October 16, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

उत्तराखंड को आध्यात्मिक राजधानी बनाने को आप नेताओं का साधु संतों से बातचीत का दौर शुरू

1 min read
उत्तराखंड कोआध्यात्मिक राजधानी बनाने की घोषणा के बाद आप नेताओं का साधु संतों से मुलाकात का सिलसिला भी तेज हो गया है। इस कड़ी में महामंडलेश्वर स्वामी ललितानंद गिरी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की मुलाकात हुई।

आम आदमी पार्टी के संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समय समय पर आकर उत्तराखंड की जनता से वादे कर रहे हैं। उन्होंने ये वादा भी किया है कि उत्तराखंड में आप की सरकार बनने पर इस राज्य को आध्यात्मिक रूप से विकसित किया जाएगा। उत्तराखंड कोआध्यात्मिक राजधानी बनाया जाएगा। इस मसले पर अब आप नेताओं का साधु संतों से मुलाकात का सिलसिला भी तेज हो गया है। इस कड़ी में महामंडलेश्वर स्वामी ललितानंद गिरी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की मुलाकात हुई। दोनों के बीच आध्यात्मिक राजधानी के मसले पर चर्चा भी हुई।
आम आदमी पार्टी की ओर से जारी प्रेस नोट में बताया गया कि महामंडलेश्वर स्वामी ललितानंद गिरी ने दिल्ली पहुंचकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की। उत्तराखंड में आप नेता कर्नल (सेनि) अजय कोठियाल संग दिल्ली पहुंचे महामंडलेश्वर ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आर्शिवाद देते हुए उनसे मुलाकात कर आध्यात्मिक राजधानी बनाए जाने को लेकर चर्चा की।
अरविंद केजरीवाल की ओर से उत्तराखंड को आध्यात्मिक राजधानी बनाने की घोषणा को लेकर ललितानंद गिरी ने उन्हें इस शुरुआत के लिए बधाई देते हुए कहा कि उत्तराखंड को आध्यात्मिक राजधानी बनाने से जहां एक ओर उत्तराखंड को विश्व पटल पर नई पहचान मिलेगी, वहीं प्रदेश में रोजगार के कई अवसर यहां के युवाओं के लिए बनेंगे। जो ना सिर्फ युवाओं के रोजगार का एक जरिया बनेगा, बल्कि यहां पलायन को रोकने में भी कारगर साबित होगा।
स्वामी ने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि है और यहां के कण कण में देवताओं का वास है और चार तीर्थ होने के कारण यहां लाखों हिन्दु हर साल श्रद्वा लेकर आते हैं। आध्यात्मिक राजधानी बनने के बाद उत्तराखंड में ना सिर्फ चार तीर्थों का ,बल्कि अन्य उन सभी पौराणिक मठ मंदिरों का भी भाग्य उदय होगा, जो आज सरकार की अनदेखी के कारण विलुप्ति के कगार पर जा पहुंचे हैं। उन्होंने अरविंद केजरीवाल की इस पहल का स्वागत करते हुए उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हुए आर्शिवाद दिया और भेंट स्वरुप उन्हें रुद्राक्ष की माला और गंगाजल भेंट किया। साथ ही ये कामना की कि उत्तराखंड के लिए जो सपना अरविंद केजरीवाल और उनकी पार्टी देख रही है, वो सपना जरुर पूरा हो।
अरविंद केजरीवाल ने उन्हें विश्वास दिलाया कि जो भरोसा उनकी पार्टी पर उत्तराखंड की जनता ने जताया है, आप पार्टी उस विश्वास पर खरा उतरते हुए उत्तराखंड को आध्यात्मिक राजधानी बनाकर नई पहचान जरुर दिलाएगी। इस दौरान आप सहप्रभारी राजीव चौधरी, जंगपुरा विधायक प्रवीन कुमार भी मौजूद रहे।

माता मंगला और भोले जी महाराज से मिले कर्नल कोठियाल
उत्तराखंड को आध्यात्मिक राजधानी बनाने की घोषणा के बाद संतों से भेंट की कड़ी में दिल्ली पहुंचे आप के वरिष्ठ नेता कर्नल (सेनि) अजय कोठियाल ने माता मंगला और भोले महाराज से भेंट कर उनका आशिर्वाद प्राप्त किया। कर्नल कोठियाल ने दोनों से शिष्टाचार भेंट करते हुए कहा कि भोले जी महाराज और माता मंगला का समाज के लिए किया गया योगदान किसी से छिपा नहीं है। उन्होंने ना सिर्फ उत्तराखंड में बल्कि पूरे भारत में कई जरुरतमंद लोगों की मदद की है।
उत्तराखंड में भी माता मंगला और भोले महाराज की ओर से लाखों लोगों को हर तरीके से मदद की गई है। शिक्षा, स्वास्थय, गरीबों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा समेत अनके प्रकार की मदद उनके द्वारा लोगों को प्रदान की जाती है। इसके लिए पूरा उत्तराखंड उनका आभारी है।
उन्होंने आम आदमी पार्टी की ओर से चलाई जा रही नीतियों के बारे में दोनों को अवगत कराते हुए कहा कि उत्तराखंड के नवनिर्माण और उत्तराखंड को आध्यात्मिक राजधानी बनाने की घोषणा के तहत पार्टी धरातल पर काम कर रही है । आध्यात्मिक राजधानी बनने से उत्तराखंड को विश्व पटल पर नई पहचान मिलेगी। इससे जहां पूरे उत्तराखंड में रोजगार के कई साधन बनेंगे, वहीं यहां लोगों और पर्यटकों के आने का सिलसिला भी बढ़ेगा और चार तीर्थों के अलावा अन्य मठ मंदिरों को भी नई पहचान मिलेगा।
उन्होंने प्रदेश में 25 सितंबर से चलाई जाने वाली रोजगार गारंटी यात्रा के बारे में भी विचार विमर्श करते हुए बताया कि आप पार्टी प्रदेश में बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए इस यात्रा को निकालने जा रही है। हम लोगों को बताएंगे कि कैसे सरकार बनने के बाद पार्टी प्रदेश के युवाओं को बेरोजगारी भत्ता, सरकारी नौकरियों के साथ ही उन्हें उद्योगों में 80 प्रतिशत रोजगार मुहैया कराएगी। उन्होंने कहा कि आप पार्टी की जो घोषणाएं हैं, उन्हें सरकार बनते ही जरूर पूरा किया जाएगा।
माता मंगला और भोले जी महाराज ने कर्नल कोठियाल को प्रदेश में आप पार्टी की ओर से चलाई जा रही जनसरोकार से जुडी पहल के लिए शुभकामनाएं देते हुए उन्हें आशिर्वाद दिया और कामना करते हुए कहा कि जन सरोकारों से जुडे मुद्दों को बुलंदियों तक पहुंचाने के लिए उन्हें जरुर कामयाबी मिलेगी। इस दौरान महामंडलेश्वर स्वामी ललितानंद गिरी ने भी माता मंगला और भोले जी महाराज से शिष्टाचार भेंट की। साथ ही आप प्रदेश प्रभारी राजीव चौधरी, जंगपुरा विधायक प्रवीन कुमार भी इस शिष्टाचार भेंट के दौरान मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *