में 17 दिन ही काम होगा। वैसे तो कुछ राज्यों ने अपने स्थानीय पर्व को जोड़कर देखें तो ये अवकाश के दिन बढ़ जाएंगे। कई स्थानों पर तो अक्टूबर माह में कुल मिलाकर 21 दिन बैकों में अवकाश रहेगा। ऐसे में राशि जमा कराने, राशि निकालने के साथ ही अन्य बैंकिंग काम के लिए आपको ध्यान रखना होगा। हालांकि एटीएम सुचारु रूप से चलेंगे तो लोगों को रुपये जमा कराने और निकालने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। अलग-अलग राज्यों में बैंक की छुट्टियां अलग-अलग हैं। इनमें 14 छुट्टियां आरबीआई ने घोषित की हैं।
अक्टूबर महीने की 2 तारीख को गांधी जयंती है जिसकी वजह देश अलग-अलग हिस्सों में बैंक नहीं खुलेंगे। सितंबर माह के होने में अब कुछ दिन ही बचे हैं। अगले महीने त्योहारी सत्र में बैंक कई दिन बंद रहने वाले हैं। कई स्थानों पर तो एक हफ्ते में महज एक ही दिन बैंक खुलेंगे। यहां यह ध्यान रहे कि देश भर के सभी बैंक 20 दिन नहीं बंद रहेंगे, क्योंकि केंद्रीय बैंक RBI द्वारा जो छुट्टियां तय की जाती हैं, उनमें से कुछ क्षेत्रीय हैं।
इसका मतलब हुआ कि कुछ दिन महज कुछ राज्यों में ही बैंक बंद रहेंगे, लेकिन अन्य राज्यों में सभी बैकिंग कार्य आम दिनों की तरह ही होते रहेंगे। कुछ स्थानों पर अगले महीने बैंक लगातार पांच दिन भी बैंक रहेंगे। आरबीआई द्वारा तय अगले महीने 2, 6, 7, 12, 13, 14, 15, 16, 18, 19, 20 ,22 और 26 अक्टूबर की छुट्टियां नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत हैं।
अक्टूबर माह में बैंक अवकाश
2 अक्टूबर- महात्मा गांधी जयंती- सभी राज्यों में बैंक बंद।
3 अक्टूबर- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)।
6 अक्टूबर- महालयया अमावस्या- अगरतला, बेंगलूरु और कोलकाता में बैंक बंद।
7 अक्टूबर- मीरा चोरेल होउबा- इंफाल में बैंक बंद।
9 अक्टूबर- शनिवार (महीने का दूसरा शनिवार)।
10 अक्टूबर- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)।
12 अक्टूबर-दुर्गा पूजा (महा सप्तमी) – अगरतला, कोलकाता में बैंक बंद।
13 अक्टूबर- दुर्गा पूजा (महा अष्टमी) – अगरतला, भुबनेश्वर, गंगटोक, गुवाहाटी, इंफाल, कोलकाता, पटना और रांची में बैंक बंद।
14 अक्टूबर- दुर्गा पूजा / दशहरा (महा नवमी) / आयुथ पूजा- अगरतला, बेंगलूरु, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, कानपुर, कोच्चि, कोलकाता, लखनऊ, पटना, रांची, शिलांग और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद।
15 अक्टूबर- दुर्गा पूजा / दशरा / विजयादशमी- इंफाल और शिमला को छोड़ अन्य स्थानों पर बैंक बंद।
16 अक्टूबर-दुर्गा पूजा (दशैन)- गंगटोक में बैंक बंद।
17 अक्टूबर- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)।
18 अक्टूबर-कटी बिहू- गुवाहाटी में बैंक बंद।
19 अक्टूबर- ईद-ए-मिलाद / ईद-ए-मिलादुन्नबी / मिलाद-ए-शरीफ / बारावफात- अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, चेन्नई, देहरादून, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद।
20 अक्टूबर-महर्षि वाल्मीकि का जन्म दिन / लक्ष्मी पूजा / ईद-ए-मिलाद- अगरतला, बेंगलूरु, चंडीगढ़, कोलकाता और शिमला में बैंक बंद।
22 अक्टूबर-ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के बाद का शुक्रवार- जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद।
23 अक्टूबर- शनिवार (महीने का चौथा शनिवार)।
24 अक्टूबर- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)।
26 अक्टूबर-विलय दिवस- जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद।
31 अक्टूबर- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *